Rain Alert : राजसमंद शहर के साथ ही जिलेभर में झमाझम बारिश का दौर जारी है। देवगढ़ व भीम तहसील क्षेत्र में तेज बारिश के चलते ज्यादातर नदी, नाले उफान पर बह रहे हैं। शुक्रवार दोपहर कामलीघाट वीरमगुड़ा पुल पर पानी का बहाव तेज होने के बावजूद चालक ने कार को पुल पार करने के लिए पानी में उतार दी, जिससे पूरी कार पानी नाले में बह गई। बाद में कार करीब 400 मीटर दूर बबूल के पेड़ से अटक गई और कार सवार सभी लोग कार के ऊपर चढ़ गए, जिन्हें पुलिस द्वारा रेस्क्यू कर बाहर निकाल लिया, लेकिन कार बह गई।

Weather Update : देवगढ़ थाना प्रभारी अनिल विश्नोई ने बताया कि कामलीघाट व वीरमगुड़ा पुल पर पानी का बहाव तेज होने के बाद भी कार को पुल उतार दिया। फिर पानी के तेज बहाव में कार बह गई। उसमें पाली जिले के सोजत निवासी चार लोग सवार थे, जिसमें पिता, दो पुत्र व एक बेटी शामिल थी। कार पुलिया से करीब चार सौ मीटर तक बह गई और नदी में झाड़ियों व बबूल के पास कार रूक गई। इससे कार में सवार चारों लोग कार की छत पर चढ़ गए। बाद में कामलीघाट चौकी प्रभारी प्रतापसिंह तत्काल मौके पर पहुंचे और क्षेत्रीय लोगों की मदद से पिता- दो पुत्र व बेटी को बचा लिया गया है। रेस्क्यू में कामलीघाट चौकी प्रभारी प्रतापसिंह, कांस्टेबल मोहित, ग्रामवासी धर्मेन्द्रसिंह, ईश्वरसिंह, लक्ष्मणसिंह, जगदीशचंद्र सालवी आदि की अहम भूमिका रही, जिससे चारों लोगों को बचा लिया गया। देवगढ़ शहर के साथ ही आसपास के क्षेत्र में काफी पानी भर गया है। इसी तरह देवगढ़ के पास सोपरी बांध पर डेढ़ फीट का ओवरफ्लो चल रहा है और खारी नदी उफान पर बह रही है। इसके चलते देवगढ़ से संग्रामपुरा मार्ग पर आवाजाही बंद हो गई है।

Rain in rajsamand : शहर व गांव की सड़कें भी हो गई जलमग्न

Rain in rajsamand : नगरपालिका देवगढ़ अध्यक्ष शोभालाल रेगर ने बताया कि देवगढ़ क्षेत्र में बारिश काफी तेज है और मौसम विभाग ने भी रेड अलर्ट जारी कर रखा है। सभी शहर व ग्रामीण क्षेत्र की सभी सड़कें जलमग्न है, जिससे आमजन को सतर्क व सावधान रहने की जरूरत है। इसके अलावा बनास नदी, गोमती नदी व चन्द्रभागा नदी में भी पानी की आवक बनी हुई है। दूसरी बनास नदी में एकाएक पानी बढ़ने के बाद बाघेरी बांध पर भी सवा फीट की चादर चल रही है। बाघेरी बांध पर बड़ी तादाद में लोग पहुंच रहे हैं, लेकिन वहां जाना बड़ा जोखिमभरा है।

Heavy Rain : राजसमंद में ADM ने जारी की खास अपील

Heavy Rain : अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर ने आमजन से अपील की है कि जल बहाव क्षेत्र में कोई नहीं जाए। वरना कोई बड़ा हादसा हो सकता है। मूसलाधार बारिश के चलते पुलिस व प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है, लेकिन आमजन को सावधान रहने की जरूरत है, तभी किसी भी तरह के हादसे से बचा जा सकता है।

Rain Update : बारिश ने राजस्थान में तोड़ा 13 साल का रिकॉर्ड

Rain Update : राजस्थान में इस सीजन मानसून ने 13 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है और अब भी बारिश का दौर जारी है। साल 2011 से 2023 तक मानसून सीजन में कभी भी 600MM औसत बरसात नहीं हुई। इस सीजन में 1 जून से 5 सितंबर तक औसत बारिश 607.5MM हो चुकी है, जबकि पूरे सीजन में औसत बरसात 435.6MM होती है। जयपुर, अजमेर और राजसमंद में शुक्रवार को तेज बारिश जारी है। अजमेर में जेएलएन अस्पताल के वार्डों में पानी भर गया। इससे मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ा। पुष्कर रोड पर बाड़ी नदी ओवरफ्लो हो गई। इससे कॉलाेनियों में पानी भर गया। पानी के बीच एक स्कूल के बच्चों को रस्सी के सहारे सुरक्षित बाहर निकाला गया। नसीराबाद के अमरपुरा गांव में रपट पर पैर फिसलने से डाई नदी में युवक बह गया। 20 घंटे बाद उसका शव निकाला गया। धौलपुर के कौलारी में सखवारा के पास रील बनाते समय दो युवकों की पार्वती नदी में डूबने से हुई मौत का वीडियो सामने आया है। जिसमें एक युवक पानी में कूद रहे दूसरे युवक से रील बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड करने की बात कहता नजर आ रहा है। इसके थोड़ी ही देर बाद दोनों युवक एक के बाद एक करके गहरे पानी में डूब गए। सवाई माधोपुर की बनास नदी में एक बुजुर्ग बह गए। उनकी तलाश जारी है।