Jaivardhan News

Rajsamand हरी घास की आड़ में अफीम की अवैध खेती, 1.50 लाख पौधे जब्त

Rajsamand 5 https://jaivardhannews.com/illegal-cultivation-of-opium-in-rajsamand/

Rajsamand : एक बीघा खेत पर 6-6 फीट ऊंची चारदीवारी बनाकर हरी घास की आड़ में अफीम की अवैध खेती करने का मामला सामने आया है। अफीम के पौधों पर किसी की नजर न पड़े इसके लिए आरोपी ने चारदीवारी के बाद आम रास्ते वाले हिस्से में हरा चारा बो रखा था और बाकी खेत में अफीम की फसल बो रखी थी। मामला देवगढ़ उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत ठीकरवास कला के राजस्व गांव टाटियाखेड़ा का है। अफीम के 10 क्विंटल 19 किलो के 1.50 लाख पौधे बरामद कर किसान को गिरफ्तार किया। इन पौधों का बाजार भाव 20 लाख रुपए बताया जा रहा है।

थानाधिकारी प्रीति रत्नू ने बताया कि ग्राम पंचायत टाटियाखेड़ा निवासी श्रवणसिंह पुत्र रूपसिंह रावत ने गांव के पास स्वयं के दो खेतों में अवैध अफीम फसल उगाने के आरोप में गिरफ्तार किया। शनिवार देर शाम आरोपी को कोर्ट में पेश किया, जहां से दो दिन के पुलिस रिमांड पर सौंप दिया। जमीन कृषि की होने के कारण पटवारी अक्षय मीणा ने कृषि भूमि पर अवैध तरीके से अफीम की खेती करना गैर कानूनी बताया।

यह भी पढ़ें : Factory Fire Accident : केमिकल फैक्ट्री में आग से 6 श्रमिक जिंदा जले, 2 की हालत गंभीर

रिमांड अवधि में पुलिस करेगी पुछताछ

आरोपी को कोर्ट में पेश कर पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ की जा रही है। अवैध अफीम की खेती को लेकर किसान के तार किन-किन लोगों से जुड़े हुए हैं, वह माल कहां सप्लाई करता है, अवैध अफीम की खेती कब से कर रहा है, इसको लेकर पूछताछ की जा रही है।

Rajsamand : 3 दिन में दो बार अफीम की खेती पर कार्रवाई से चर्चा

Rajsamand जिले में तीन दिन में दूसरी बार अफीम की अवैध खेती पकड़ने जाने को लेकर क्षेत्र में काफी चर्चा हो रही है। पुलिस 3 साल में 6 कार्रवाई कर चुकी हैं। टाटियाखेड़ा में पुलिस की गाड़ियों की आवाजाही लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ था। रात को पुलिस ने अचानक कार्रवाई करते हुए अवैध अफीम के पौधों को उखाड़ा। शनिवार सुबह जैसे ही रात को हुई पुलिस कार्रवाई के बारे में लोगों को जानकारी लगी तो वह अचंभित रह गए। लोगों ने बताया कि खेत के चारों ओर दीवार होने के बाद हरा चारा उगाने के कारण राहगीरों को पता नहीं चलता था कि यहां पर अवैध रूप से अफीम की खेती की जा रही है।

टाटियाखेड़ा में हरी घास के बीच अवैध अफीम की खेती करने की शिकायत मिली, तो पुलिस ने खेत में दबिश दी। खेत में किसी की नजर न पड़े इसलिए आरोपी ने चारदीवारी बनाकर हरी घास उगा रखी थी। सुनियोजित तरीके से अफीम की अवैध खेती की जा रही थी। इन दिनों फसल तैयार होने के कगार पर ही थी। मौके से 1019 किलो वजनी व 1.50 लाख अफीम के पौधे जब्त किए हैं। जब्त अफीम के पौधों की बाजार कीमत करीब 20 से 30 लाख रुपए के बीच आंकी जा रही है।

मनीष त्रिपाठी, एसपी, राजसमंद

इस टीम ने की कार्रवाई

भीम डीएसपी पारस चौधरी के सुपरविजन में देवगढ़ थानाधिकारी प्रीति रत्नू, राजसमंद डीएसटी टीम प्रभारी उपनिरीक्षक केशाराम, एएसआई कालूराम, कांस्टेबल सत्यनारायण, कांस्टेबल हंसराज, शिवदर्शन, रामकरण, अरविंद, मुकेश, धर्मेंद्र, धर्मेंद्र कुमार, मोहित, सुरेश, रामचंद्र, जयसिंह एवं चालक रामस्वरूप टीम में मौजूद थे।

Exit mobile version