One youngman arrested in Relmagra police https://jaivardhannews.com/one-youngman-arrested-in-relmagra-police/

राजसमंद जिले के रेलमगरा क्षेत्र में बनास नदी पेटे में बजरी खनन को लेकर जिला परिषद सदस्य लेहरूलाल अहीर को जान से मारने की धमकी देने का मामला सामने आया है। अहीर की रिपोर्ट पर रेलमगरा थाना पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपी आरोपी लोकेश को गिरफ्तार कर लिया।

जिला परिषद सदस्य लेहरूलाल ने थाने दी रिपोर्ट में बताया कि ग्रामीणों की शिकायत पर जब वह भराई क्षेत्र में बनास नदी पर पहुंचे, जहां जेसीबी से अवैध बजरी खनन किया जा रहा था। बाद में सुरक्षा में तैनात गार्ड से कहकर जेसीबी व ट्रेक्टर खड़े करवा दिए और बाद में रेलमगरा थाने के साथ ही खान विभाग के साथ जिला कलक्टर नीलाभ सक्सेना को भी मौके से ही अवगत कराया गया। इसके बाद रेलमगरा पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई, मगर तब तक आरोपी खनन माफिया जबरन जेसीबी व ट्रेक्टर लेकर फरार हो गया। बजरी खनन का विरोध करने पर खननकर्ता से तीखी तकरार भी हो गई। अहीर का आरोप है कि लोकेश शर्मा द्वारा उसे जान से मारने की धमकी दी गई। इस पर रेलमगरा पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए वल्लभपुरा, नाथद्वारा निवासी 46 वर्षीय लोकेश पुत्र तिलकेश शर्मा को गिरफ्तार कर लिया। फिर आरोपी को एसडीएम कोर्ट में पेश किया गया।

इस्तीफे व दी भूख हड़ताल की दी चेतावनी

जिला परिषद सदस्य अहीर ने चेतावनी दी कि अगर पांच दिन में बजरी खनन नहीं रूका और आरोपियों पर सख्त कार्रवाई नहीं हुई तो वे जिला कलक्ट्री के द्वार पर भूख हड़ताल पर बैठ जाएंगे और फिर भी कार्रवाई नहीं हुई, तो पद से इस्तीफा दे देंगे, मगर बजरी खनन व परिवहन को रोक कर ही रहेंगे।

10 फीट खनन का प्रावधान, खोद रहे 30 फीट

बनास नदी में बजरी खनन की लीज जरूर है, मगर वह भी रेलमगरा तहसील क्षेत्र में नहीं है और राजसमंद व नाथद्वारा तहसील क्षेत्र में भी लीज नियमों के तहत श्मशान घाट, कुएं से 100 मीटर की परिधि में खनन करना नहीं किया जा सकता। साथ ही सघन पौधरोपण करना जरूरी है, तो 10 फीट तक बजरी का खनन किया जा सकता है, मगर खनन माफिया द्वारा जेसीबी से खोदकर खुलेआम बजरी निकाली जा रही है।

कलक्टर- एसपी पर अनदेखी के आरोप

अवैध बजरी खनन की रोकथाम में ठोस कार्रवाई नहीं होने पर जिला परिषद सदस्य लेहरूलाल अहीर ने कलक्टर व एसपी पर भी गंभीर आरोप लगाए। वे बोले कि पुलिस, परिवहन, खान विभाग के साथ प्रशासन के आला अधिकारी भी कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। जिला परिषद सदस्य लेहरूलाल अहीर ने जिला कलक्टर और जिला पुलिस अधीक्षक को आंखें मूंद रखने का आरोप लगाया और कहा कि इसी वजह से खनन माफिया के हौंसले बुलंद हो रहे हैं। इस कारण सरकार को लाखों रुपए के राजस्व की चपत लग रही है।

ओवरलोड चल रहे हैं डम्पर

जिला परिषद सदस्य अहीर ने कहा कि बनास नदी में बजरी खनन के बाद परिवहन में सभी वाहन ओवरलोड चल रहे हैं, मगर न तो पुलिस कार्रवाई कर रही है और न ही परिवहन विभाग गंभीर है। इस कारण क्षेत्र की सडक़ें टूट रही हैै, जिसका खमियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है।