Jan aadhar card kaise banaye https://jaivardhannews.com/jan-aadhar-card-kaise-banaye/

जन आधार कार्ड राजस्थान सरकार द्वारा जारी एक अनिवार्य पहचान पत्र है जो राज्य के नागरिकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ उठाने में सक्षम बनाता है। यह आधार कार्ड से अलग है और इसे राजस्थान के बाहर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। राजस्थान में पूर्व सीएम अशोक गहलोत द्वारा जन आधार योजना (Rajsthan Jan Aadhaar Card Yojana) शुरू की गई थी। यह एक बहुउद्देश्यीय योजना है। जन आधार कार्ड 1 कार्ड, 1 पहचान है। इसमें समस्त परिवारों की जन-सांख्यिकीय आँकड़ा है। अब यह कार्ड एक राशन कार्ड का भी कार्य करेगा। इसमें मुख्रिया परिवार की महिला है, जिसकी उम्र 18 होना जरूरी है। अगर परिवार में कोई महिला सदस्य नहीं है तो 21 वर्ष के पुरुष आवेदन कर सकते है। इसके लिए अधिकृत वेबसाइट janaadhaar.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Jan Aadhaar Card Registration

यह एक बहुउद्देश्यीय जन-आधार कार्ड है। इसका मुख्य उद्देश्य जन कल्याण हेतु संचालित योजनाओं का लाभ लाभार्थियों तक पहुँचाना है। राजस्थान के हर नागिरक के हर परिवार की एकल पहचान तय करना है। यह कार्ड केवल राजस्थान राज्य में रहने वाले परिवारों के ही बनेंगे।

Jan Aadhaar Card बनाने के लिए चाहिए ये दस्तावेज

आधार कार्ड (Aadhar Card)
बीपीएल कार्ड (BPL Card)
राशन कार्ड (Ration Card)
गैस कनेक्शन (Guess Connection)
नरेगा कार्ड (Narega Card)
बिजली का बिल (Electricity Bill)
पैन कार्ड (PAN Card)
वोटर आईडी (voter ID Card)
पासपोर्ट साइज फोटो (passport size photo)
बैंक पासबुक (Bank passbook)
मोबाइल नंबर (mobaile number)

राजस्थान जन आधार कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें ?
Rajasthan Jan Aadhaar Card Registration

image https://jaivardhannews.com/jan-aadhar-card-kaise-banaye/
  • Rajasthan Jan Aadhaar Card का ऑनलाइन आवेदन के लिए वेबसाइट anaadhaar.rajasthan.gov.in पर जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में Jan Aadhaar Enrollment के विकल्प पर क्लिक करें। पंजीकरण के बाद स्क्रीन पर पॉप अप मैसेज आएगा और आपको Ok क्लिक करना है।
  • फिर स्क्रीन पर Citizen Registration पर क्लिक करें। स्क्रीन पर सिटीजन रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • Online Forme में मुखिया का नाम (अंग्रेजी में), आधार संख्या, मोबाइल नम्बर, लिंग और जन्मतिथि भरें।
  • उसके बाद सबमिट कर के बटन पर क्लिक कर देगे।
  • अब आपको Citizen Enrollment के विकल्प पर क्लिक कर देगे। सामने एक फॉर्म खुलेगा।
  • फिर रजिस्ट्रेशन संख्या दर्ज करके खोजें के बटन पर क्लिक करे और Registration पूर्ण हो जाता है।
  • Jan Aadhaar Acknowledgement Receipt के लिए सबसे पहले जन-आधार की अधिकृत वेबसाइट पर जाएँ, जहां होम पेज पर जन आधार एनरोलमेंट के विकल्प पर क्लिक करें।
  • उसके बाद Jan Aadhaar Acknowledgement Receipt पर क्लिक करना है। फिर रिसीप्ट के लिए रसीद संख्या, रजिस्ट्रेशन संख्या और आधार संख्या लिखा हुआ दिखेगा, जहां रसीद संख्या दर्ज कर खोजें बटन पर क्लिक करना होगा। इसके साथ ही Jan Aadhaar Acknowledgement Receipt खुल जाएगी।

Document Upload करने की प्रक्रिया

  • डाक्यूमेंट्स अपलोड करने के लिए janaadhaar.rajasthan.gov.in पर जाएँ। उसके बाद वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर Jan Aadhaar Enrollment के ऑप्शन पर क्लिक करें, सामने नया पेज खुलेगा।यहाँ आपको Upload Document के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • फिर अगले पेज में आपको Aadhaar Number दर्ज करके खोजें के बटन पर क्लिक कर देगे। अब दस्तावेज Online Upload कर सकते है।

समस्या या शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर

जन आधार योजना से जुडी जानकारी प्राप्त करने, शिकायत दर्ज करने या समस्या समाधान के लिए आप इस 1800-180-6127 हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है। ई-मेल: HELPDESK.JANAADHAAR@RAJASTHAN.GOV.IN , फ़ोन : 0141-2921336

jan aadhaar card download link : जन आधार आईडी कैसे जानें ?

