Jaivardhan News

मेट्रो सिटी की तर्ज पर राजसमंद शहर होगा जगमग, लाइटिंग व सफाई व्यवस्था पर खर्च होंगे सवा करोड़

LIGHT https://jaivardhannews.com/rajsamand-city-lighting/

राजसमंद. एक करोड़, 13 लाख रुपए के नए वाहनों और मशीनों से शहर में सफाई से लेकर रोड लाइटों की व्यवस्था को और भी बेहतर बनाया जाएगा। नए वाहन और मशीनों के आने के बाद शहर में भी बड़े शहरों की तर्ज पर अत्याधुनिक ढंग से सफाई एवं लाइटिंग व्यवस्था में सुधार किया जा सकेगा।

नगर परिषद सभापति अशोक टांक ने बताया कि शहर में रोड लाइटों के खराब होने की स्थिति में उन्हें ठीक करने में बड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इसके लिए रोड लाइट तक पहुंचने के लिए टेम्पो में सीढ़ी लगानी पड़ती है। इसके बावजूद काफी परेशानी होती है। इसको देखते हुए नगर परिषद के द्वारा स्ट्रीट लाइटों को ठीक करने के लिए 23 लाख रुपए की एक स्काई लिफ्ट खरीदी गई है। इसके आने से लाइटों को ठीक करने में कार्मिकों को ज्यादा दिक्कत नहीं होगी और काम भी जल्द पूरा हो सकेगा। इसके साथ ही शहर की गलियों में साफ-सफाई में आने वाली परेशानी को देखते हुए 7.5 लाख रुपए की लागत से दो फ्रंटेड लोडर भी खरीदे गए हैं। वहीं, गलियों में ही साफ-सफाई एवं अन्य छोटे-मोटे खुदाई आदि कार्यों के लिए 9.28 लाख रुपए की लागत से छोटी जेसीबी भी क्रय की गई है। उन्होंने बताया कि गलियों में बड़ी जेसीबी के नहीं जा पाने से वहां से संबंधित कार्यों में दिक्कत होती है, लेकिन छोटी जेसीबी आने से यह समस्या दूर होगी।

परिषद आयुक्त जनार्दन शर्मा ने बताया कि इनके साथ ही नगर परिषद को राज्य सरकार की ओर से 36 लाख की लागत का कॉम्पेक्टर और 45 लाख रुपए की लागत की एक जेटिंग मशीन भी जल्द ही उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इन दोनों मशीनों के लिए नगर परिषद के गठन के बाद आयोजित समारोह में सभापति टांक के निवेदन पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने घोषणा करते हुए तत्काल स्वीकृति प्रदान कर दी थी।

उन्होंने बताया कि कॉपेक्टर का उपयोग शहर में विभिन्न स्थानों पर रखे जाने वाले कचरा पात्रों को उठाने में किया जाएगा। बताया कि वर्तमान में भी कॉम्पेक्टर परिषद के पास है, लेकिन नए आने वाले कॉम्पेक्टर अत्याधुनिक होंगे। वहीं, जेटिंग मशीन के माध्यम से शहर में सीवरेज लाइनों की सफाई का कार्य और भी बेहतर हो जाएगा। वर्तमान में उपलब्ध मशीनों से कार्य में समय अधिक लगता है और सफाई भी पूर्ण रूप से नहीं हो पाती है। जबकि, नई मशीन में डबल प्रेशर के साथ जल्दी और बेहतर सफाई हो पाएगी। इसके साथ ही इसके माध्यम से शहर में सेफ्टी टैंक भी जेटिंग मशीन के माध्यम से कम समय में खाली व साफ किए जा सकेंगे।

Exit mobile version