01 16 https://jaivardhannews.com/national-sports-geeta-lohar-to-help-mp-diya-kumari/
03 1 https://jaivardhannews.com/national-sports-geeta-lohar-to-help-mp-diya-kumari/
दिलीप वैष्णव
रेलमगरा
9983796155

दौड़ स्पद्र्धा में अव्वल आकर गोल्ड मेडल जीतने वाली काबरा निवासी गीता लौहार के राष्ट्रीय खेल में भाग लेने में परिवार की गरीबी व तंगहाली आड़े आ रही थी। जब गीता लौहार की यह पीड़ा राजसमंद सांसद दीया कुमारी को पता चली, तो सांसद ने आश्वस्त किया कि उसके राष्ट्रीय स्तर पर खेलने के लिए जितना भी राशि जरूरत पड़ेगी, वे वहन करेंगी। इसके साथ ही अब गीता के राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलने की फिर उम्मीद जगी है।
गोल्ड मेडलिस्ट गीता लौहार की आर्थिक मदद को लेकर एकता ग्राम संगठन काबरा द्वारा भाजपा मंडल अध्यक्ष चतरसिंह राजावत, पूर्व जिला प्रमुख नंदलाल सिंघवी, भाजपा मंडल महामंत्री गिरिराज सोनी, भाजपा आईटी सेल मंडल अध्यक्ष निरंजन गर्ग को बताया। भाजपा पदाधिकारियों ने सांसद दीया कुमारी को गीता लौहार की बात पहुंचाई। इस पर सांसद ने गीता लौहार के राष्ट्रीय स्तर पर खेलने के लिए सारा खर्च उठाने का आश्वासन किया। साथ ही कुछ राशि गीता के बैंक खाते में जमा भी करवा दी है।

कच्चे झोपड़े में गुजर बसर
गीता के पिता हरिशंकर लौहार मजदूरी करती है और पूरे परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर है। मां नरेगा में मजदूरी करती है। परिवार एक कच्चे झोपड़े में गुजारा चला रह है। राष्ट्रीय स्तर पर खेल की तैयारी, प्रशिक्षण और आने जाने के लिए भी परिवार के पास कोई राशि उपलब्ध नहीं है। ऐसे में सांसद दीया कुमारी द्वारा सारा खर्च उठाने का आश्वासन देने के बाद पूरा परिवार गदगद हो गया और हरिशंकर लौहार ने सांसद का आभार ज्ञापित किया है।

02 4 https://jaivardhannews.com/national-sports-geeta-lohar-to-help-mp-diya-kumari/

गीता का सपना होगा साकार
सांसद दीया कुमारी द्वारा प्रशिक्षण व प्रतियोगिता के लिए हरसंभव मदद के लिए आश्वस्त करने के बाद गीता लौहार 60वीं राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2021 में भाग ले सकेंगी। इसका आयोजन 11 अगस्त से 14 अगस्त तक बेंगलुरु में और पहली राष्ट्रीय यू. 23 एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2021 जिसका आयोजन 24 अगस्त से 26 अगस्त तक दिल्ली में होगा। दोनों ही प्रतियोगिताओं में अव्वल रहती है, तो उसके सरकारी नौकरी का रास्ता भी साफ हो सकता है। दोनों प्रतियोगिताओं के पड़ाव को पार करने के बाद 9वीं राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय पैदल चाल चैंपियनशिप 2020 तथा वल्र्ड चैंपियनशिप में सफलता हासिल करने के साथ ही कॉमनवेल्थ गेम्स में क्वालीफाई तक भी पहुंच कर अपने सपनों को साकार कर पाएगी।

क्या बोले गीता के पिता
बेटी गीता लोहार को पिछले टूर्नामेंट में हमने जैसे तैसे पैसे उधार व ब्याज पर ऋण लेकर प्रशिक्षण दिलाया था। जिसमें गीता ने राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीता, लेकिन आगे राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में क्वालीफाई करने के लिए लंबे समय के प्रशिक्षण की जरूरत है और इसके लिए बहुत सारा पैसा भी चाहिए, जो मेरे के लिए संभव नहीं है। अब सांसद द्वारा आगामी प्रतियोगिताओं के लिए संपूर्ण खर्च उपलब्ध कराने के लिए में सांसद महोदया का बहुत बहुत आभार हूं।
हरिशंकर लोहार

हरिशंकर लोहार, गोल्ड मेडलिस्ट गीता के पिता
गीता लोहार अभूतपूर्व प्रतिभा की धनी है। इसे उच्च कोटि का प्रशिक्षण एवं खेल उपकरण समय के साथ उपलब्ध होते रहे तो यह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में अपने क्षेत्र एवं देश का नाम रोशन करेगी। गीता पिछले कुछ दिनों की प्रशिक्षण से राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीता था और अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया था।
गुरुमुख निहाल, प्रशिक्षक एथलेटिक्स