राजसमंद। जिले के दौरे पर पहुंची सांसद दीयाकुमारी ने दूसरे दिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भाजपा महिला मोर्चा और भाजपा द्वारा आयोजित योग कार्यक्रम में भाग लेकर शहर में चल रहे वैक्सीनेशन शिविर का निरीक्षण किया।
वैक्सीनेशन शिविर के निरीक्षण के दौरान दिशा निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना से सचेत रहने की आवश्यकता है, जरा सी लापरवाही जानलेवा साबित होगी। अभिनन्दन वाटिका और कुमावत समाज के नोहरे में चल रहे वैक्सीनेशन शिविर में सांसद ने मानदंडों के अनुरूप दो गज की दूरी का सख्ती से पालन करने को कहा।

योग दिवस पर सांसद ने कहा कि योग ईश्वर से साक्षात्कार की महत्वपूर्ण सीढ़ी है, जहां सिर्फ आनन्द की अनुभूति है। योग जीवन का दर्शन है, जो मनुष्य को उसकी आत्मा से सम्बद्ध करता है। विभिन्न मुद्राओं में योग करने के बाद सांसद ने कहा कि योग-प्राणायाम के माध्यम से हम सकारात्मक ऊर्जा के साथ आध्यात्म की और बढ़ सकते है। हम सभी, योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं और स्वस्थ रहें। यह निरोगी बनने का एक बेहतर उपाय है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मोलेला खेड़ा देवी माताजी प्रांगण में सेमा मॉडल स्कूल के योगा प्रशिक्षक नरेंद्र कुमार जटिया, सोहनलाल माली और कैलाश प्रजापत ने योग करवाया। योग फॉर वेलनेस थीम में कई लोगों ने भाग लिया जिसमें 40 लोगों ने ऑनलाइन और 25 लोगों ने ऑफलाइन योगा अभ्यास किया। योग प्रशिक्षक नरेंद्र कुमार ने बताया कि छात्राओं के लिए भी योग बहुत जरूरी है। उनकी सभी शारीरिक समस्याओं का समाधान इसमें निहित है। यह शुद्ध जीवनशैली को अपनाने के लिए जरूरी है। यदि हम योग करने लगें तो स्वतरू जीवन सात्विक हो जाता है। सामान्य तनाव, थकान, मनोरोग आदि से भी मुक्ति मिल जाती है।

केलवा में मनाया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
स्वच्छ केलवा, हरित केलवा स्वामी विवेकानंद युवा मंडल, नेहरु युवा केंद्र राजसमंद के तत्वधान में भिक्षु विहार में अंतरराष्ट्रीय का दिवस मनाया। मंडल अध्यक्ष लालूराम ने बताया कि सभी कार्यकर्ताओं को सामाजिक दूरी बनाते हुए आसन, योग, प्राणायाम करवाया। सभी को प्रतिदिन 15 मिनट योगा करने का संकल्प दिलाया। इस दौरान मंडल संरक्षक महेंद्र कोठारी, अध्यक्ष लालूराम सिंधल, उपाध्यक्ष संजय सांवरिया, उपमंत्री भवानी शंकर, मीडिया प्रभारी विपुल, कुणाल, जितेंद्र महात्मा, शंभूमाली, लक्ष्मी मेहता, दर्शना बोहरा, हंसा राठौड़, रिचीका सुथार, नेहा चौहान, प्रमिला जैन, राजनंदिनी पटवा, पायल चौहान आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

03 6 https://jaivardhannews.com/mp-diya-kumari-participated-in-vaccination-camp-inspection-and-yoga-day/