Rain in Rajsamand alert https://jaivardhannews.com/rain-alert-in-rajsamand-rajasthan/

सावन माह की शुरुआत होने के साथ ही राजसमंद, जयपुर सहित प्रदेशभर के सभी जिलों में लगातार बारिश का दौर जारी है। पिछले 24 घंटे में प्रदेशभर में अच्छी बारिश हुई है। इस बार राजस्थान में जुलाई के महीने तक की बारिश तो 17 जून तक ही हो चुकी है। अच्छी बारिश का ही नतीजा है कि राजसमंद जिले के बाघेरी नाका बांध सहित कई एनिकट, तालाबों में पानी की आवक होने लगी है। मौसम केन्द्र जयपुर ने चेताया कि कुछ दिन और बारिश जारी रहेगी और खास तौर से राजसमंद के साथ प्रदेश के 10 जिलों में अगले 48 घंटे में भारी बारिश की संभावना भी है।

पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट देखे तो बीकानेर के खाजूवाला में सबसे ज्यादा 80MM बारिश हुई। देर शाम हुई तेज बारिश के बाद खाजूवाला के कई हिस्सों में आधा फीट और ज्यादा ऊंचाई तक पानी भर गया। बारिश के कारण जरूरत से ज्यादा पानी खेतों में आ गया है, जिससे फसल के नुकसान होने की आशंका है। गांवों की सड़कों पर पानी भरने के बाद लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया। बीकानेर के अलावा गंगानगर, जयपुर, राजसमंद, सीकर जिलों के कई हिस्सो में अच्छी बारिश हुई, जयपुर शहर में कल देर शाम करीब 2 इंच बरसात हुई। चारदीवारी, कलेक्ट्रेट सहित कई जगह अच्छी बरसात हाेने से लोगों को उमस-गर्मी से राहत मिली।

जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार वर्तमान में एक कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-पूर्व में विदर्भ के ऊपर बना हुआ है और मानसून की ट्रफ लाइन जैसलमेर, कोटा व कम दबाव के क्षेत्र से होकर गुजर रही है। बात करें अगले 48 घंटों की तो पूर्वी राजस्थान के कोटा संभाग (झालावाड़, बूंदी, बारां), उदयपुर (डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, राजसमंद) और अजमेर संभाग के (टोंक, भीलवाड़ा, नागौर) जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश व एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की संभावना है। 21 जुलाई से राज्य के अधिकांश भागों में बारिश की गतिविधियों में हल्की कमी आएगी और कुछ जिलों में छुटपुट स्थानों पर हल्की बारिश का दौर बना रहेगा।

जुलाई महीने तक की बारिश जून में ही हो गई

मौसम केन्द्र से मिली रिपोर्ट को देखे तो इस बार मानसून की अच्छी शुरूआत रही। 1 जून से 31 जुलाई तक राजस्थान में औसतन 203MM तक बरसात होती है, लेकिन इस बार 17 जुलाई तक राज्य में 200MM बरसात हो चुकी है, जो सामान्य से 52 फीसदी ज्यादा है। जिलेवार स्थिति देखे तो सबसे ज्यादा बरसात झालावाड़ जिले में औसतन 372MM बरसात अब तक हो चुकी है, जो इस जिले की सामान्य से 54 फीसदी ज्यादा बारिश है।

image 17 https://jaivardhannews.com/rain-alert-in-rajsamand-rajasthan/

बाघेरी नाका व जवाई बांध पानी आया

राजसमंद जिले के बाघेरी का नाका बांध में पानी की आवक हुई है। डेढ़ पानी पानी आने के बाद 14 फीट पानी हो गया है। इसकी भराव क्षमता 32 फीट है। अच्छी बारिश से पाली जिले के लोगों को काफी राहत मिली। यहां पीने के पानी का एकमात्र स्त्रोत जवाई बांध जो सूख गया था, उसमें करीब 13 फीसदी पानी आ गया है। बांध में पानी की आवक लोकल लेवल पर हुई बरसात से हुई है। आज बांध का गेज करीब 4.25 आरएल मीटर से ज्यादा हो गया है। जवाई बांध के एग्जीक्यूटिव इंजीनीयर मदन सिंह जैतावत ने बताया कि आज से सेई बांध से पानी छोड़ा जाएगा, जो जवाई में आएगा, जिसके बाद देर शाम और कल सुबह तक बांध का जलस्तर और बढ़ जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में बांध 26.31 मिलीयन क्यूबिक मीटर (एमक्यूएम) पानी है, जो पाली को 3 महीने तक सप्लाई किया जा सकता है। बांध में पिछले साल 5 अक्टूबर मानसून की विदाई के समय तक 33.09 मिलीयन क्यूबिक मीटर (एमक्यूएम) पानी था, जिससे पाली जिले को मार्च तक पानी सप्लाई किया गया था।

राजस्थान में 24 घंटे में यहां हुई सबसे ज्यादा बरसात

जगहबारिश (MM)
किशनगढ़ बास (अलवर)42
रायपुर (भीलवाड़ा)45
खाजूवाला (बीकानेर)80
घड़साना (गंगानगर)41
जयपुर शहर51
रायपुर (झालावाड़)55
राजसमंद48
देवगढ़ (राजसमंद)44
लक्ष्मणगढ़ (सीकर)42