Jaivardhan News

12 साल की मासूम बच्ची पर पुलिसवाले की क्रूरता, डंडों से पीटा

1 48 https://jaivardhannews.com/police-brutality-on-innocent-girl-beaten-with-sticks/

बांसवाड़ा शहर के श्याम नगर स्थित एक मकान में किराए से रहने वाले पुलिस जवान ने मकान मालिक की गैरमौजूदगी में उनकी 12 साल की बच्ची को बेरहमी से पीटा। वर्दी का रौब दिखाते हुए खुद कोतवाली जाकर पहले ही मकान मालिक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करा दी। जब मकान मालिक ने घर आकर घटना का विरोध किया तो उसे भी थाने में बंद करा दिया।

पुलिसवाले की बर्बरता का मामला चौंकाने वाला है। एमबीसी जवान उसकी पत्नी और बच्ची के साथ यहां पर किराए पर रहता था। दोपहर में वह खाना खाने घर आया था। तब दूसरे बच्चों के साथ उसकी बच्ची भी खेल रही थी, जब वह पहुंचा तो उसने बेटी को रोते देखा। उसने सोचा कि मकान मालिक की बच्ची उसे रुला रही है तो वह आपा खो बैठा और मकान मालिक की बेटी को डंडों से पीट दिया।

यह मामला 11 जून का है, लेकिन मंगलवार को सामने आया। श्याम नगर कॉलोनी (नीलम नगर के पास) निवासी किशोर सिंह सिसोदिया उनकी पत्नी के साथ सलूम्बर के अखेपुरा गए थे। वहां किसी रिश्तेदार की मौत को लेकर शोक कार्यक्रम था। पीछे से उनकी 12 साल की बेटी तनीशा घर पर थी। बच्ची घर की छत पर अन्य किराएदारों के बच्चों के साथ खेल रही थी। इसी समय किराए पर रह रहा एमबीसी जवान भैरूलाल घर पहुंचा और अपनी बच्ची को रोता देख आग-बबूला हो गया। इसी बीच उसे मकान मालिक की बेटी तनीशा दिखी। उसने अपने ड्यूटी वाले डंडे से उसे पीटना शुरू कर दिया। वह इतने पर ही नहीं रुकाए उसने तनीशा को थप्पड़ भी मारा। घटना की सूचना मकान मालिक किशोरसिंह को मिली तो वह जल्दबाजी में शाम करीब साढ़े सात बजे घर पहुंचे।

आरोप है कि किशोरसिंह के कार से उतरते ही जवान भैरूलाल ने उनसे गाली-गलौच शुरू कर दिया। विवाद बढ़ते ही भैरूलाल ने खुद की वर्दी का रौब झाड़ते हुए थाने से जाब्ता बुला लिया। पुलिस ने किशोरसिंह को थाने में रिपोर्ट देने को कहा और साथ में कोतवाली ले गए। वहां पहुंचे कोतवाल ने बिना कुछ पूछे किशोरसिंह और उसके अन्य दो साथियों के कपड़े उतरवाकर लॉकअप में बैठा दिया। बाद में पीडि़त पिता और उसके साथियों की उपखंड अधिकारी स्तर पर जमानत हुई। अब पीडि़त किशोरसिंह न्याय के लिए पुलिस के उच्चाधिकारियों के दरवाजों के चक्कर काट रहा है।

इधर, किशोरसिंह का कहना है कि उनके मकान के सामने सीसीटीवी कैमरा है। इसमें घटना वाले दिन के फुटेज हैं। पत्नी के साथ उनका सलूम्बर के लिए जाना और शाम को घर पहुंचना फुटेज में दर्शा रहा है। इसी तरह दोपहर को ड्यूटी से किराए के घर पहुंचने और वहां से रवाना होने के फुटेज भी सीसीटीवी में हैं। मकान मालिक के घर पहुंचने के साथ ही भैरूलाल का मौके पर पहुंचना भी सीसीटीवी में दर्ज है।

किराएदार महिला से बोला, पुलिस में हूं
मकान मालिक पिता की बातें झूठी हो सकती हैं। लेकिन, उसी मकान में एक अन्य किराएदार महिला गटा बाई पत्नी भरतलाल पडियार का आरोप है कि बच्ची को मारते समय उसने एमबीसी जवान का विरोध किया। बीच-बचाव करने पहुंची। तभी भैरूलाल ने उसे भी धकेल दिया। बोला कि मैं पुलिस में हूं। सबको देख लूंगा। इधर, परिजनों की ओर से एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें जवान भैरूलाल सब गलती खुद की मानते हुए हाथ जोड़ता भी दिख रहा है। हालांकि, वीडियो में दूसरे लोगों का भी शोर है, जो कि उससे वर्दी का ध्यान रखने की बात कहते सुनाई दे रहे हैं।

बंधक बनाया था, ड्यूटी तो सही थी
मामले में शहर कोतवाल मोतीलाल सारण ने बताया कि किशोरसिंह झूठी बातें कर रहा है। उसके खिलाफ राजकार्य में बाधा का मुकदमा दर्ज किया गया है। जवान के माफी मांगने वाले वीडियो का जिक्र आते ही कोतवाल सारण ने कहा कि अभी तो किशोरसिंह के खिलाफ जवान को बंधक बनाकर वीडियो बनाने का भी मामला दर्ज होगा। किशोरसिंह दुकान में बिना मास्क के सामान बेच रहा था। मौके पर भीड़ थी। इसके साक्ष्य उनके पास हैं। वाडिय़ा कॉलोनी में ड्यूटी वाली बात पर कोतवाल सारण ने कहा कि ड्यूटी यहां हो या वहां। जवान जो ड्यूटी कर रहा था। उसी की पालना करा रहा था।
एसपी कावेंद्रसिंह सागर ने बताया कि बच्ची के पिता की ओर से उन्हें परिवाद मिला है। चूंकि वह दर्ज मामले का हिस्सा है, इसलिए उस पक्ष को भी सुन लिया जाएगा। रही बात सीसीटीवी फुटेज की तो जांच अधिकारी इसकी जांच कर लेंगे।

Exit mobile version