khamnor hospital

Khamnor Hospital : राजसमंद जिले में खमनोर तहसील मुख्यालय पर स्थित राजकीय सामुदायिक चिकित्सालय के मोलेला स्थित नए भवन में शिफ्ट करने की चल रही कार्रवाई का क्षेत्रीय लोगों ने विरोध करते हुए जिला कलक्टर डॉ. भंवरलाल को ज्ञापन सौंपा। ग्रामीणों ने चेतावनी दी कि खमनोर से सीएचसी को मोलेला शिफ्ट किया गया तो उग्र आंदोलन किया जाएगा। इस पर कलक्टर ने ग्रामीणों की बात सुनते हुए उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। युवाओं का प्रतिनिधि मंडल ने CMHO Rajsamand डॉ. हेमंत बिंदल से भी मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा।

जानकारी के अनुसार राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खमनोर के मोलेला स्थित नए भवन में शिफ्ट होने के बाद मौजूदा भवन बेकार हो जाएगा, जबकि मोलेला में पहले से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है। खमनोर के हेमंतसिंह मोजावत सहित युवाओं का कहना है कि खमनोर में जहां सीएचसी का संचालन हो रहा है, वहां पर पहले से मुर्दाघर, ऑक्सीजन प्लांट सहित कई सुविधाएं है, जबकि नए भवन में यह सुविधाएं नहीं है। ऐसे में पुराने भवन से सीएचसी को नए भवन में शिफ्ट करने से न सिर्फ रूटीन की व्यवस्थाएं बाधित होगी, बल्कि लोगों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा और मौजूदा भवन भी बेकार हो जाएगा। इसलिए मौजूदा भवन में सीएचसी को संचालित करने की मांग की जा रही है। इसी माग को लेकर युवाओं का प्रतिनिधि मंडल राजसमंद पहुंचा और जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा।

Khamnor Hospital : पहले भी विरोध के चलते शिफ्टिंग रूकी

खमनोर सीएचसी के लिए मोलेला गांव में नया भवन का निर्माण चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा करवाया गया, जिसमें अस्पताल को खमनोर से शिफ्ट करने की कार्रवाई की जा रही है। पहले भी खमनोर क्षेत्र के लोगों का विरोध होने पर प्रशासन ने हॉस्पिटल शिफ्ट करने की कार्रवाई रोकी, मगर अब फिर कवायद हुई है, जिसको लेकर ग्रामीण फिर विरोध में उतर आए हैं। ग्रामीणों का कहना है कि खमनोर में अभी जिस जगह अस्पताल संचालित हो रहा है, वह सभी गांवों से केन्द्र में है।

उठ रहा सवाल क्या दो जगह चलेगा सीएचसी ?

खमनोर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए मोलेला में नया भवन बनकर तैयार हो गया, जिसका पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी द्वारा शिलान्यास भी किया गया। अब खमनोर से सीएचसी को मोलेला शिफ्ट करने की कार्रवाई की जा रही है। हालांकि मोलेला में पहले से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है। ऐसे में खमनोर क्षेत्र के लोग विरोध में उतर आए हैं। दूसरी तरफ फिलहाल चिकित्सा विभाग द्वारा तर्क दिया जा रहा है कि डेंटल, होम्योपैथिक यूनिट को ही मोलेला के नए भवन में शुरू किया है, जबकि अन्य चिकित्सक व सुविधाएं पुराने भवन में ही संचालित होगी। इसको लेकर ग्रामीण विरोध कर रहे हैं और असमंजय की स्थिति भी बनी हुई है।