लक्ष्मणसिंह राठौड़ @ राजसमंद

राजसमंद शहर के साथ ही जिलेभर में दो दिन तक लगातार रिमझिम व झमाझम बारिश के चलते शनिवार अपराह्न तीन बजे नन्दसमंद बांध लबालब भर गया। इसके साथ ही जल संसाधन विभाग द्वारा बनास नदी में पांच गेट खोल दिए गए, जबकि प्रशासन द्वारा राजसमंद झील को भरने के लिए खारी फीडर के गेट खोलने पर भी जरूरी तैयारी की जा रही है। बाघेरी बांध पर अभी डेढ़ फीट की चादर चल रही है।

जल संसाधन विभाग नाथद्वारा के सहायक अभियंता गौरव यादव ने बताया कि बारिश का दौर भले ही थम गया, मगर गोगुंदा व कुंभलगढ़ क्षेत्र से पानी की आवक लगातार जारी है। इसके चलते बाघेरी बांध पर दोपहर 2 बजे डेढ़ फीट की चादर चल रही है। इसके चलते टांटोल का नन्दसमंद बांध लबालब भर गया और अपराह्न चार बजे 5 गेट को 3-3 फीट तक खोला गया है। साथ ही राजसमंद झील को भरने वाली खारी फीडर को खोलने के लिए जल संसाधन विभाग द्वारा आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। सभी गेट को ऑयल ग्रीस कर लिया गया। अभी राजसमंद झील में माइनस 1.90 फीट पानी है। इधर, चारभुजा के रामदरबार तालाब ओवरफ्लो हो गया, मगर गोमती नदी का पानी अभी तक चारभुजा क्रॉस नहीं कर पाया है। क्योंकि रास्ते में कई तालाब व एनिकट होने से अभी राजसमंद झील तक पानी पहुंचने में वक्त लगेगा। हालांकि अच्छी बारिश होने से आमजन में खुशी का संचार होने लगा है और उम्मीद जताई जा रही है कि अच्छी बारिश होने से राजसमंद झील में भी पानी की अच्छी आवक होगी।

खारी फीडर कब खुलेगी, देखिए

बाघेरी बांध के ओवरफ्लो होने के बाद नन्दसमंद बांध ओवरफ्लो होने पर बनास नदी में पानी खोल दिया गया। इसके साथ ही अब राजसमंद झील को भरने के लिए खारी फीडर के गेट कब खुलेंगे। इसको लेकर सभी लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। जल संसाधन विभाग द्वारा बताया गया है कि 15 अगस्त को खारी फीडर के गेट खोले जाएंगे।

4 बांधों में पानी की आवक

सिंचाई विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार राजसमंद जिले में 4 बांधों में पानी की लगातार आवक हो रही है। राजसमंद झील, रेलमगरा के भराई बांध, नाथद्वारा के नन्दसमंद और चिकलवास बांध में लगातार पानी की आवक बनी हुई है। चिकलवास बांध सबसे बड़ा है, जिसकी 64 फीट भराव क्षमता है और अभी 37 फीट भरा हुआ है।

देखिए अन्य तालाब- बांधों में पानी की स्थिति

झील-तालाब बांध :: क्षमता :: मौजूदा पानी

राजसमंद झील :: 30 फीट :: -190 फीट

बाघेरी बांध :: 32.80 फीट :: ओवरफ्लो

नन्दसमंद : 32 फीट :: ओवरफ्लो

कुंठवा वियर :: 14.76 फीट : लबालब

चिकलवास बांध :: 64 फीट :: 37 फीट

माताजी का खेड़ा :: 21 फीट :: 7.75 फीट

भराई बांध :: 17 फीट :: 9 फीट

सांसेरा बांध :: 11 फीट :: 2.90 फीट

लालपुर :: 6 फीट :: 1.20 फीट

खंडेल तालाब :: 8.50 फीट :: 4 फीट

13 बांधों में नहीं आया बिल्कुल पानी

राजसमंद जिले में खास तौर से देवगढ़- भीम क्षेत्र में बहुत कम बारिश हुई है, जहां के ज्यादातर तालाब व बांध खाली है, जिसमें पानी की आवक शून्य है। राजसमंद शहर के पास सनवाड़ के स्वरूपसागर में भी पानी की आवक शून्य है। इसी तरह लावासरदारगढ़ के मनोहरसागर, नीमझर देवगढ़, देवरी खेड़ा, कुंडेली देवगढ़, कालाभाटा देवगढ़, भीम टेंक, भीम रपट, बड़ा तालाब भीम, देहरिया तालाब, लक्ष्मी सागर भीम, तेजरलाई तालाब भीम, समेलिया तालाब भीम में पानी की आवक शून्य है।