जिला परिषद सीईओ, एसीबी एएसपी व डीएसपी ने किया अवलोकन

चरागाह भूमि को अतिक्रमण से बचाने व संरक्षित करने, भूजल स्तर को बढ़ाने एवं ग्राम पंचायत की निजी आय बढ़ाने की दिशा में पीपली अहिरान ग्राम पंचायत ने पंचफल उद्यान विकसित कर नवाचार किया है। दो साल पहले पहला पंचफल उद्यान विकसित किया, जहां दो साल बाद 2 लाख रुपए की आमदनी हुई है और अगले वर्ष 10 लाख तक ग्राम पंचायत को आय होने का अनुमान है। इस तरह आत्मनिर्भर ग्राम पंचायत की दिशा में हुए प्रयासों में मुख्य भूमिका पीपली अहिरान सरपंच गंगाबाई अहीर व उनके पुत्र जिला परिषद सदस्य लेहरूलाल अहीर की रही।

जिला परिषद सदस्य चूंकि पहले पंचायतीराज विभाग के अंतर्गत रेलमगरा में ब्लॉक कार्यक्रम प्रभारी भी रहे और उनकी पत्नी स्व. रेखा अहीर रेलमगरा प्रधान भी रह चुकी हैं, जिससे पंचायतीराज विभाग में बेहतर कार्य का अनुभव भी रहा। इसी के चलते लेहरूलाल अहीर की मां गंगाबाई अहीर जब उनके गांव पीपली अहिरान में सरपंच चुनी गई, जिस लेहरूलाल अहीर ने गांव के समग्र विकास की कार्ययोजना मां गंगादेवी के साथ तैयार की। उसी का नतीजा है कि आज पीपली अहिरान का समग्र विकास होने लगा है और खास तौर से चरागाह भूमि के संरक्षण कर उसके विकास की दिशा में जो कार्य हुए हैं, उसकी सराहना जिला परिषद व जिला प्रशासन ही नहीं, बल्कि प्रदेश स्तरीय टीमों ने भी भौतिक स्थिति देखकर की है। इसी के चलते आज रेलमगरा के साथ ही आस पास की अन्य ग्राम पंचायतों के पंच- सरपंच व अन्य जनप्रतिनिधि भी उनके कार्यों को देखने आ रहे हैं।

दूसरे पंचफल उद्यान का सीईओ ने किया शुभारंभ

रेलमगरा ब्लॉक के पीपली अहिरान गांव में ग्राम पंचायत द्वारा चरागाह भूमि संरक्षण, जल संरक्षण व ग्राम पंचायत की निजी आय बढ़ाने के लिए दूसरे पंचफल उद्यान का शुभारंभ जिला परिषद सीईओ राहुल जैन, भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के एएसपी अनूपसिंह व डीएसपी रूद्रप्रकाश शर्मा ने किया। सरपंच गंगाबाई अहीर व जिला परिषद सदस्य लेहरूलाल अहीर के कार्यों की प्रशंसा करते हुए पंचफल उद्यान को मॉडल के रूप में विकसित करने के लिए सीईओ ने खास सलाह दी।

सीईओ ने कहा- नरेगा में अब व्यक्तिगत कार्य भी होंगे

कार्यक्रम में जिला परिषद सीईओ ने पीपली अहिरान गांव में चरागाह भूमि के संरक्षण को लेकर तारबंदी कर किए जा रहे ग्राम पंचायत के प्रयासों की सराहना की। साथ ही सीईओ ने कहा कि आने वाले दिनों में नरेगा में व्यक्तिगत कार्य योजना में अब किसानों के खेतों के किनारे सघन पौधरोपण भी नरेगा श्रमिकों से करवाने के प्रयास चल रहे हैं। इसको लेकर जिला कलक्टर नीलाभ सक्सेना से चर्चा कर अंतिम रूप दिया जा चुका है और जल्दी ही इसे ग्राम पंचायत स्तर पर शुरू करने का आश्वासन दिया। इसी तरह एसीबी के एएसपी अनूपसिंह ने जल संरक्षण के कार्यों को सराहा और डीएसपी रूद्रप्रकाश शर्मा ने कानून एवं शांति व्यवस्था में पुलिस का सहयोग करने का आह्वान किया। कार्यक्रम में गोगाथला सरपंच छोगालाल सालवी, कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष डालचंद कुमावत आदि थे।

