Untitled 4 copy https://jaivardhannews.com/mla-vishwaraj-singh-and-mahima-kumari-news/

नाथद्वारा विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ पत्नी महिमा कुमारी के साथ रेलमगरा पहुंचे, जहां पर ग्रामीणों से रूबरू हुए। कार्यक्रम में विधायक मेवाड़ ने कहा कि शिक्षा सब समस्याओं की एक चाबी है। इसमें भी जब बालिकाओं को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ा जाता हैं, तो निश्चित ही समाज मुख्य धारा से जुड़ता है।

विधायक मेवाड़ रेलमगरा पंचायत मुख्यालय पर इंपैक्ट एवं गायत्री सेवा संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह के तहत प्रतिभा सम्मान समारोह में उपस्थित हुए थे। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए गायत्री सेवा संस्थान के निदेशक एवं बाल अधिकार विशेषज्ञ डॉ. शैलेंद्र पण्ड्या ने संस्थान द्वारा बाल अधिकारों के संरक्षण की दिशा में किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। कार्यक्रम की अति विशिष्ठ अतिथि समाजसेवी महिमा कुमारी मेवाड़ ने सभी प्रतिभावान बालिकाओं को शुभकामनाएं देते हुए लोगो से बिना भेदभाव बालिकाओं को आगे बढ़ने के पूरे अवसर देने की अपील की। उन्होंने बताया कि एक लड़की के पढ़ने से आने वाली कई पीढ़िया इसका लाभ लेती है और शिक्षित समाज का निर्माण करती है। कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि इम्पेक्ट गुरुग्राम से परियोजना प्रबंधक रामचंद्र चौधरी ने बालिका शिक्षा कार्यक्रम की जानकारी देते हुए रेलमगरा क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासो से अवगत करवाया।

राष्ट्र निर्माण में शिक्षा की अहम भूमिका

Untitled 7 copy 3 https://jaivardhannews.com/mla-vishwaraj-singh-and-mahima-kumari-news/

MLA Vishvraj singh Mewar ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में बालिका शिक्षा की अहम भूमिका है। हमें सभी को मिलकर ग्रामीण अंचल की सभी बालिकाओं को शिक्षा एवं हमारी संस्कृति से जोड़ना होगा तभी बेहतर भविष्य का निर्माण ये बच्चे कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि महिला दिवस के उपलक्ष्य पर गायत्री सेवा संस्थान द्वारा बालिका शिक्षा कार्यक्रम के माध्यम से इस दिशा में जो प्रयास किया जा रहा है, वह सराहनीय है। सामूहिक प्रयास से ही अशिक्षा के कलंक को समाज से मिटाया जा सकता है।

रजत पदक विजेता बालिकाओं का सम्मान

Untitled 6 copy 6 https://jaivardhannews.com/mla-vishwaraj-singh-and-mahima-kumari-news/

कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि के रूप में रेलमगरा पंचायत के उपखण्ड अधिकारी राजेश सुवालका, तहसीलदार राधेश्याम पांडे, कार्यालय मुख्य पंचायत शिक्षा अधिकारी कैलाश जैन ने भी विचार प्रकट किए। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्तर पर कब्बड्डी में रजत पदक विजेता रिया कुमावत, हर्षिता कुमावत सहित 11 बालिकाओं को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में आभार गायत्री सेवा संस्थान ज़िला समन्वयक योगेश सुखवाल द्वारा किया गया। अतिथियों द्वारा बालिका शिक्षा कार्यक्रम के तहत लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। कार्यक्रम का संचालन तरुण मालिवाल ने किया। इस अवसर पर रेलमगरा सरपंच प्रतिनिधि भरत जाट, मुकेश गाडरी, योगेश पिपला, ममता जाट, निकेश तिवारी, योगिता जाट, चुनी लाल आदि मौजूद थे।