01 https://jaivardhannews.com/lightning-fell-as-a-disaster-one-buffalo-died-due-to-being-buried-under-stone-another-injured/

सावन माह की शुरुआत के साथ ही रिमझिम से तेज बारिश के बीच आकाशीय बिजली भी लगातार कहर ढा रही है। राजसमंद के पास करेड़ा गांव में आधी रात बाद करीब ढाई बजे आकाशीय बिजली गिरने से एक भैंस की मौत हो गई, जबकि दूसरी भैंस के दो पैर कट गए। साथ ही गंभीर रूप से झुलसकर घायल हो गई। बिजली गिरने से बाड़े की दीवार गिरने से एक भैंस पत्थरों के नीचे दब गई, जबिक दूसरे भैंस के पैरो पर पत्थर गिरने से पैर कट गए। घटना के बाद आस पड़ोस क लोग दौड़कर आए।

जानकारी के अनुसार बामन टुंकड़ा पंचायत के करेड़ा गांव में गिरधारीसिंह के बाड़े में रात्रि ढ़ाई बजे के करीब आकाशीय बिजली गिर गई। रिमझिम बारिश के बीच बादलों की गर्जना के साथ अचानक आकाशीय बिजली गिरी। इससे बाड़ की दीवार गिरने से पत्थर दोनों भैंसों पर पड़े। साथ ही आकाशीय बिजली से भी दोनों भैंसे बुरी तरह से झुलस गई। घटना की सूचना पर सोमवार सुबह राजसमंद तहसीलदार राजेंद्र भारद्वाज और पटवारी शांतिलाल कुमावत मौके पर पहुंचे, जहां का मौका मुआयना करते हुए मौका पर्चा रिपार्ट तैयार की। तहसीलदार भारद्वाज ने परिजनों को सरकारी सहायता के लिए ऑनलाइन आवेदन ई-मित्र के जरिए करने को कहा गया। तहसीलदार ने बताया कि आवेदन होने के बाद नियमानुसार सहायता राशि मिलेगी। पशु चिकित्सक को मौके पर बुलाकर मृत भैंस का पोस्टमार्टम करवाया गया। इससे परिवार को करीब डेढ़ लाख का नुकसान हुआ है।

बारिंड में सांप को लेकर मचा कोतुहल, लगा जमघट

श्रावण मास के पहले सोमवार पर ग्राम पंचायत गजपुर के बारिंड के पास एक ब्लेक कोबरा सांप एक पत्थर की दिवार पर आकर बैठ गया। करीब एक घंटे तक सांप वहीं बैठा रहा तो यहां से गुजरने वाले लोगों ने हर-हर महादेव के जयकारे लगाते हुए सांप के समक्ष दूध रखा और अगरबती भी की। लोगों ने इसे महादेव का रूप बताते हुए सांप को प्रणाम भी किया। सांप फन फैलाए काफी देर तक एक ही जगह पर बैठा रहा। बारिंड के भगवतसिंह सोलंकी (पप्सा) ने बताया कि कुंभलगढ़ से आवरी माता जाने वाली बस कुंभलगढ़ से खेड़लिया के पास पहुंची तभी वहां पर एक परचूनी के केबिन के अंदर कोबरा सांप बैठा दिखाई दिया तभी केबिन मालिक ने सांप को लकड़ी से उठाकर बाहर फेंक दिया।