बनास नदी पर पुलिया निर्माण से एक दर्जन गांवों में खुशियां

20230705 141323 edited https://jaivardhannews.com/pipli-ahiran-gram-panchayat-best-in-grassland-development-and-water-conservation/

जिला परिषद सदस्य लेहरूलाल अहीर की मांग पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी द्वारा पीपली अहिरान के पास बनास नदी पर विशेष काजवे यानि पुल निर्माण के लिए विशेष बजट स्वीकृत किया। बताया गया कि दो दशक से यह पुल लंबित था, मगर इस बार यह बनकर तैयार हो गया और पहली ही बार में पीपली अहिरान में तलैया की तरह पानी भर गया, जिसकी वजह से न सिर्फ पीपली अहिरान से जुड़े गांवों की आवाजाही सुगम हो गई, बल्कि भूजल स्तर बढ़ने से क्षेत्र के सभी कुएं लबालब हो गए हैं। इस तरह अब क्षेत्र में वर्षभर खेती करने जितना पानी हो जाएगा। साथ ही पुलिया नहीं बनने से अब तक ग्रामीणों को जब बनास नदी चलती, तब उन्हें रेलमगरा, कुरज होकर करीब 15 किलोमीटर का चक्कर काटना पड़ता था, जबकि अब महज आधा किमी. के पुलिया निर्माण से काफी राहत मिली है।

नरेगा में पंचफल उद्यान एक स्थायी स्ट्रक्चर

सरपंच गंगादेवी ने बताया कि गांव में चरागाह भूमि संरक्षण के लिए ग्राम पंचायत द्वारा तारबंदी कर दी और उस पर सघन पौधरोपण कर ग्राम पंचायत की निजी आय बढ़ाने के उद्देश्य से दूसरे पंचफल उद्यान को विकसित किया जा रहा है। कार्यक्रम में जिला परिषद सदस्य अहीर ने कहा कि नरेगा योजना के तहत न सिर्फ गांव के लोगों को रोजगार मिल रहा है, बल्कि गांव में स्थायी स्ट्रक्चर भी विकसित हो रहे हैं, जिसे आने वाली कई पीढ़ियां याद रखेगी। अहीर ने कहा कि ग्राम पंचायत द्वारा अगले पन्द्रह दिनों में तीसरा पंचफल उद्यान भी शुरू हो जाएगा, जिसमें ऑक्सीजन देने वाले ही सभी पौधे रोपे जाएंगे। इस तरह पीपली अहिरान ग्राम पंचायत को मॉडल ग्राम पंचायत के रूप में विकसित करने की बात कही। अहीर ने कहा कि पीपली अहिरान गांव का पानी गांव में ही रहे और भूजल स्तर बढ़े। इसके लिए पांच एनिकट व काजवे का निर्माण किया है, जिससे कुओं का जल स्तर बढ़ा है और वर्षभर किसान खेती कर पा रहे हैं।

कार्यक्रम में ये थे मौजूद

कार्यक्रम में वार्डपंच रोशनलाल प्रजापत, ग्राम विकास अधिकारी कालूराम रेगर, प्रधानाचार्य कविता पारीक, पीपली आचार्यान सरपंच मनोहर कीर, गोगाथला सरपंच छोगालाल सालवी, रोहित खटीक, डालूराम भील, मदन सालवी, मांगीलाल अहीर, भगवानलाल सेन, रमेश अहीर, बंशीलाल पालीवाल, बंशीलाल अहीर, माधवलाल सेन,मांगीलाल भील, किशनलाल पुरोहित,रामलाल अहीर, हबीब मोहम्मद, शंभूलाल सेन, रामलाल गुर्जर, देवीलाल मालवी,वार्डपंच जसवंत मेघवाल, पुष्पा भील आदि मौजूद थे।