Jaivardhan News

Emitra service : अब ई मित्र से हो सकेगी गैस सिलेंडर की बुकिंग और होम लोन सेवा भी

E mitra https://jaivardhannews.com/now-gas-cylinder-booking-and-home-loan-service-can-also-be-done-through-e-mitra/

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई इस पहल के तहत, राज्य के नागरिक विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ई-मित्र केंद्रों का उपयोग कर सकते हैं। अब ई- मित्र पर केवल सरकारी सेवाएं हीं नही अपितु निजी क्षेत्रों की विविध कंम्पनियों की सेवाएं भी न्यूनतम दरों पर आकर्षक डिस्काउंट एवं ऑफर्स के साथ उपलब्ध करायी जा रही है। जैसे- GST रजिस्ट्रेशन, इनकम टैक्स रिटर्न भरना, डीमेट अकाउंट खोलना, गैस सिलेंडर बुकिंग, होम लोन इत्यादि। इसीलिए अब व्यक्ति को हर जगह जाने की आवश्यकता नहीं है वो अपने सारे काम एक ही जगह करा सकता है। इन सुविधाओं से व्यक्ति के पैसे व समय दोनों की बचत होगी।

अब ई- मित्र पर भी होंगे ये काम

अब व्यक्ति ई- मित्र पर ये काम भी करवा सकता है। जैसे- GST रजिस्ट्रेशन, इनकम टैक्स रिटर्न भरना, डीमेट अकाउंट खोलना, म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश सभी सरकारी भर्ती, प्रतियोगी परीक्षाओं की ऑनलाइन तैयारी हेतु उत्कर्ष के कोर्सेज खरीदना, सरकारी परीक्षा पोर्टल के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षायों की ऑनलाइन अभ्यास, किसानों हेतु उत्तम क्वालिटी के हाइब्रिड बीज प्राप्त करना, विभिन्न विशेषज्ञ चिकित्सकों से चिकित्सा परामर्श प्राप्त करना, योग सर्टिफिकेशन कोर्स, होम लोन, LIC एवं अन्य इंश्योरेंस प्रीमियम, मकान किराये देना और लेना आदि विभिन्न प्रकार की नयी B2C सेवाये प्रारंभ हो चुकी है। साथ ही अब ई मित्र के माध्यम से कोई भी विद्यार्थी राष्ट्रीय स्तर के विभिन्न ओलिंपियाड जैसे गणित, विज्ञान, GK आदि विषयों में भाग लेने हेतु रजिस्ट्रेशन करवा कर तैयारी कर सकता है और ऑनलाइन परीक्षा में भाग ले सकता है। इन ओलिंपियाड में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थीयों को पदक के अतिरिक्त अध्ययन हेतु छात्रवृत्ति भी मिलती है।

ई- मित्र से गैस सिलेंडर बुकिंग

अब आप ई-मित्र से गैस सिलेंडर बुकिंग भी कर सकते हैं। यह सुविधा राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई है, जिसके तहत राज्य के नागरिक ई-मित्र केंद्रों के माध्यम से विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। ई-मित्र केंद्र से गैस सिलेंडर बुक करने के लिए, आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा-

होम लोन सेवा की भी सुविधा

ई-मित्र केंद्र से होम लोन सेवा भी प्राप्त की जा सकती है। उसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा

होम लोन सेवा प्राप्त करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी

ई-मित्र केंद्रों से गैस सिलेंडर बुकिंग और होम लोन सेवा प्राप्त करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप राजस्थान सरकार की वेबसाइट https://rajasthan.gov.in/ पर जा सकते हैं या अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।

ई-मित्र केंद्रों से किए जा सकने वाले कुछ प्रमुख कामों में शामिल हैं

ई-मित्र केंद्रों से काम करवाने के कुछ फायदे

प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन

राजसमन्द जिले के सभी ई मित्रो के लिए प्रत्येक ब्लॉक पर विभागीय स्तर पर चलाये जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों के तहत आज नाथद्वारा नगर परिषद् के सभा भवन में प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। संयुक्त निदेशक हिम्मत मल कीर ने बताया की जिले भर में स्थापित ई मित्रों को नवीन B2C सेवाओं, साइबर सिक्यूरिटी, सरकारी मोबाइल एप्लीकेशन, नमो एप्प आदि के प्रशिक्षण हेतु जिला सुचना एवम प्रोद्यौगिकी विभाग द्वारा सभी ब्लॉक्स पर प्रशिक्षण कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है। इसी के तहत नाथद्वारा नगर परिषद् सभागार में आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला में आचार्य टेक्नोलॉजीज के जिला समन्वयक एवं मास्टर ट्रेनर जितेन्द्र लड्ढा ने सभी ई मित्र किओस्कों को बताया कि अब ई मित्र पर केवल सरकारी सेवाए ही नहीं, अपितु निजी क्षेत्र में मशहूर विविध कम्पनियों की सेवाए भी न्यूनतम दरों पर आकर्षक डिस्काउंट एवं ऑफर्स के साथ उपलब्ध करायी जा रही है।

ई- मित्र की सुविधाओं से कराया अवगत

जितेन्द्र लड्ढा ने किओस्कों को प्रशिक्षण के दौरान नमो एप्प इंस्टाल करवा कर इसकी उपयोगिता से अवगत कराया। साइबर सिक्यूरिटी के बारे में आवश्यक जानकारिया देते हुवे साइबर क्राइम से बचने के विविध तरीके बताए। उन्होंने बताया की अब ई मित्र विभिन ब्रांड्स के मोबाइल एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों का विपणन भी कर सकेंगे। जरुरतमंद को तुरंत होम लोन का आवेदन करवा सकेंगे। कोई भी किसान ई मित्र के माध्यम से प्रसिद्ध ब्रांड के उन्नत किस्म के विविध बीज घर बैठे मंगवा सकता है जैसे मक्का, बाजरा, तिल, मुंगफली आदि के प्रमाणित किस्मो के बीज बहुत ही न्यूनतम दर पर अब ई मित्र पर उपलब्ध है।
रोजगार के सम्बन्ध में उन्होंने OTU पोर्टल पर बेरोजगारों के रजिस्ट्रेशन के बारे बताते हुवे कहा की अब कोई भी बेरोजगार युवा या आमजन इस सर्विस में अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर कंपनियों में नौकरी प्राप्त कर सकते है।

प्रशिक्षण के दौरान CMS कंपनी के जिला समन्वयक मनीष पांडे ने भी किओस्कों की विविध प्रश्नों का उत्तर देते हुवे समस्याओं का समाधान किया। उपस्थित सुचना सहायक हरीश सेन एवं शिव प्रकाश बंशीवाल ने ई मित्रों को रेट लिस्ट एवं को ब्रांडेड बैनर की अनिवार्यता और अपने ग्राहकों को बेहतर सर्विस हेतु प्रेरित करते हुवे ई मित्र पर अपनी सर्विस को बेहतर बनाने के विविध तरीके बताए। प्रशिक्षण के दौरान नाथद्वारा शहरी क्षेत्र एवं देलवाडा के लगभग 70 से अधिक कीओस्क सम्मिलित हुए।

Exit mobile version