Jaivardhan News

Rain Alert : राजस्थान के 16 जिलों में बारिश की चेतावनी, राजसमंद समेत 3 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

Rain alert rajasthan https://jaivardhannews.com/rain-alert-in-16-districts-of-rajasthan/

Rain Alert : बंगाल की खाड़ी में बने नए निम्न दबाव क्षेत्र के प्रभाव से राजस्थान में मानसूनी गतिविधियां तेज हो गई हैं। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है। विशेष रूप से उदयपुर, राजसमंद, सिरोही में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है यहां अतिभारी वर्षा हो सकती है। साथ ही 16 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मध्य प्रदेश में हो रही भारी बारिश के कारण कालीसिंध और चंबल नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, जिसके चलते कोटा बैराज के 6 गेट और कालीसिंध बांध का एक गेट खोलना पड़ा है।

पिछले 24 घंटों में राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश हुई है। कोटा के कानावास में 88 एमएम, चेचट में 78 एमएम, झालावाड़ के पचपहाड़ में 92 एमएम और डग में 75 एमएम बारिश दर्ज की गई। इसी तरह दौसा, बूंदी, बारां, भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर सहित अलवर, जयपुर, चूरू, हनुमानगढ़, चितौड़गढ़, नागौर और प्रतापगढ़ में भी एक इंच तक बारिश हुई है। राज्य में मानसून सीजन में अब तक औसतन 190.7 एमएम बारिश हो चुकी है, जो सामान्य बारिश 194.3 एमएम से थोड़ी कम है।

Rain Alert Rajasthan : भारी बारिश से बांधों के खोल दिए गेट

Rain Alert Rajasthan : कोटा में भारी बारिश और मध्य प्रदेश से चंबल नदी में लगातार पानी आने से नदी का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया है। इस स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन ने कोटा बैराज के 6 गेटों को 7-7 फीट तक खोल दिया है। इससे करीब 50 हजार क्यूसेक से अधिक पानी की निकासी हो रही है। वहीं, झालावाड़ में स्थित कालीसिंध नदी में भी पानी की आवक लगातार जारी है। इस कारण कालीसिंध बांध का एक गेट लगातार दूसरे दिन भी खुला रखा गया है और पानी की निकासी को 819 क्यूसेक से बढ़ाकर 2739 क्यूसेक कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें : Attacker arrested : चाकू से हमला करने के पीछे की चौंकाने वाली कहानी, मामूली बात पर रची ऐसी साजिश

Weather Update Rajasthan : पश्चिमी राजस्थान में अभी गर्भी का प्रकोप

Weather Update Rajasthan : दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हो रही बारिश ने कुछ राहत दी है, लेकिन पश्चिमी राजस्थान में अभी भी गर्मी का प्रकोप जारी है। शनिवार को बीकानेर में तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस और फलोदी में 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। गंगानगर में तो पारा 41.6 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ गया। जैसलमेर, बाड़मेर और चूरू-पिलानी में भी तापमान 39 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

Heavy Rain in rajasthan : राजस्थान में अगले सप्ताह तक मानसून रहेगा सक्रिय

Heavy Rain in rajasthan : मौसम विभाग ने राजस्थान में अगले एक सप्ताह तक मानसून सक्रिय रहने की संभावना जताई है। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव वाले क्षेत्र के कारण पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में अगले एक-दो दिनों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग में 29 से 31 जुलाई के बीच मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार, मानसून ट्रफ लाइन सामान्य स्थिति में है और इसी कारण राज्य में बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी।

Today Rain alert Rajasthan : आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

Today Rain alert Rajasthan : ऑरेंज अलर्ट
1. राजसमंद
2. उदयपुर
3. सिरोही
येलाे अलर्ट
1. बांसवाड़ा
2. बारां
3. भीलवाड़ा
4. बूंदी
5. चितौड़गढ़
6. डूंगरपुर
7. झालावाड़
8. कोटा
9. करौली
10. प्रतापगढ़
11. सवाई माधोपुर
12. जालोर
13. पाली

Rain Alert Rajsamand : 29 जुलाई को इन जिलों में बारिश का अलर्ट

Exit mobile version