Jaivardhan News

Laughing Buddha : इस देश में लाफिंग बुद्धा को मानते है भगवान, आखिर क्या है वजह, पढ़िए पूरी खबर

01 46 https://jaivardhannews.com/laughing-buddha-believe-in-god-in-this-country/

Laughing Buddha : अक्सर आपने दुकानों या घरों में लाफिंग बुद्धा को तो देखा ही होगा। लोग इन्हें सुख-समृद्ध और गुड लक लाने की वजह से इन्हें घरा और दुकानों में रखते है। लेकिन क्या आपको पता है कि लाफिंग बुद्धा थे कौन? और इनकी हंसी के पीछे का आखिर राज क्या है? चलिए जानते है इसके पीछे का राज। laughing buddha China

laughing buddha history : हंसी के पीछे का राज जो बताया जाता है वो ये है कि महात्मा बुद्ध के एक शिष्य होतेई हुआ करते थे। माना जाता है कि जब होतेई को ज्ञान की प्राप्ति हुई तब वो जोर-जोर से हंसने लगे। इसके बाद से उन्होंने अपने जीवन का एक मात्र उद्देश्य हंसने को बना लिया। बताया जाता है कि वो जहां भी जाते वहां जाकर लोगों को अपना पेट दिखाते और जोर-जोर से हंसने लगते। यही कारण था कि जापान और चीन में लोग उन्हें हंसता हुआ बुद्धा बुलाने लगे, जिसको अंग्रेज में लाफिंग बुद्धा कहते हैं।

ये भी पढ़ें : Amazing News : उल्लू की मौत पर पूरे शहर में शोक और गुस्सा, चौंकिए मत, Owl Real घटना

Gods Laughing Budha : हंसने के संदेश का देश-दुनिया में किया प्रचार

Gods Laughing Budha : होतेई के अनुयायियों ने भी उनके इस हंसने के संदेश का देश-दुनिया में प्रचार किया। चीन में तो होतई यानी लाफिंग बुद्धा के अनुयायियों ने उनका इस कदर प्रचार किया कि वहां के लोग उन्हें भगवान मानने लगे। वहां लोग इनकी मूर्ति को गुड लक के तौर पर घरों में रखने लगे। हालांकि चीन में लाफिंग बुद्धा को पुताइ के नाम से जाना जाता है। जैसे भारत में भगवान कुबरे को धन का देवता माना जाता है ठीक उसी तरह चीन में लाफिंग बुद्धा को ही सब कुछ माना जाता है।

Money laughing buddha : पूजनीय देवता या भाग्यशाली प्रतीक?

लाफिंग बुद्धा, जिन्हें होतेई या बुद्धई के नाम से भी जाना जाता है, पूर्वी एशिया में एक लोकप्रिय प्रतिमा हैं, खासकर चीन में।

चीन में मान्यताएं:

इतिहास:

धार्मिक महत्व:

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि लाफिंग बुद्धा को चीन में भगवान नहीं माना जाता है।

अन्य देशों में:

Exit mobile version