Site icon Jaivardhan News

राबचा के सूखे कुएं में पैंथर के गिरने पर देखने के लिए उमड़े ग्रामीण, वन विभाग की टीम मौके पर

1 31 https://jaivardhannews.com/leopard-rescue/
परेश पंड्या नाथद्वारा

राजसमंद जिले में देलवाड़ा तहसील के लाल मादड़ी पंचायत के राणावतो का गुड़ा, राबचा में 40 फीट गहरे सूखे कुएं में पैंथर गिर गया। सूचना पर वन का दल मौके पर पहुंचा।

लाल मादड़ी सरपंच बलवीरसिंह ने बताया कि ग्रामीणों की सूचना वन विभाग की टीम मौके पर पहुंचीे और घटना स्थल का अवलोकन के साथ रेस्क्यू के लिए आवश्यक संसाधन जुटाए जा रहे हैं। उसके बाद रेस्क्यू शुरू किया जाएगा। इसके लिए वन विभाग के गार्ड व अधिकारी भी मौके पर पहुंच चुके हैं। कुएं के सीढिय़ा नहीं है। ऐसे में कुएं में उतरना जोखिम भरा है और इसके लिए बिना ठोस संसाधनों के कुएं से पैंथर को बाहर नहीं निकाला जा सकता। इसलिए अब वन विभाग के दल द्वारा ग्राम पंचायत लाल मादड़ी व प्रशासन की मदद से पैंथर को निकालने का रेस्क्यू शुरू किया जाएगा। सूखे कुएं में पैंथर होने की सूचना पर बड़ी तादाद में मौके पर ग्रामीण एकत्रित हो गए। सूखे कुएं में गिरे पैंथर को देखने के लिए आस पास के गांवों से बड़ी तादाद में गा्रमीण मौके पर पहुंच गए।

पैंथर को पकडकऱ ले जाने की मांग
सरपंच बलवीरसिंह ने मीडिया को बताया कि पैंथर लंबे समय से क्षेत्र में विचरण कर रहा है, जिसकी वजह से लोग काफी परेशान हैं। क्योंकि यह पैंथर अब तक कई मवेशियों का शिकार कर चुका हैं और इस क्षेत्र में विचरण करने से कई बार लोग उसे देख चुके हैं। इस कारण लोगों का अकेले खेत व बीड़ में जाना भी मुश्किल हो गया है। इसलिए ग्रामवासियों की यह मांग है कि पैंथर को पिंजरे में पकडकऱ यहां से ले जाया जाए, ताकि क्षेत्रीय लोगों को राहत मिल सकें।

देखने के लिए उमड़े ग्रामीण
राणावतो का गुड़ा के एक खेत पर बिना मुंडेर के कुएं में गिरे पैंथर को देखने के लिए बड़ी तादाद में ग्रामीण पहुंच गए। वन विभाग की टीम द्वारा उन्हें कुएं के पास से दूर कर दिया है, मगर चारों ओर काफी भीड़ एकत्रित होने पर वन विभाग द्वारा सुरक्षा की दृष्टि से नाथद्वारा पुलिस थाने को भी सूचित कर दिया है और पुलिस तैनात करने की मांग की है, ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके।

Exit mobile version