Happy Mothers Day 17 https://jaivardhannews.com/mother-day-mother-is-everything-of-always/

Mothers Day : अन्तर्राष्ट्रीय मातृत्व दिवस सम्पूर्ण मातृ-शक्ति को समर्पित एक महत्वपूर्ण दिवस है, जो प्रतिवर्ष मई माह के दूसरे रविवार को मनाया जाता है, जिसे मदर्स डे, मातृ दिवस या माताओं का दिन चाहे जिस नाम से पुकारें यह दिन सबके मन में विशेष स्थान लिये हुए है। अमेरिका में मदर्स डे की शुरुआत 20वीं शताब्दी के आरंभ के दौर में हुई। विश्व के विभिन्न भागों में यह अलग-अलग दिन मनाया जाता है। मदर्ड डे का इतिहास करीब 400 वर्ष पुराना है। प्राचीन ग्रीक और रोमन इतिहास में मदर्स डे मनाने का उल्लेख है। भारतीय संस्कृति में मां के प्रति लोगों में अगाध श्रद्धा रही है, यही कारण है कि आधुनिक तरीकों से मनाये जाने वाले मातृत्व दिवस के प्रति भी लोगों में अपूर्व उत्साह है।

मातृत्व दिवस समाज में माताओं के प्रभाव व सम्मान का उत्सव है। मां शब्द में संपूर्ण सृष्टि का बोध होता है। मां के शब्द में वह आत्मीयता एवं मिठास छिपी हुई होती है, जो अन्य किसी शब्दों में नहीं होती। मां नाम है संवेदना, भावना और अहसास का। मां के आगे सभी रिश्ते बौने पड़ जाते हैं। मातृत्व की छाया में मां न केवल अपने बच्चों को सहेजती है बल्कि आवश्यकता पड़ने पर उसका सहारा बन जाती है। पूरी जिंदगी भी समर्पित कर दी जाए तो मां के ऋण से उऋण नहीं हुआ जा सकता है। संतान के लालन-पालन के लिए हर दुख का सामना बिना किसी शिकायत के करने वाली मां के साथ बिताये दिन सभी के मन में आजीवन सुखद व मधुर स्मृति के रूप में सुरक्षित रहते हैं।

समाज में मां के ऐसे उदाहरणों की कमी नहीं है, जिन्होंने अकेले ही अपने बच्चों की जिम्मेदारी निभाई। मातृत्व दिवस सभी माताओं का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। एक बच्चे की परवरिश करने में माताओं द्वारा सहन की जाने वालीं कठिनाइयों के लिये आभार व्यक्त करने के लिये यह दिन मनाया जाता है। इस दिन लोग अपनी मां को ग्रीटिंग कार्ड और उपहार देते हैं। कवि रॉबर्ट ब्राउनिंग ने मातृत्व को परिभाषित करते हुए कहा है- सभी प्रकार के प्रेम का आदि उद्गम स्थल मातृत्व है और प्रेम के सभी रूप इसी मातृत्व में समाहित हो जाते हैं। प्रेम एक मधुर, गहन, अपूर्व अनुभूति है, पर शिशु के प्रति मां का प्रेम एक स्वर्गीय अनुभूति है।

‘मां!’ यह वो अलौकिक शब्द है, जिसके स्मरण मात्र से ही रोम-रोम पुलकित हो उठता है, हृदय में भावनाओं का अनहद ज्वार स्वतः उमड़ पड़ता है और मनोःमस्तिष्क स्मृतियों के अथाह समुद्र में डूब जाता है। ‘मां’ वो अमोघ मंत्र है, जिसके उच्चारण मात्र से ही हर पीड़ा का नाश हो जाता है। ‘मां’ की ममता और उसके आंचल की महिमा को शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता है, उसे सिर्फ महसूस किया जा सकता है। जिन्होंने आपको और आपके परिवार को आदर्श संस्कार दिए। उनके दिए गए संस्कार ही मेरी दृष्टि में आपकी मूल थाती है। जो हर मां की मूल पहचान होती है।

