Jaivardhan News

PM Narendra Modi ने Rahul Gandhi को बोला मुर्खो का सरदार, राहुल ने मोदी के लिए बोला पनौती, सोशल मीडिया पर ट्रोल

narendra modi copy https://jaivardhannews.com/pm-narendra-modi-called-rahul-gandhi-the-leader-of-fools-rahul-said-panauti-for-modi/

देश में राजस्थान, मध्यप्रदेश, तैलंगाना, छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों में चल रहे विधानसभा चुनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी एक दूजे पर हमलावर हो गए हैं। विधानसभा चुनावों के दौरान दोनों ही नेता चुनावी रैली व सभा में भी एक दूसरे पर निशाना साध रहे हैं। मध्यप्रदेश की एक चुनावी रैली में मोदी ने राहुल गांधी को ‘मूर्खों का सरदार’ बताया, जबकि राजस्थान के जालौर में कांग्रेस की रैली में राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी को ‘पनौती’ कह दिया। अब यह पनौती शब्द सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल हो रहा है।

राहुल गांधी ने रैली में मोदी का नाम लिए बगैर बोला कि ‘अच्छा भला हमारे लड़के वहां विश्व कप जीतने वाले थे, पर पनौती ने हरवा दिया। टीवी वाले ये नहीं कहेंगे, मगर जनता जानती है।’ राहुल के बोलने के बाद से ‘पनौती’ शब्द सुर्खियों में है। 21 नवंबर के बाद से ये शब्द लगातार ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है। इसके अलावा राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए उनकी तुलना ‘जेबकतरे’ से भी कर दी थी। पीएम मोदी के लिए ‘पनौती’ और ‘जेबकतरे’ जैसे शब्दों के इस्तेमाल करने पर चुनाव आयोग ने राहुल गांधी को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। चुनाव आयोग ने अपने नोटिस में कहा कि जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के अनुसार, “पनौती” का उपयोग भ्रष्ट आचरण की परिभाषा के अंतर्गत आता है। इसलिए पनौती शब्द बोलने पर स्पष्टीकरण तलब किया है।

पनौती शब्द का अर्थ

पनौती शब्द का मतलब अपशगुन होता है। आमतौर पर इस शब्द का इस्तेमाल उस व्यक्ति के लिए किया जाता है, जिसके आस-पास होने से कोई काम रुक जाता हो या अटक जाता है। राहुल गांधी के ‘पनौती’ शब्द का प्रयोग करने के बाद सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल हो रहा है। वैदिक ज्योतिषी ने कहा कि पनौती की भगवान ब्रह्मा की मन कन्या है। हिंदू पौराणिक कथा में उन्हें संकटों की देवी माना जाता है।

माना जाता है कि पनौती शब्द का प्रयोग उस समय किया जाता है जब, जब किसी व्यक्ति के वहां जाने से काम न बने या कोई अपशगुन हो। ज्योतिषाें के अनुसार, कुछ विशिष्ट स्थितियों में जब शनि लोगों की राशियों में प्रवेश करता है, तब उनके जीवन पर पनौती (पनुति) और साढ़े साती लग जाती है।

चुनाव आयोग ने भेजा नोटिस

चुनाव आयोग ने प्रधानमत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी द्वारा की गई इस टिप्पणी पर गुरूवार को कारण बताओ नोटिस जारी करके निर्णायक कार्रवाई की है। चुनाव आयोग ने नोटिस में लिखा की राहुल गांधी द्वारा विशेष रूप से में भाषणों के दौरान जो शब्दों का प्रयोग किया है ‘पनौती’ (अपशकुन), ‘जेबकतरे’ जैसे उनका कारण बताएं। चुनाव आयोग ने राहुल गांधी से शनिवार तक जवाब मांगा है। बताया गया कि यह शिकायत भारतीय जनता पाटी द्वारा दर्ज कराई गई, बीजेपी ने इस भाषा के प्रयोग को अशोभीय बताया है।

Exit mobile version