01 55 https://jaivardhannews.com/quarantine-center-becomes-attraction/

राजसमन्द। मोहन-कन्हैया चेरिटेबल ट्रस्ट राजसमन्द एवं रॉक हिल्स कॉन्वेंट स्कूल के संयुक्त प्रयासों से कोरोना पीड़ित सामान्य लक्षण वाले मरीजों के लिए यहां जिला मुख्यालय पर एक ऐसा क्वारंटाइन सेंटर खोला गया है जहां तमाम व्यवस्थाएं निःशुल्क मुहैया होने के साथ ही कई अनूठे प्रयोगों के कारण यह लोगों के लिए आकर्षण बन गया है।

यह निःशुल्क क्वारंटाइन केन्द्र यहां राजनगर क्षेत्र में 100 फिट रोड़ स्थित रॉक हिल्स स्कूल में हाल ही स्थापित किया गया गया है जहां कोरोना संक्रमित रोगी पहुंचना शुरू हो गए है तथा यह क्रम निरन्तर जारी रहेगा। ट्रस्ट संचालक एवं विकास बालाजी ग्रुप के निदेशक महेन्द्र कोठारी एवं स्कूल निदेशक व पार्षद सुरेश माली के प्रयासों से खोले गए उक्त केन्द्र पर आने वाले रोगियों को अस्पताल से पृथक सुकूनदायी वातावरण देकर स्वस्थ करने के लिए विशेष माहौल तैयार किया गया है तथा इसके लिए कई अनूठे प्रयोग किए गए है। केन्द्र पर मरीजों के आवास के लिहाज से सुव्यवस्थित बेड एवं स्वच्छ शौचालय आदि की व्यवस्था की गई है। इन रोगयों के लिए अल्पाहर, शुद्ध एवं पोष्टिक भोजन का इंतजाम रहेगा वहीं समय-समय पर आयुर्वेदिक काढ़ा दिया जाएगा ताकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होकर जल्द ही कोरोना को मात दे सके। इसके अलावा यहां कई विशेष व्यवस्थाएं की गई है। इसके तहत इन रोगियों को प्रतिदिन योग प्रशिक्षकों के जरिए प्राणायाम कराया जाएगा जिससे श्वसन तंत्र को चुस्त-दुरूस्त बनाया जा सके वहीं ’चिकित्सकों द्वारा समय-समय पर चिकित्सकीय परामर्श भी दिया जाएगा। वैसे यह केन्द्र खुले क्षेत्र में होने से मरीजों को पूर्णतया प्राकृतिक परिवेश मिलेगा वहीं परिसर स्थित उद्यान से इन्हें और अधिक लाभ पहुंचेगा। ट्रस्ट संचालक कोठारी ने बताया कि केन्द्र को पूरी तरह जीवाणु-विषाणु मुक्त बनाए रखने के लिए परिसर को नियमित रूप से सैनिटाइज कराया जाएगा वहीं सफाई एवं स्वच्छता का विशेष तौर पर ख्याल रखा जाएगा।

इसके अलावा क्वराइंटाइन केन्द्र पर भजन-कीर्तन की अनूठी गतिविधि संचालित की जाएगी ताकि यहां आवासरत रोगियों को मानसिक रूप से तंदुरूस्त रखने के साथ सकारात्मक ऊर्जा का संचार किया जा सके। यह इनके लिए बेहद लाभकारी रहेगा। यही नहीं केन्द्र परिसर में भवन पर आकर्षक रंगीन पर्दे लगाए गए है तथा अन्य प्रकार से सजाया गया है जिससे एकाएक यह क्वारंटाइन सेंटर की बजाय किसी समारोह स्थल की अनुभूति कराता है जो काफी सुकून देने वाला प्रतीत होता है। उक्त केन्द्र पर व्यवस्थाओं के सुचारू संचालन के लिए कई सहयोगी कार्यकर्ता भी भागीदारी कर रहे है। बताया गया कि सामान्य लक्षण वाले रोगी उक्त क्वारंटाइन सेंटर पर आ सकते है जिसके लिए पूर्व में सूचित करना होगा। इसके लिए रोगी या उनके परिजन ट्रस्ट संचालक महेन्द्र कोठारी 9829040224, पार्षद सुरेश माली 9660068734, भरत पालीवाल, शैलेष चोरड़िया, गिरिराज श्रीमाली, अधिवक्ता ललित साहू, कैलाश कुमावत, मनोज जावड़िया आदि से सम्पर्क कर सकते है।