हर संतान अपनी अन्तर्राष्ट्रीय मातृत्व दिवस मां से ही संस्कार पाता है। लेकिन मेरी दृष्टि में संस्कार के साथ-साथ शक्ति भी मां ही देती है। इसलिए हमारे देश में मां को शक्ति का रूप माना गया है और वेदों में मां को सर्वप्रथम पूजनीय कहा गया है। श्रीमद् भगवद् पुराण में उल्लेख मिलता है कि माता की सेवा से मिला आशीष सात जन्मों के कष्टों व पापों को दूर करता है और उसकी भावनात्मक शक्ति संतान के लिए सुरक्षा कवच का काम करती है।

Mothers day quotes : मातृत्व दिवस

प्यार और सम्मान व्यक्त करने वाले (Expressing Love and Respect):

  • “माँ, तेरे चरणों में नमन है, तू ही मेरी दुनिया, तू ही मेरा जीवन।”
  • “माँ की ममता का साया, हमेशा मेरे साथ रहेगा, हर पल हर कदम पर, तेरा आशीर्वाद रहेगा।”
  • “दुनिया की हर मां को, मदर्स डे की हार्दिक शुभकामनाएं। आप ही हैं जीवन का आधार, आप ही हैं प्यार का सागर।”

माँ की महानता का वर्णन करने वाले (Describing the Greatness of a Mother):

  • “माँ शब्द में छिपा है सारा जहां, माँ के बिना अधूरा है हर इंसान।”
  • “माँ की ममता से बड़ा कोई सहारा नहीं, माँ की दुआओं से बड़ा कोई आशीर्वाद नहीं।”
  • “माँ ही वो शक्ति है जो हर मुश्किल को आसान बनाती है, हर दर्द को मिटाती है।”

हंसी-मजाक वाले (Humorous and Lighthearted):

  • “माँ वो है जो जब आप पूछते हैं कि ‘क्या मेरे बाल ठीक हैं?’, तो जवाब देती है ‘हाँ, बिलकुल ठीक हैं’ भले ही आपके बाल उलझे हुए हों।”
  • “माँ वो है जो आपको सबसे ज्यादा प्यार करती है, भले ही आप कितने भी बड़े हो जाएं।”
  • “माँ वो है जो हमेशा आपके लिए मौजूद रहती है, चाहे कुछ भी हो जाए।”

Mothers day wishes

Short and Sweet:

  • मदर्स डे की शुभकामनाएं, माँ! आप मुझे दुनिया में सबसे ज्यादा प्यारी हैं।
  • आपका प्यार ही मेरी ताकत है, माँ। मदर्स डे की बधाई!
  • माँ, आपका आशीर्वाद मेरे लिए सब कुछ है। मदर्स डे मुबारक!
  • आपके बिना मेरा जीवन अधूरा है, माँ। आपके प्यार और त्याग के लिए धन्यवाद। मदर्स डे की शुभकामनाएं!”
  • आपने मुझे जिंदगी दी, मुझे हर कदम पर सहारा दिया। आपके लिए शब्द कम पड़ जाते हैं, माँ। मदर्स डे की हार्दिक शुभकामनाएं!
  • आपके अटूट प्रेम और समर्थन के लिए शुक्रिया, माँ। मदर्स डे की शुभकामनाएं!”
  • माँ, आप मेरी दुनिया हैं। आपके प्यार और देखभाल ने मुझे वो बनाया हूँ जो मैं आज हूँ। मैं आपसे बहुत प्यार करता हूँ। मदर्स डे की शुभकामनाएं!
  • आपकी ममता की छांव में हमेशा सुरक्षित महसूस करता हूँ, माँ। आपके मार्गदर्शन के लिए हमेशा आभारी रहूँगा। मदर्स डे की शुभकामनाएं!
  • आप मेरी सबसे बड़ी शुभचिंतक और सबसे मजबूत सहारा हैं, माँ। आपके बिना मैं कुछ नहीं हूँ। मदर्स डे की शुभकामनाएं!