Site icon Jaivardhan News

Rajsamand में बड़े कारोबारी की कॉलोनी पर प्रशासन की कार्रवाई, निर्माण अनुमति नहीं, करवा दिया उद्घाटन

Building construction nathdwara https://jaivardhannews.com/illegal-construction-stopped-in-nathdwara/
https://jaivardhannews.com/wp-content/uploads/2024/03/Shrinath-travels.mp4

राजसमंद जिले के नाथद्वारा शहर के भलावतो का खेड़ा में बिना स्वीकृति के निर्माण करने पर नगरपालिका नाथद्वारा ने बड़ा एक्शन लेते हुए निर्माण कार्य को रूकवा दिया। कार्रवाई के बाद दोबारा निर्माण शुरू होने पर फिर से नगरपालिका की टीम ने मौके पर पहुंचकर फिर निर्माण पर प्रतिबंध लगा दिया। साथ ही अवैध निर्माण करने वाले कारोबारी व श्रीनाथ ट्रेवल्स के मालिक प्रकाशचंद्र काबरा को चेताया कि बिना स्वीकृति निर्माण नहीं करें, वरना सख्त कार्रवाई अमल में लाई जा सकती है।

जानकारी के अनुसार नाथद्वारा शहर के पास भलावतो का खेड़ा में श्रीनाथपुरम के नाम से नई कॉलोनी में करीब 22 भूखंड पर भवनों का निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए चारदीवारी के बाद भवनों का धड़ल्ले से निर्माण हो रहा है। कई मकान छत लेवल तक पहुंच गए, मगर नगरपालिका के जिम्मेदार कार्मिक व अधिकारी हाथ पर हाथ धरे बैठे रहे। इस बीच श्रीनाथ ट्रेवल्स समूह के मालिक व नाथद्वारा निवासी प्रकाशचंद्र काबरा द्वारा नई कॉलोनी विकसित करने के लिए बड़ा दरवाजा बनाकर फाटक लगा दी, बल्कि कॉलोनी के अन्दर गार्डन विकसित किया जा रहा है, तो मकानों का निर्माण भी काफी हो गया। इस पर नगरपालिका के निरीक्षक सुरेश पंवार मय टीम के मौके पर पहुंचे और निर्माण कार्य को रूकवाते हुए निर्माण सामग्री को जब्त भी किया गया। साथ ही निर्माण स्वीकृति के बाद ही निर्माण करने के लिए पाबंद किया गया।

11 दिन पहले दिया था नोटिस, फिर भी नहीं रोका निर्माण

नगरपालिका नाथद्वारा के आयुक्त द्वारा अवैध निर्माण को लेकर कारोबारी प्रकाशचंद्र काबरा को 20 फरवरी 2024 को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए निर्माण रोकने के लिए चेताया गया। 3 दिन में निर्माण रोकते हुए जवाब प्रस्तुत करने के लिए कहा गया। नगरपालिका द्वारा नोटिस के तहत स्पष्ट रूप से चेताया था कि अगर निर्माण नहीं रोका गया, तो उक्त कॉलोनी व निर्माण स्थल को ध्वस्त या सीज किया जा सकता है। फिर भी निर्माण जारी रहा, तो नगरपालिका की टीम ने पहुंचकर निर्माण रूकवा दिया। हालांकि निर्माण ध्वस्त करने की चेतावनी सिर्फ कागजों तक ही सीमित रही।

नाथद्वारा में कई जगह चल रहे अवैध निर्माण

नगरपालिका द्वारा कतिपय कारोबारी प्रकाशचंद्र काबरा के निर्माण को रूकवाने के बाद अन्य निर्माण कार्यों को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं। सवाल उठ रहा है कि नगरपालिका द्वारा अन्य जगह के निर्माण क्यों नहीं रूकवाए जा रहे हैं। हालांकि नगरपालिका की इस बड़ी कार्रवाई के बाद कई लोगों द्वारा निर्माण रोक भी दिया है, तो चोरी छीपे निर्माण किया जा रहा है।

नक्शा ही अप्रूव नहीं, तो निर्माण कैसे हो गया

श्रीनाथपुरम कॉलोनी का निर्माण रूकवाने के लिए नगरपालिका द्वारा जारी नोटिस के अनुसार नगरपालिका अधिनियम के प्रावधान के तहत न तो मानचित्र (नक्शे) को अप्रूव करवाया और न ही भवन निर्माण की विधिवत स्वीकृति प्राप्त की गई। ऐसे में जो भी निर्माण किया गया है, वह पूर्ण रूप से अवैध है।

अवैध निर्माण पर दिया जवाब- 22 भूखंडों पर हो रहा निर्माण

नगरपालिका से मिली जानकारी के अनुसार नोटिस के बाद प्रकाशचंद्र काबरा द्वारा जवाब पेश किया गया, जिसमें बताया कि कॉलोनी के लिए 22 भूखण्डों के पट्टे है और निर्माण स्वीकृति के लिए पत्रावली 20 जनवरी 2024 को लगाई थी। नक्शा नवीस नहीं होने से पत्रावली में थोड़ी देर हुई और वर्तमान में कार्रवाई प्रक्रियाधीन है। नगरपालिका ने अवैध निर्माण रूकवाते हुए कंस्ट्रशन स्थल से निर्माण सामग्री को भी जब्त किया है।

निरीक्षक बोले- रूकवाया काम, अब नहीं कर सकते निर्माण

नगरपालिका आयुक्त ब्रजेश राय के निर्देशन में नगरपालिका दल द्वारा अवैध निर्माण कार्य रूकवा दिया। काम बंद करवाने के बाद भी निर्माण होने की शिकायत मिली, तो दोबारा टीम को भेजकर निर्माण नहीं करने के लिए चेता दिया। जब तक निर्माण स्वीकृति जारी नहीं होती, तब तक निर्माण नही करने दिया जाएगा।

सुरेश पंवार, निरीक्षक नगरपालिका नाथद्वारा
Exit mobile version