Rain Alert in Rajsamand 1 https://jaivardhannews.com/rain-alert-in-12-districts-of-rajasthan/

Rain Alert : राजस्थान में प्री-मानसून गतिविधियां तेज हो गई हैं। दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश आज से तीन दिनों तक जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने उदयपुर-कोटा संभाग के लिए 15 जून तक आंधी और ओलावृष्टि का भी अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही, पूर्वी राजस्थान के भरतपुर और उत्तरी राजस्थान के बीकानेर संभाग में बुधवार और गुरुवार को गर्मी तेज रहने और लू चलने की आशंका है। इन इलाकों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है

Weather Rajasthan : 12 जिलों में बारिश का अलर्ट

Weather Rajasthan : मौसम विभाग जयपुर ने बुधवार को राजस्थान के 12 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, बारां, झालावाड़, कोटा, बूंदी, भीलवाड़ा, टोंक और राजसमंद शामिल हैं। सुबह से ही इन जिलों में आसमान में बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के अनुसार, दोपहर बाद इन इलाकों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें : Biggest fraud : तीन महिलाओं ने असली चांदी का बुरादा बताकर नकली बेचा, ज्वैलर्स से सवा छह लाख रुपए ठगे

Rain in rajasthan : कल कहां कितनी हुई बारिश ?

Rain in rajasthan : राजस्थान के उदयपुर, भीलवाड़ा और राजसमंद जिलों में मंगलवार को मानसून पूर्व बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई। इन जिलों के कई हिस्सों में तूफानी बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट आई। उदयपुर में शहर और मावली जंक्शन पर तूफानी बारिश हुई। मंगलवार का अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। गिर्वा में 26MM, झाड़ोल में 23MM, मावली में 14MM, कानोड में 10MM बारिश हुई। अन्य क्षेत्रों में चित्तौड़गढ़, उदयपुर, भीलवाड़ा समेत कई शहरों में 1 इंच से ज्यादा बारिश हुई। बांसवाड़ा के दानपुर में 30MM, जगपुरा में 22MM, कुशलगढ़ में 19MM, लुहारिया में 16MM, गढ़ी में 15MM, चित्तौड़गढ़ के राशमी में 25MM, बड़ी सादड़ी में 3MM, अजमेर के भिनाय में 5MM, टोंक के मालपुरा में 2MM बारिश दर्ज हुई।

Today weather rajasthan : इन क्षेत्रों में तापमान की अधिकता

Today weather rajasthan : उदयपुर संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हुई, जिससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली। लेकिन उत्तरी राजस्थान में गर्मी का प्रकोप जारी रहा। चूरू और गंगानगर में दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया। चूरू में मंगलवार को सर्वाधिक गर्मी रही, जहां का अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। गंगानगर में भी तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार रहा। बीकानेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर और जैसलमेर में भी गर्मी का सितम जारी रहा। राजधानी जयपुर में दिन का तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इन सभी शहरों में मंगलवार को दिन में तेज गर्म हवा भी चली, जिससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

Rain alert in Rajasthan : अगले तीन दिन बारिश का अलर्ट

Rain alert in Rajasthan : मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने 13, 14 और 15 जून को उदयपुर, कोटा संभाग के जिलों (उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, बारां, झालावाड़, कोटा, बूंदी, भीलवाड़ा) में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। इन जिलों में कहीं-कहीं तेज हवाएं चलने और ओले गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, मानसून भी इस बार समय से पहले आने की संभावना है। मानसून की अरब सागर वाली लाइन बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है और ये गुजरात की सीमा तक प्रवेश कर चुकी है और मध्य प्रदेश की सीमा के नजदीक आ चुकी है।