Rain Alert Rajsamand : राजसमंद शहर के साथ जिलेभर में चार दिनों से झमाझम बारिश का दौर जारी रहा। पिछले चौबीस घंटे में सबसे ज्यादा बारिश कुंभलगढ़ क्षेत्र में 55 एमएम दर्ज की गई, जिससे गोमती और बनास दोनों ही नदियों में पानी की आवक एकाएक बढ़ गई। कुंभलगढ़ क्षेत्र में बारिश होने से चौतरफा पानी की बढ़ती है और इस बार के सीजन में बीते चौबीस घंटे में पहली बार सर्वाधिक बारिश कुंभलगढ़ में हुई। इसके चलते बाघेरी बांध पर पौन फीट की चादर चल रही है और एक दिन ही में नन्दसमंद बांध में 2 फीट पानी की आवक हुई, जिससे 32 फीट भराव क्षमता वाले नन्दसमंद में अब तक 20 फीट भर चुका है। इसी तरह गोमती नदी भी उफान पर बहने लगी है, जिससे देर रात को बागुन्दड़ा- खटामला पुलिया पार करते हुए पानी तासोल पुलिया से राजसमंद झील में समाहित हो चुका है। यह पानी छापरखेड़ी के पास पहुंच गया है। इस तरह लंबे इंतजार के बाद आखिर गोमती नदी का पानी राजसमंद झील में पहुंच गया, जिससे क्षेत्रीय लोगों में उत्साह देखा जा रहा है। उफान पर बहती गोमती नदी के सियाणा पुलिया, धांयला पुल, खटामला पुल व तासोल पुल पर देखने के लिए बड़ी तादाद में लोगों को जमघट लगने लगा है। गोमती नदी के पुलिया पर पानी आने के साथ इस पुल से होकर गुजरने वाले लोगों के जोखिम बढ़ गई है, जिन्हें सतर्क व सावधान रहने की जरूरत है।

Rajsamand Lake : इस तरह अब बनास नदी उफान पर बह रही है, जिससे नन्दसमंद का गेज लगातार बढ़ रहा है, जबकि अब गोमती नदी भी तासोल पुलिया से राजसमंद झील में समाने लगी है, जिससे झील का जल स्तर भी अब बढ़ने लगेगा। उधर, चन्द्रभागा नदी का पानी भी पूर्ण वेग से बहता हुआ आमेट तक पहुंचने वाला है। इससे क्षेत्रीय लोगों में खुशी का संचार है। खास तौर से कुंभलगढ़ व गढ़बोर तहसील क्षेत्र में अच्छी बारिश होने से अब राजसमंद व नाथद्वारा क्षेत्र के लोगों में खुशी का संचार है।

Rain Update : सबसे ज्यादा बारिश कुंभलगढ़, सबसे कम नाथद्वारा में

Rain Update : सिंचाई विभाग द्वारा रविवार सुबह 8 बजे जारी आंकड़ों को देखा जाए, तो पूरे जिलेभर में कहीं कम तो कहीं तेज बारिश का दौर जारी रहा। सबसे ज्यादा बारिश कुंभलगढ़ में 55 एमएम दर्ज की गई, जबकि सबसे कम बारिश नाथद्वारा में 3 एमएम, खमनोर व राजसमंद तहसील क्षेत्र में भी 5-5 एमएम बारिश ही हुई। इसके अलावा आमेट, कुंवारिया व भीम तहसील क्षेत्र में 15-15 एमएम, देलवाड़ा में 13 एमएम, देवगढ़ में 21 एमएम, गढ़बोर तहसील क्षेत्र में 34 एमएम, रेलमगरा तहसील क्षेत्र में 26 एमएम बारिश हुई।

Overflow Dam : ये तालाब- बांध चल रहे ओवरफ्लो

Overflow Dam : ओवरफ्लो तालाब बांधों की बात करें, तो गोमती नदी के उद्गम स्थल रामदरबार तालाब, भीम टेंक, भीम का भोपालसागर, देवगढ़ के राघवसागर, देवगढ़ के नीमझर तालाब, देवगढ़ के कालाभाटा, नाथद्वारा के कुंठवा पिकअप वियर और बाघेरी का नाका ओवरफ्लो है। बाघेरी बांध पर अभी 9 इंच की चादर यानि पौन फीट ओवरफ्लो है।

Bageri Dam : झील, तालाब, बांधों में कितना पानी

Bageri Dam : राजसमंद जिले के प्रमुख बांधों की बात करें तो 30 फीट भराव क्षमता वाली राजसमंद झील में रविवार सुबह आठ बजे तक 16.40 फीट है। इसी तरह 32 फीट भराव क्षमता वाले नन्दसमंद बांध में 20 फीट पानी, 17 फीट वाले भराई बांध में 6 फीट पानी है, जबकि 11 फीट वाले सांसेरा बांध में साढ़े तीन फीट पानी है, जबकि देवगढ़ में 16 फीट भराव क्षमता वाला कुंडेली बांध भी 15.75 फीट भरकर लबालब हो चुका है और जल्द ही छलक सकता है।

जवाहरसागर व वेवर महादेव एनिकट छलका

गढ़बोर तहसील क्षेत्र में तेज बारिश के चलते रविवार सुबह जवाहर सागर तालाब भी ओवरफ्लो होकर छलक गया। इसी बांध से चारभुजा कस्बे व आस पास के क्षेत्र की प्यास बुझती है। इसी तरह चन्द्रभागा नदी का पानी भी वेवर महादेव एनिकट को भरकर छलक गया। इस तरह पानी अब आमेट शहर की तरफ बढ़ने लगा है।