01 10 https://jaivardhannews.com/rajasthan-corona-update/

राजस्थान में कोरोना का संक्रमण की दर घटने लगी है। राजस्थान में शनिवार को संक्रमण की दर 10 फीसदी घटी है। पिछले 24 घंटे में राज्य में 6103 नये मरीज मिले है, साथ ही 115 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। राजस्थान में जयपुर के अलावा सभी 32 जिलों में 500 से कम नये केस मिले है। 33 में से 26 जिले ऐसे है, जहां संक्रमण की दर 10 फीसदी घटी है।

राजस्थान में सबसे ज्यादा 1900 पॉजिटिव केस जयपुर में मिले है और 21 मरीजों की इस बीमारी से डेथ हुई है। जयपुर में पॉजिटिविटी रेट भी 15 फीसदी दर्ज हुई है। हालांकि एक दिन पहले के मुकाबले जयपुर में कोरोना केसों की संख्या में 649 मरीजों की बढ़ोतरी हुई है।
राज्य में जिस तेजी से कोरोना संक्रमण के केस कम आ रहे है उसकी तुलना में मौत की संख्या अब भी ज्यादा है। शनिवार को 115 लोगों की इस बीमारी से मौत हुई है। जयपुर में 21, जोधपुर में 11, उदयपुर 8, पाली, अलवर में 7-7 और भरतपुर जैसलमेर में 5-5 मौत हुई है। इसके अलावा अन्य जिलों में भी कोरोना से मौत हुई है।

अगर मुझे खांसी है, तो क्या निश्चित रूप से कोविड है?
फ्लू और कई अन्य संक्रमण की वजह बनने वाले कई वायरस के लक्षण भी कोविड जैसे ही होते हैं। सर्दी के मौसम में अक्सर खांसी की समस्या होने लगती है, क्योंकि तब ये कीट ज़्यादा सक्रिय हो जाते हैं। पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड के मुताबिक, जिन लोगों में कोविड के तीन मुख्य लक्षणों में से एक होता है, उनमें से आधे से कुछ कम में खांसी का लक्षण देखने को नहीं मिलेगा, हालांकि, फिर भी उन्हें टेस्ट कराना चाहिए।

अगर मुझे कोविड है तो क्या करना चाहिए?
अगर आपका टेस्ट पॉजिटिव आता है तो आपको लक्षण शुरू होने के वक्त से कम से कम 10 दिन के लिए खुद को घर में सेल्फ.आइसोलेट कर लेना चाहिए।, आपको अपने घर के दूसरे सदस्यों से दूर रहना चाहिए। घर के दूसरे लोगों को भी कम से कम 10 दिन के लिए खुद को सेल्फ. आइसोलेट कर लेना चाहिए। कुछ लोगों में सिर्फ हल्के लक्षण होंगे, जिन्हें पेरासिटामोल जैसी दर्द निवारक, आराम करके और बहुत सारा तरल प्रदार्थ लेकर मैनेज किया जा सकता है।