Fake Video or photo https://jaivardhannews.com/political-leader-viral-video-or-photo-to-real-story/

प्रदेश में कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर पूर्व व मौजूदा विधायकों के साथ कुछ नेताओं के अश्लील वीडियो व फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहे हैं। वायरल वीडियो व फोटो की असलियत भी बड़ी चौंकाने वाली है। वीडियो व फोटो को सोशल मीडिया पर कई लोगों ने शेयर किया है। वायरल वीडियो व फोटो की असलियत का पता चला तो पुलिस ने गहन तहकीकात शुरू कर दी। पुलिस ने वायरल करने वाले लोगों को चिह्नित कर लिया। साथ ही उनके खिलाफ कार्रवाई पुलिस द्वारा की जा रही है।

पांच दिन पहले एक अश्लील वीडियो वायरल हुआ, जिसमें बयाना से निर्दलीय विधायक डॉ. ऋतु बनावत का बताया, जबकि वह वीडियो फेक निकला। इ पर विधायक ने भरतपुर पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा को शिकायत की। इस पर पुलिस ने एक्शन लेते हुए जांच शुरू कर दी। वायरल फोटो व वीडियो में तीन नेता निशाने पर है। कुछ दिनों पहले पूर्व विधायक मेवाराम जैन का वीडियो एक युवती के साथ वायरल हुआ था। अब उसी लड़की के साथ पूर्व विधायक मेवाराम की शादी का फोटो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया, जो भी फेक है। पुलिस की प्रारंभिक जांच और दैनिक भास्कर के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रकाशित न्यूज में बताया कि जोधपुर व बाड़मेर जिले के युवकों ने बयाना विधायक हित दो अन्य नेताओं के नाम से भी फेक वीडियो व फोटो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल किए हैं। प्रारंभिक जांच में साेशल मीडिया खाते में फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए इस तरह के फेक वीडियो व फोटो वायरल करने की बात सामने आई है। हालांकि पुलिस ने इस तरह के फेक फोटो व वीडियो वायरल करने वालों की पहचान कर ली है।

नेता का नाम लिख वायरल फोटो व वीडियो फर्जी

पुलिस की प्रारंभिक जांच में पता चला कि सोशल मीडिया पर विधायक व अन्य नेताओं के नाम लिखकर फोटो व वीडियो जो सोशल मीडिया पर वायरल किए जा रहे हैं, वे पूरी तरह से फेक व फर्जी है। मिलते जुलते चेहरे व समान शरीर की कदकाठी वाले फोटो, वीडियो पर आंशिक एडिट करते हुए उस पर नाम लिखकर वायरल किया जा रहा है। इसके लिए डीपफेक जैसी किसी तकनीक का इस्तेमाल भी नहीं किया जा रहा है, जिसमें एक व्यक्ति के चेहरे पर दूसरे व्यक्ति का चेहरा लगा दिया जाता है। अब पुलिस द्वारा फोटो व वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल करने वाले आरोपियों को पकड़ने के प्रयास में जुटी है।

वीडियो व फोटो ही दूसरे, उसे जनप्रतिनिधि का बता वायरल

बयाना से निर्दलीय विधायक डॉ. ऋतु बनावत के पति ऋषि बंसल ने मीडिया को बताया कि आरोपियों ने पंजाब की युवती के अश्लील वीडियो पर उनकी पत्नी का नाम और फोटो लगाकर वायरल किया था। सोशल मीडिया पर बयाना विधायक डॉ. ऋतु का वीडियो बताया जा रहा है, जो गलत है। पुलिस इसकी जांच में जुटी है। इसी तरह बाड़मेर से पूर्व विधायक मेवाराम जैन के खिलाफ 20 दिसंबर को जोधपुर में एक महिला ने गैंगरेप का मामला दर्ज कराया, जबकि जैन ने उसस महिला के खिलाफ 30 अक्टूबर 2022 को बाड़मेर थाने में सेक्सटॉर्शन का मामला दर्ज कराया था। इस बीच मेवाराम जैन व एक युवती का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। अब एक्स आईडी rinku_choudhary_07 से मेवाराम जैन एवं युवती की फोटो एडिट कर शादी करने की पोस्ट वायरल की है और कई पुराने वीडियो व फोटो भी एडिट कर वायरल कए हैं। साथ ही एक्स आईडी manzudinesh से भी वीडियो वायरल हुए हैं। इस तरह पुलिस ने दोनों की पहचान कर ली है। इसके अलावा डीडवाना विधायक के नाम से भी वीडियो वायरल किए गए हैं और कुछ जगह लोकभा की चौकीदारी के नाम से भी फेक फोटो व वीडियो वायरल किए है। डीडवाना विधायक की सीडी वायरल होने की फर्जी फोटो भी एक्स आईडी rinku_choudhary_07 से वायरल हुआ है। इसमें इंस्टाग्राम आईडी rinku_choudhary_07 के 44 हजार फॉलोअर्स है, जबकि एक्प पर @manzudinesh आईडी पर करीब 9 हजार फॉलोअर्स हैं। बताया जा रहा है कि एक्स पर आईडी @manzudinesh तो बाड़मेर के गंगासारा क्षेत्र का रहने वाला स्टूडेंट है, जो जयपुर में पढ़ाई कर रहा है। वह बिश्नोई चेतना मंच नाम के संगठन में बाड़मेर का युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष था। दिनेश ने अपने X अकाउंट पर खुद को बाड़मेर बिश्नोई छात्रसंघ का सचिव भी बता रखा है। साथ ही विश्नोई चेतना मंच के महासचिव हरिकिशन बिश्नोई द्वारा दिनेश मांजू को संगठन से हटाने की पोस्ट भी सामने आई है।

असल वीडियो में फर्जी चेहरा लगाना डीपफेक

दूसरे के फोटो व वीडियो में किसी व्यक्ति या महिला का चेहरा लगाकर वायरल करना डीपफेक है। यह शब्द पहली बार 2017 में सामने आया था। अमेरिका के सोशल न्यूज एग्रीगेटर Reddit पर डीपफेक आईडी से कई सेलिब्रिटीज के वीडियो पोस्ट किए गए थे। किसी वास्तविक वीडियो, फोटो में दूसरे के चेहरे, एक्सप्रेशन को फिट कर डीपफेक नाम दिया है। ये इतनी सफाई से होता है कि कोई भी यकीन कर ले। इसमें फर्जी भी असली जैसा लगता है। आवाज भी डीपफेक होती है।