Jaivardhan News

Video: सडक़ों पर जाबांज सैनिकों की कदमताल देख गांवों में उठा देशभक्ति का ज्वार

https://jaivardhannews.com/wp-content/uploads/2021/10/army.mp4

लक्ष्मणसिंह राठौड़ @ राजसमंद

देश की सीमा के निगेहबान सैनिक जब मेवाड़ यात्रा के दौरान एक छोटे से गांव लोढियाणा पहुंचे, तो ग्रामवासी उनके सम्मान में नतमस्तक हो गए। खाकी वर्दी में अपनी राइफल और बड़ा सा बैग उठाए गांव की तंग गलियों से कतारबद्ध चलते सैनिकों की कदमताल से वातावरण देशभक्तिमय हो गया। जिस तरह नवरात्र में शक्ति की भक्ति में डूबे भक्तजन ज्वारा विसर्जन की शोभायात्रा में माता की एक झलक के लिए घर का सब कामकाज छोडक़र आतुर दिखते हैं, ठीक वैसे ही यहां जब रविवार सुबह सैनिकों की फौज गुजरी, तो हर कोई इन जाबांज जवानों की एक झलक पाने को लालायित दिखा। क्या बच्चे, क्या युवा, प्रौढ़, वृद्धजन भी हाथ जोडक़र खड़े थे। कुछ महिलाएं घूंघट की ओट से भी जांबाज जवानों को देख अभिवादन कर रही थी। देश की सुरक्षा में तैनात इन जवानों की तस्वीरें अक्सर टीवी, अखबार या मोबाइल पर ही देख पाते हैं, मगर आज साक्षात देखकर सभी गौरव की अनुभूति कर रहे थे। उनके सम्मान में सबकी आंखें झुकी देखी गई और बरबस ही हर कोई उन्हें देखकर जय जवान, जय किसान और देशभक्ति के जयकारें लगा रहे थे।
कुछ ऐसा ही माहौल रविवार को आमेट, सरदारगढ़, लोढियाणा, कुंवारिया तक देखने को मिला। एकलिंगढ़ सैन्य स्टेशन उदयपुर के स्वर्णिम विजय वर्ष समारोह पर मेवाड़ ट्रेल अभियान के तहत भारतीय सेना के जवानों की एक टुकड़ी यहां से गुजरी। इस तरह सेना के जवानों का यह कारवां विभिन्न गांव ढाणियों का भ्रमण करते हुए कुंवारिया से आगे बढ़ा। 19 दिन तक मेवाड़ की यात्रा पर निकले भारतीय सेना के जाबांज महाराणा प्रताप की रण स्थली, जन्म स्थली, विजय स्थली का भ्रमण करते हुए गांव- ढाणियों से निकलने के कारण ग्रामीणों में देशभक्ति की भावना जाग्रत हो रही है।

जिला प्रमुख के आवास पर अल्पाहार

120 सैनिकों की टुकड़ी लोढियाणा गांव पहुंची, तो कुंभलगढ़ विधायक सुरेन्द्रसिंह राठौड़ के नेतृत्व में जिला प्रमुख रतनीदेवी चौधरी व समाजसेवी माधव चौधरी द्वारा स्वागत किया गया। प्रत्येक जवान के तिलक लगाकर अभिनंदन किया और ग्रामवासियों द्वारा पुष्पवर्षा की गई। फिर जिला प्रमुख के आवास पर अल्पाहार किया गया। उसके बाद सभी जवान गंतव्य के लिए रवाना हो गए।

army 2 https://jaivardhannews.com/indian-army-visit-to-mewar/

ये थे मौजूद

इस दौरान कुंभलगढ़ विधायक सुरेन्द्रसिंह राठौड़, जिला प्रमुख रतनीदेवी चौधरी, समाजसेवी माधव चौधरी, पूर्व विधायक बंशीलाल खटीक, बद्रीलाल चौधरी, शंकरलाल चौधरी, उप जिला प्रमुख सोहनीदेवी गुर्जर, झौर उप सरपंच शिवदर्शनसिंह चौहान, ओलनाखेड़ा सरपंच दिनेश वैष्णव, लोढियाणा सरपंच हीरालाल, आमेट प्रधान अणछी देवी गुर्जर, गुर्जर महासभा जिला अध्यक्ष हजारी लाल गुर्जर, गलवा सरपंच माया देवी आदि मौजूद थे। इसी तरह फिर कुंवारिया कस्बे में भी कस्बेवासियों द्वारा स्वागत किया गया।

Exit mobile version