Jaivardhan News

PM Kisan Yojana : 10 दिन में किसान भाई यह करें अपडेट, वरना नहीं मिलेंगे 2000 रुपए

PM Kisan Nidhi Updates https://jaivardhannews.com/pm-kisan-updates-in-india-rajasthan-2/


अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं, तो आपके लिए जरूरी खबर है। भारत सरकार ने इस योजना में अब तक कई बदलाव कर दिए हैं। अगर आपको भी इस योजना का लाभ मिलता है तो फटाफट इससे जुड़ा यह अपडेट जल्द ऑनलाइन करवा लीजिए, वरना आपके बैंक खाते में पीएम किसान की अगली किश्त के 2 हजार रुपए नहीं मिलेंगे। इसलिए प्रत्येक किसान को इस योजना के तहत ई केवाईसी (ekyc) करवानी अनिवार्य है। इसके लिए ई मित्र केन्द्र, सीएससी केन्द्र पर जाकर अथवा खुद भी ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाकर ई केवाईसी कर सकते हैं। इसकी आखरी तारीख 31 जुलाई है।

केंद्र सरकार ने किया था ऐलान

केंद्र सरकार ने अब इस योजना का लाभ पाने के लिए eKYC को अनिवार्य कर दिया है। केन्द्र सरकार ने इसके लिए 31 जुलाई की डेडलाइन ता की है। पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर इसकी जानकारी दी गई है। पीएम किसान वेबसाइट पर एक फ्लैश के अनुसार, ‘सभी PMKISAN लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा 31 जुलाई 2022 है। ‘ गौरतलब है कि इससे पहले इसकी डेडलाइन 31 मई, 2022 थी। ऐसे में, अगर आपने भी अब तक ekyc नहीं किया है तो आज ही कर लें। सरकार अब इसकी डेडलाइन बढाने के मूड में बिलकुल नहीं है।

e-KYC के बिना नहीं मिलेगा पैसा

आपको बता दें कि e-KYC के बिना आपकी अगली किस्त अटक सकती है. दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त भी जारी कर दी गई है। पीएम किसान पोर्टल पर बताया गया है कि आधार आधारित OTP प्रमाणीकरण के लिए किसानों को Kisan Corner में e-KYC विकल्प पर क्लिक करना होगा. बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम CSC सेंटर पर जाना होगा। ये काम घर बैठे अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप से भी कर सकते हैं. आइये जानते हैं इसका प्रोसेस-

e-KYC का यह पूरा प्रोसेस

Exit mobile version