Jaivardhan News

MLA Vishavraj ने नाथद्वारा में विशाल मूर्ति को बताया अधर्म का प्रतीक, पूछा क्या सरकार रोकेगी ऐसी गतिविधि ?

Nathdwara MLA Vishavraj Singh Mewar 01 https://jaivardhannews.com/mla-vishavraj-singh-mewar-speech-in-vidhansabha/

MLA Vishavraj Singh Mewar : दुनिया में सबसे ऊंची प्रतिमा को लेकर नाथद्वारा विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ ने विधानसभा में बड़ा सवाल उठाया। विधायक ने कहा कि पर्यटन के नाम पर धर्म से खिलवाड़ बताते हुए कहा कि सदियों से लोग तीर्थयात्रा करते आए हैं, जिन्हें किसी भी जगह के लिए लुभाने की आवश्यकता नहीं है। इससे तो बेहतर है, जो धार्मिक स्थल मौजूद है, वहां पर श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं विकसित की जाए। साथ ही विधायक विश्वराज ने प्रतिमा का नाम लिए बगैर कहा कि नाथद्वारा में विशाल मूर्ति को अधर्म का प्रतीक बताया। विधायक ने कहा कि सरकार से यह आग्रह और प्रश्न है कि क्या धर्म के नाम से होने वाली ऐसी गतिविधियों को रोका जाएगा और क्या स्थानीय लोगों की भावना और धार्मिक क्रिया को ध्यान में रखते हुए प्रस्तावित कार्य की अनुमति दी जाएगी।

विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ ने विधानसभा में कहा कि नाथद्वारा एक मंदिर व मूर्ति के लिए प्रसिद्ध है, जिस मूर्ति से हमें धर्म, इतिहास व संस्कृति की शिक्षा मिलती है, लेकिन नाथद्वारा में ही मनोरंजन व मंदिर का भद्दा मिलाप एक अन्य मूर्ति से है। मूर्ति का नाम लिए बगैर विधायक बोले कि मूर्ति इतनी विशाल है कि लोग उसमें जा सकते हैं और मूर्ति के कंधे तक चढ़ सकते हैं। मूर्ति का ऐसा उपयोग न तो धार्मिक, न ही नास्तिक, बल्कि अधर्म का प्रतीक ही कहा जा सकता है। मूर्ति के अंदर मनोरंजन भी उपलब्ध है और संभव है विशाल हनुमानजी की मूर्ति भी बनेगी। सरकार से आग्रह और सवाल है कि क्या धर्म के नाम होने वाली इस तरह की गतिविधियों को रोका जाएगा? क्या स्थानीय लोगों की भावना, धार्मिक क्रिया को ध्यान में रखते हुए प्रस्तावित कार्य की अनुमति दी जाएगी। धर्म की रक्षा आस्था से की जाती है, दिखावे से नहीं।

Vidhansabha live : विशाल प्रतिमा को लेकर उठाए सवाल

विधायक ने प्रतिमा का नाम लिए बिना इशारों ही इशारों में बड़े उद्योगपति द्वारा प्रतिमा के दर्शन, मूर्ति पर चढ़ने व मनोरंजन का केंद्र खोलने पर धार्मिक आस्था से खिलवाड़ बताया। विश्वराज मेवाड़ का कहना था कि सदियों से लोगों की मूर्ति के प्रति श्रद्धा व भाव रहता है। विधायक ने स्पष्ट कहा कि धर्म की रक्षा आस्था से होती है, न कि दिखावे। इस तरह विधायक ने इशारों ही इशारों में विशाल प्रतिमा स्थापित करके व मनोरंजन की दुकान खोलने की बात कह दी।

Nathdwara MLA : क्या हनुमानजी की मूर्ति भी बनेगी ?

Nathdwara MLA : विधानसभा में विधायक विश्वराज मेवाड़ ने धर्म व आस्था से जुड़ा सवाल उठाया, जिसमें यह भी कहा कि संभव है हनुमानजी की मूर्ति भी बनेगी। इससे स्पष्ट है कि बड़े कारोबारी द्वारा अब नाथद्वारा शहर में हनुमानजी की विशाल प्रतिमा बनाने के लिए सरकार से अनुमति मांगी है, जिसे अब स्थानीय लोगों की भावना और धार्मिक क्रिया को ध्यान रखते हुए अनुमति देने की बात कही।

जूते पहन मूर्ति पर चढ़ने पर पहले भी उठे सवाल

नाथद्वारा की विशाल मूर्ति पर जूते पहनकर चढ़ने को लेकर संतों द्वारा सवाल उठाए थे। संतों द्वारा सवाल उठाने व धार्मिक आस्था से खिलवाड़ होने पर आंदोलन की चेतावनी दिए जाने के बाद जूते पहनकर मूर्ति पर चढ़ने पर प्रतिबंध लगा दिया था।

Exit mobile version