Rajput Samaj https://jaivardhannews.com/rajput-samaj-protest-on-rupala-statement/

Rajput Samaj : भाजपा नेता व केन्द्रीय मंत्री पुरूषोतम रूपाला के बयान को लेकर राजपूतों में काफी आक्रोश व्याप्त है। इसको लेकर अब कहीं ने कहीं भाजपा द्वारा डैमेज कंट्रोल के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी बीच कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए मानवेन्द्र सिंह जासोल ने रूपाला के बयान को गलत बताया है। उन्होंने कहा कि रूपाला द्वारा इस तरह का बयान कैसे दिया जा सकता है। उन्हें माफी मांगनी चाहिए।

मानवेंद्र सिंह ने हाल ही में मीडिया से बातचीत में केंद्रीय मंत्री ‘रूपाला’ द्वारा की गई टिप्पणियों पर अपनी चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक जीवन में किसी भी व्यक्ति को किसी भी समाज पर भड़काऊ टिप्पणी नहीं करनी चाहिए, चाहे वह किसी भी पद पर हो या कहीं भी हो। मानवेंद्र सिंह ने कहा कि रूपाला जैसे वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री से ऐसी टिप्पणी सुनकर उन्हें दुख और आश्चर्य हुआ। उन्होंने कहा कि “हम सबके लिए एक चुनौती” है कि हम अपनी जुबान पर नियंत्रण रखें और देश में भाईचारे का माहौल बनाए रखने के लिए ऐसी बातें न कहें। उन्होंने यह भी कहा कि सार्वजनिक हस्तियों को अपनी भाषा और व्यवहार में सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि उनके शब्दों का समाज पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि वे देश की एकता और अखंडता को बनाए रखने के लिए मिलकर काम करें।

बयान से लोगों के आक्रोश को शांत करना रूपाला की जिम्मेदारी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता मानवेंद्र सिंह ने हाल ही में दिए गए एक बयान को लेकर गहरी नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि रूपाला द्वारा दिया गया बयान लोगों को ठेस पहुंचाने वाला है और इस आक्रोश को शांत करना रूपाला की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि रूपाला एक सीनियर व्यक्ति हैं और उनके मन में क्या बात थी यह समझ से परे है। उन्होंने यह भी सवाल उठाया कि ऐसी बात करने की क्या आवश्यकता थी? मानवेंद्र सिंह ने रूपाला से अपने बयान पर स्पष्टीकरण देने और माफी मांगने की मांग की है।

रूपाला का बयान माहौल खराब कर रहा है

मानवेन्द्रसिंह ने कहा कि पुरूषोतम रूपाला के बयान से राजस्थान के लोगों में आक्रोश व नाराजगी होना स्वाभाविक है। उन्हाेंने कहा कि जिस व्यक्ति द्वारा माहौल खराब किया गया हो उसे आगे आना चाहिए और माहौल को शांत करना चाहिए। मानवेन्द्र ने कहा कि मुख्यमंत्री से बात की है, वो इस बात को उपर तक पहुंचाएंगें। राज्य में माहौल को शांत करना स्टेट की जिम्मेदारी है। हालांकि इसी बीच मानवेन्द्र सिह के बयान को सभी बीजेपी के राजपूत नेताओं से अलग माना जा रहा हैं। क्योंकि पहले जितने भी राजपूत नेताओं ने बयान दिए वो सब रूपाला के पक्ष में थे।

बीजेपी कर रही डैमेज कंट्रोल के प्रयास

पुरूषोतम रूपाला ने जब से बयान दिया है तभी से सभी राजपूत संगठनों में भारी आक्राेश है। ऐसे में बीजेपी में रणनीतिकारों के पास फीडबैक पहुंचा की राजपूत की नाराजगी से सियासी नुकसान हो सकता है। राजपूत हमेशा से बीजेपी के पक्ष में सर्वाधिक रहा हैं ऐसे में नाराजगी का लोकसभा चुनाव पर असर पड़ सकता है। ऐसे में भाजपा द्वारा डैमेज कंट्रोल के प्रयास शुरू कर दिए हैं।