Rain in Rajsamand : मानसून की दस्तक के पहले ही दिन धमाकेदार बारिश हुई। बिजली के आक्रामक तेवर और बादलों की गर्जना के धमाकों के साथ एक घंटे तक झमाझम बारिश हुई। राजसमंद शहर के साथ ही जिलेभर में बारिश होने से न सिर्फ मौसम खुशनुमा हो गया, बल्कि लोगों को उमस से भी राहत मिली। राजसमंद शहर में ही 4 जगह आकाश बिजली गिरी, जिससे विद्युत तंत्र में कई जगह फॉल्ट आ गए और ग्रामीण क्षेत्र में भी कई जगह बिजली की वजह से मकान क्षतिग्रस्त हो गए। हालांकि जनहानि की कोई सूचना नहीं है। मौसम विभाग ने भी राजसमंद को यलो अलर्ट में शामिल किया, जिसके चलते राजसमंद जिला कलक्टर डॉ. भंवरलाल की कुशलपुरा ग्राम पंचायत में प्रस्तावित रात्रि चौपाल को भी निरस्त कर दिया गया। साथ ही कलक्टर ने पूरे प्रशासन को अलर्ट कर दिया। मानसून की दस्तक के पहले ही दिन तेज बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल उठे। इससे अब किसान भी खेतों की तरफ रूख करेंगे और खरीफ फसल बुवाई के लिए खेतों को तैयार करने में जुट जाएंगे। क्योंकि जिलेभर में एक समान बारिश होने से वातावरण में भी ठंडक गुल गई है, जो खेती के लिए अच्छी व राहतभरी खबर है।

शहर- देहात में 8 जगह आकाशीय बिजली गिरी

मानसून की बारिश के पहले ही दिन आकाशीय बिजली ने भी खूब तांडव किया। राजसमंद शहर के साथ जिलेभर में 8 जगह आकाशीय बिजली गिरने की सूचना है। राजसमंद शहर के सिविल लाइन कॉर्नर पर मोखमपुरा लाइन का कनेक्टर बॉक्स पर आकाशीय बिजली गिरने से ब्लास्ट हो गया। इसी तरह नवोदय स्कूल के पास भी बिजली लाइन पर आकाशीय बिजली गिरने से विद्युत लाइनें फॉल्ट हो गई। कांकरोली थाने के पास सनसिटी की गली में शिक्षक दिनेश आचार्य के मकान पर भी आकाशीय बिजली गिरने से मकान में छेद हो गया और घर की विद्युत लाइनें फॉल्ट हो गई। मोही गांव में बाबूलाल खटीक के मकान में भी आकाशीय बिजली गिरने से विद्युत तंत्र गड़बड़ा गया। इसके अलावा धोइंदा निवासी एडवोकेट नरेंद्र पालीवाल के मकान पर आकाशलीय बिजली गिरने से सोलर पैनल खराब हो गया और मकान में विद्युत लाइनें, स्वीच व इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जल गए। इसके अलावा भीम के आकेला गांव के एक मकान पर भी आकाशीय बिजली गिरी, जिससे दीवार क्षतिग्रस्त हो गई, जबकि बामनहेड़ा गांव में भी आकाशीय बिजली गिरने की सूचना है।

राजसमंद शहर में बरसा डेढ़ इंच पानी

मौसम विभाग की सूचना के अनुसार बाघेरी बांध पर 8 एमएम बारिश हुई, जबकि रेलमगरा, राज्यावास व कुंवारिया तहसील क्षेत्र में 2-2 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई, जबकि राजसमंद शहर में 36 एमएम यानि डेढ़ इंच बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा जल संसाधन विभाग द्वारा राजसमंद झील पर 40 एमएम बारिश दर्ज की गई। इसी तरह कुंभलगढ़, नाथद्वारा, आमेट, देवगढ़, भीम, देलवाड़ा, खमनोर, चारभुजा, दिवेर क्षेत्र में भी झमाझम बारिश हुई। तेज बारिश से शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्र में चौतरफा पानी ही पानी हो गया। राजसमंद शहर की नालिया उफान पर आने से सड़कों ने नाले का रूप ले लिया और कई जगह सड़कों पर तलैया की तरह पानी भर गया।

