Journey https://jaivardhannews.com/journey-uttarakhand-char-dham-journey-begins/

Journey : उत्तराखंड के चार धाम की यात्रा शुरू हो गई है जबकि बद्रीनाथ धाम के कपाट दो दिन बाद खोलेंगे। पहले ही दिन- 3 डिग्री तापमान होने के बावजूद भी 10000 से अधिक श्रद्धालु बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए गौरीकुंड में ठहरे हुए थे

उत्तराखंड के चार धामों में से एक धाम बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई को खुलेंगे जबकि तीन धाम के कपाट खुल गए हैं केदारनाथ धाम के कपाट सवेरे 6:55 पर यमुनोत्री धाम के कपाट 10:29 पर और गंगोत्री धाम के कपाट 12:25 पर खुले। सवेरे केदारनाथ धाम के कपाट खुलने पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपनी पत्नी के साथ सर्वप्रथम दर्शन करने पहुंचे वर्तमान में केदारनाथ धाम को अन्य धाम पर माइनस तीन डिग्री तापमान है। इसके बावजूद भी पहले ही दिन करीब 10000 से अधिक भक्ति श्रद्धालु केदारनाथ धाम से 16 किलोमीटर पहले गौरीकुंड पहुंच चुके थे।

ये भी पढ़ें : Om banna : ओम बन्ना की बुलेट की पूजा से दुनिया में प्रसिद्ध चोटिला धाम गांव की अनूठी Om banna story

Kedarnath Dham : होटल व धर्मशालाओं के कमरे हो गए बुक

यहां होटल व धर्मशालाओं के सभी कमरे बुक हो चुके हैं जिनकी संख्या 1500 से अधिक है तथा 5000 से अधिक खच्चर केदारनाथ धाम की चढ़ाई के लिए बुकिंग हो चुकी है जबकि दूसरी ओर हरिद्वार और ऋषिकेश में आज 15000 से अधिक यात्री उत्तराखंड की चार धाम यात्रा की शुरुआत करने के लिए पहुंच चुके थे।

Badrinath Dham : 22 लाख से अधिक भक्तों का पंजीकरण

केदारनाथ बद्रीनाथ धाम समिति के अनुसार अब तक 22 लाख से अधिक श्रद्धालुओं और भक्तों का पंजीकरण हो चुका है।जबकि यह संख्या पिछले बार 55 लाख से अधिक थी इस बार पिछले साल हुई रिकॉर्ड श्रद्धालुओं की संख्या और व्यवस्थाओं को देखते हुए उत्तराखंड पर्यटन विभाग और पुलिस ने सरकार के साथ मिलकर व्यवस्था बनी रहे यात्रियों श्रद्धालुओं को परेशानी में न हो इसके लिए चार धाम यात्रा के लिए आने वाले हर धाम के लिए प्रतिदिन यात्रियों की संख्या निर्धारित कर दी है।

Gangotri : प्रतिदिन इतने भक्त कर सकेंगें दर्शन

Yamnotri : इसके तहत केदारनाथ धाम में प्रतिदिन 15000, बद्रीनाथ धाम में 16000, यमुनोत्री धाम में 9000 और गंगोत्री धाम में 11000 लोग प्रतिदिन दर्शन कर सकेंगें। चारों धाम में मिलाकर प्रतिदिन 51000 श्रद्धालु और भक्त दर्शन कर सकेंगे जबकि पिछले साल यह संख्या 60000 थी।