सबसे पहले वेबसाइट janaadhaar.rajasthan.gov.in पर जाएँ। होम पेज जन आधार एनरॉलमेंट पर क्लिक करें। अगले पेज में नो योर जन आधार आईडी पर क्लिक करें। आपके फॉर्म खुल कर आ जाएगा। फॉर्म भरें और खोजें पर क्लिक करें। आपके सामने आपकी Jan Aadhaar आईडी आ जाएगी।जन आधार कार्ड के लिए आवेदन निःशुल्क है।
यदि आपके पास कोई प्रश्न है, तो आप https://janapp.rajasthan.gov.in/janaadhaar/citizenDashboard पर जाकर या 1800-180-6123 पर कॉल करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

|| bhamashah card, bhamashah card download, bhamashah card Rajasthan, bhamasah card , bhamashah card apply, Jan Aadhaar card scheme , Jan Aadhaar card apply Rajasthan, Jan Aadhar card scheme in Hindi, bhamashah card change in Jan Aadhar card, Rajasthan Jan Aadhar card scheme ||

पहले से भामाशाह कार्ड है, अब जन आधार कार्ड बनाना होगा ?

Bhamashah card पहले से बना हुआ है उनकी जानकारी सरकार के पास मौजूद है और सरकार उनके Jan Aadhar card को बना देगी और जन कार्ड की 10 अंकों की संख्या इन व्यक्तियों को SMS के माध्यम से दे दिया जाएगा । SMS लोगों के भामाशाह कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे जाएंगे । फिर किसी भी ई मित्र केन्द्र से डाउनलोड करवा सकते है। जिन लोगों का भामाशाह कार्ड नहीं बना हुआ है क्या वह जन आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं ? “जन आधार कार्ड/jan Aadhaar card” बनवाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर या ई-मित्र केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं और अपना जन आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं ।

jan aadhaar card download link : जन आधार कार्ड डाउनलोड

जन आधार कार्ड डाउनलोड “जन आधार कार्ड को ई-कार्ड , जन आधार पोर्टल अथवा एसएसओ आईडी के माध्यम से निशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है ।” janaadhaar.rajasthan.gov.in वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। आपका जन आधार कार्ड 15-20 दिनों के भीतर आपके पते पर डाक द्वारा भेजा जाएगा।

जन आधार कार्ड चेक करें मोबाइल

जन आधार कार्ड मोबाइल से भी चेंक किया जा सकता है। इसके लिए मोबाइल के क्रोम ब्राउजर से गूगल में जाकर https://janapp.rajasthan.gov.in/janaadhaar/citizenDashboard पर जाकर अपने जन आधार कार्ड की स्थिति भी ट्रैक कर सकते हैं।

Jan Aadhar Card Benefits : जन आधार कार्ड के लाभ

  • बैंक खाते में नकद का सीधा स्थानांतरण
  • परिवार के सदस्यों की सही पहचान
  • घरों के पास बैंकिंग सेवाएं
  • 56 से भी अधिक सरकारी योजनाओं का लाभ
  • जन आधार कार्ड को पता और परिवार प्रमाण पत्र के तौर पर पहचान
  • सामाजिक सुरक्षा पेंशन, छात्रवृत्ति योजना NREGA भुगतान में सहायक

How to apply for Jan Aadhar card : जन आधार कार्ड के लिए आवेदन

जन आधार कार्ड बनाने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं । ऑनलाइन आवेदन आप “एसएसओ राजस्थान” की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं साथ ही ऑफलाइन आवेदन आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या ई-मित्र केंद्र पर भी जाकर कर सकते हैं । यदि आप ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं, तो आपको SSO ID की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास SSO ID नहीं है, तो आप इसे https://sso.rajasthan.gov.in/ पर बना सकते हैं।

जन आधार कार्ड चिरंजीवी योजना

जन आधार कार्ड चिरंजीवी योजना से लिंक करने का कार्य पूर्ववर्ती अशोक गहलोत सरकार द्वारा शुरू किया गया था। राजस्थान में जन आधार कार्ड को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जोड़ दिया गया। हालांकि अब राजस्थान में भाजपा की भजनलाल सरकार बनने के बाद चिरंजीवी योजना का नाम आयुष्मान योजना कर दिया गया है। जन आधार कार्ड के जरिए ही इस स्वास्थ्य योजना का लाभ सरकारी व निजी अस्पतालों में दिया जा रहा है।