ये भी पढ़ें : Beat up traffic police : चालान काटने पर पुलिसकर्मी को पीटा, पुलिस बूथ को ट्रक से उड़ाने की दी धमकी

Weather Updates : 5 दिन में 7 डिग्री तक गिरा तापमान

Weather Updates : एक सप्ताह से लगातार दोपहर बाद बारिश का दौर जारी हरने से तापमान में लगातार गिरावट देखी जा रही है। पिछले 5 दिनों की समयावधि में 7 डिग्री तक तापमान में गिरावट आई है। सोमवार से लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। सोमवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मंगलवार को 3 डिग्री की कमी के साथ यह तापमान 32 डिग्री तक नीचे आ गया। वहीं बुधवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मानसून की एंट्री के साथ हुई बारिश और तापमान में गिरावट ने लोगों को भीषण गर्मी से राहत दी है। मौसम में सुखद बदलाव देखने को मिल रहा है। आज सुबह से राजसमंद के आसमान में बादल छाए हुए थे। जिससे बारिश के आसार बने हुए थे। दोपहर के समय अचानक तेज मेघ गर्जना और हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई। बारिश से मौसम में सुखद बदलाव आया है और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। Barish news Rajsamand

Barish rajsamand : अब किसान कर सकते हैं बुवाई

Barish rajsamand : राजसमंद जिला मुख्यालय सहित मुंडोल, सनवाड़ और आसपास के क्षेत्र में आज बारिश हुई। बारिश के कारण स्वरूप सागर के खेतों में पानी भर गया है। हालांकि, किसानों ने इस बारिश को मक्का की फसल के लिए उपयुक्त बताया है। बारिश के बाद अब उम्मीद है कि शुक्रवार से फसल बुवाई का काम शुरू हो जाएगा।

Rain Updates : स्कूली छात्रों को बारिश के चलते हुई परेशानी

Rain Updates : राजसमंद शहर के साथ जिलेभर में अपराह्न ढाई बजे बाद आसमान में काले घने बादल छाने के साथ तेज बारिश का दौर शुरू हो गया। दोपहर के समय ही स्कूलों में छात्रों की छुटि्टयां भी हुई। स्कूल बसों से उतरते छात्र छात्राओं को बारिश के चलते काफी दिक्कत हुई। कई छात्र भीगते हुए घर लौटे, जबकि कई छात्र दुकान व मकानों के सहारे बारिश रूकने का इंतजार करते भी दिखाई दिए।

राजस्थान में कहां कितनी हुई बारिश,देखिए

24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश धौलपुर में 131, कोटा में 67.4, पाली में 54, चित्तौडगढ़ में 35, चूरू में 40.6, धौलपुर में 70.5, बारां में 22.5, डूंगरपुर में 3.5, करौली में 6.5 एमएम बारिश दर्ज की गई। गुरुवार बारिश के चलते अधिकांश शहरों के पारे में गिरावट दर्ज की गई। जैसलमेर के अलावा अन्य शहरों का पारा 40 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया। वहीं तीन शहरों का रात का पारा 30 पार दर्ज किया गया। बीकानेर का अधिकतम तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया।

राजस्थान के 40 फीसदी हिस्से में हुई पहले दिन बारिश

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि प्रदेश के 40 फीसदी हिस्से में मानसून के पहले ही बारिश हुई। अगले 4-5 दिन की समयाविध में पूरे राजस्थान को मानसून कवर कर लेगा। 27 जून को दक्षिणी व पूर्वी राजस्थान के कुछ और भागों में मानसून आगे बढ़ा है। पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां आगामी दिनों में जारी रहेगी। 29 जून से उत्तर-पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में भारी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है। 29 जून से 02 जुलाई के दौरान जयपुर, भरतपुर संभाग के में कहीं-कहीं भारी व कहीं-कहीं अतिभारी बारिश होने की प्रबल संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दो-तीन दिन मेघगर्जन, बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। जुलाई के पहले सप्ताह में पुन: बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है। बुधवार को भरतपुर, अजमेर व कोटा संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ भारी से अति भारी वर्षा दर्ज की गई है।