Site icon Jaivardhan News

मारवाड़ में तूफान ने मचाई तबाही, राजसमंद में सामान्य स्थिति, देखिए बारिश व तूफान की पूरी जानकारी

Rain in Rajasthan https://jaivardhannews.com/rain-in-rajasthan-biparjoy-strom-in-pali-badmer-sirohi/

लक्ष्मणसिंह राठौड़ @ राजसमंद

https://jaivardhannews.com/wp-content/uploads/2023/06/Kumbhlgarh.mp4

अरब सागर से उठे बिपरजॉय तूफान के राजस्थान में प्रवेश करने के साथ ही ठिठक सा गया है और इसी का नतीजा है कि राजसमंद जिले में तूफान का असर बेबसर दिखा। तूफान मारवाड़ के बाड़मेर, सिरोही व जालोर जिले में तबाही मचा चुका है, जहां काफी नुकसान भी हुआ है। हालांकि मौसम विभाग के ऑरेंज अलर्ट के तहत दिनभर राजसमंद जिलेभर में रूक रूक कर बारिश का दौर चलता रहा। रात में जहां सबसे ज्यादा 26 एमएम बारिश कुंभलगढ़ क्षेत्र में हुई, जबकि सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक सर्वाधिक 22 एमएम बारिश नाथद्वारा 21 एमएम देवगढ़ में दर्ज की गई। वातावरण में ठंडक गुल गई और मौसम सुहावना हो गया। इस तरह बिपरजॉय तूफान का असर राजसमंद जिले में एंजॉय की तरह रहा।

बिपरजॉय तूफान को लेकर राजसमंद जिले की बात करें तो 16 जून शाम दोपहर बाद से ही आसमान में काले घने बादल छा गए और हल्की हवा के साथ रूक रूक कर बारिश का दौर शुरू हो गया। इस दौरान कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश का दौर रातभर चलता रहा। रात को सबसे ज्यादा बारिश कुंभलगढ़ इलाके में 26 एमएम हुई, जबकि सबसे कम बारिश 1 एमएम रेलमगरा क्षेत्र में हुई और राजसमंद जिला मुख्यालय पर रात में 18 एमएम बारिश दर्ज की गई। इसी तरह शनिवार सुबह 8 बजे से दिनभर बारिश का दौर रूक रूककर चलता रहा। इस कारण खास तौर से दुपहिया वाहन चालकों को आवागमन में काफी दिक्कत हुई, मगर फिर भी मौसम सुहावना रहा। इस तरह दिनभर में सबसे ज्यादा बारिश 22 एमएम नाथद्वारा, 21 एमएम देवगढ़ व 13 एमएम राजसमंद में दर्ज की गई। चौबीस घंटे से लगातार बारिश का दौर चलने से वातावरण में ठंडक गुल गई और तापमान 9 डिग्री तक लुढ़क गया। साइक्लोन बिपरजॉय असर राजसमंद जिला मुख्यालय पर कोई खास देखने को नहीं मिला। मौसम विभाग का कहना है कि अभी 18 जून को भी राजसमंद जिले में बारिश का दौर जारी रहेगा और उसके बाद 19 जून से मौसम शुष्क हो जाएगा।

बाड़मेर, जालोर, सिरोही में भारी बारिश, रास्ते बंद, बिजली गुल

राजस्थान में बिपरजाॅय की एंट्री के तहत बाड़मेर, जालोर व सिरोही जिले में भारी बारिश हुई है, जिससे काफी नुकसान होने की खबर है। सिरोही जिले में जगह-जगह जलभराव होने से लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। देर रात से सैंकड़ों गांवों में बिजली बंद है, जो दो से तीन दिन बाद बहाल हो पाएगी। पाली जिले के जैतारण में 11 हजार वोल्ट की लाइन टूटने से 15 साल की बालिका की मौत हो गई। माउंट आबू में अब तक 9 इंच बारिश दर्ज हो चुकी है। जबकि जालोर के रानीवाड़ा क्षेत्र में 5 इंच बारिश ने कहर बरपाया है। जालोर के रानीवाड़ा क्षेत्र में सबसे ज्यादा तबाही का मंजर दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग की माने तो आगामी 24 घंटे तक भारी से अति भारी बारिश और तूफानी हवाओं का दौर जारी रहने की संभावना है। जालोर में देर रात से चली भारी बारिश के बीच कई कस्बों में जमकर नुकसान हुआ है। बड़ी बात यह है कि कस्बों में पानी भरने से रास्ते बंद हो गए और यातायात ठप हो गया है। काछेला, जानवी, केसुरी, खासरवी, सुथड़ी, सूराचंद, खेजड़याली, सिपाहियों की ढाणी, भीमगुड़ा, डुंगरी, सेसावा, विरावा, मेघावा, केरिया, होतीगांव, दुठवा, गोमी, सांगड़वा, डावल, पालड़ी, डबाल, बावरला, विछावाड़ी, सरवाना, भाटकी, जोरादर, दांतिया, सुथाना, अचलपुर, भड़वल, किलवा सहित कई ग्राम पंचायतों के सैकड़ों गांव में लगातार तेज आंधी के साथ बारिश का दौर चल रहा है जिससे कई निचले इलाकों में पानी भर चुका है। पानी भरने की वजह से कई जगह सड़कों व आम रास्तों पर आवागमन के रास्ते बंद हो चुके हैं।

राजसमंद : हादसे में घायल श्रमिक को मुआवजे के लिए हजारों लोडिंग मजदूर की हड़ताल, लाखों का कारोबार अटका

प्रशासन पूर्ण रूप से रहा अलर्ट, हालात सामान्य

बिपरजॉय तूफान को देखते हुए राजसमंद जिले में प्रशासन पूर्ण रूप से अलर्ट मोड पर रहा। कुंभलगढ़ क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए चारभुजा में एनडीआरएफ की टीम तैनात कर दी गई। इसके अलावा राजसमंद जिला मुख्यालय के अलावा सभी उपखंड कार्यालय भी शनिवार को खुले रहे और दिनभर भौतिक स्थिति की जानकारी एडीएम रामचरण शर्मा के साथ सभी उपखंड अधिकारी लेते रहे। हालांकि राजसमंद जिले में बिपरजॉय का कोई खास असर नहीं रहा। यह जरूर है कि दिनभर बारिश का दौर रूक रूक जारी रहा, जिससे मौसम खुशनुमा बन गया।

यह देखिए राजसमंद जिले में बारिश की स्थिति

राजसमंद जिले में तहसील
व उप तहसील का नाम
रात में बारिश
(रिकॉर्ड MM में)
दिनभर में हुई बारिश
(रिकॉर्ड MM में)
राजसमंद 1813
नाथद्वारा 1722
रेलमगरा 14
खमनोर 1413
गढ़बोर (चारभुजा)78
आमेट 59
देवगढ़ 621
भीम 413
कुंवारिया 69
देलवाड़ा 218
कुंभलगढ़ 268
लावासरदारगढ़ 37
गिलूंड 15

गुजरात में तबाही के बाद तूफान की राजस्थान में एंट्री, 2 की मौत, 22 लोग हुए घायल, कई पशु भी मरे

मारवाड़ में तबाही का मंजर देखिए एक नजर में

Exit mobile version