Untitled 3 copy 1 https://jaivardhannews.com/rajsamand-collectors-surprise-inspection-creates-stir/

राजसमंद जिला कलक्टर डॉ. भंवर लाल ने बुधवार को आमेट के कई सरकारी कार्यालयों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मिले कार्मिकों को 17 सीसी की चार्जशीट देने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने साफ-सफाई भी देखी, जहां पर गंदगी मिलने पर संबंधित कार्मिकों को फटकार लगाई गई। जिला कलक्टर के निरीक्षण की सूचना मिलते ही सरकारी कार्यालय में हडकंप मच गया। आनन-फानन में कार्मिक कार्यालय पहुंचे। इस पर उन्होंने सभी कर्मचारियों को समय पर कार्यालय आने और आमजन के काम समय पर पूर्ण करने की हिदायत दी। जिला कलक्टर ने नगरपालिका, उपखण्ड कार्यालय, जलदाय विभाग और मनरेगा कार्यों का लिया जायजा लिया। कार्मिकों को आमजन के कार्य समय पर पूरे करने और काम में कोताही नही बरतने के निर्देश दिए।

आमेट पंचायत समिति पहुंचे कलक्टर

जिला कलक्टर सबसे पहले बुधवार को सुबह 9.45 बजे आमेट पंचायत समिति कार्यालय पहुंचे। इस वक्त अधिकांश कर्मचारी कार्यालय में उपस्थित नहीं थे। जिला कलक्टर को अपने बीच देख कार्मिक भी हतप्रद रह गए एवं शेष कार्मिक भी तुरंत कार्यालय पहुंचे। जिला कलक्टर ने सभी कार्मिकों को हिदायत देते हुए कहा कि सुबह 9.30 बजे हर हाल में कार्यालय पहुंचे और आमजन के कार्य समय पर पूर्ण करें।

दस वर्ष पुराने प्रकरणों को निपटाने के दिए निर्देश

4 https://jaivardhannews.com/rajsamand-collectors-surprise-inspection-creates-stir/

जिला कलक्टर सीधे उपखंड अधिकारी कार्यालय पहुंचे। यहां उपखंड अधिकारी रक्षा पारीक अपने कक्ष में समय पर उपस्थित थी। जिला कलक्टर ने सभी कक्षों को देखा और स्टाफ से कामकाज, कार्यालय आने जाने, लंबित पत्रावलियों, संपर्क प्रकरण आदि को लेकर बात की। सभी को समय पर कार्यालय आने और समय पर लोगों के काम पूरे करने के निर्देश दिए। दस वर्ष पुराने प्रकरणों को प्राथमिकता पर निस्तारित करने के निर्देश दिए।

कार्मिकों को 17 सीसी की चार्जशीट के आदेश

नगर पालिका आमेट के निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने विभिन्न कक्षों में जाकर कर्मचारियों से काम काज के तौर तरीके जाने। पत्रावलियां लंबित पाए जाने पर दो कर्मचारियों श्रीपाल पारीक व संदीप सनाढ्य को 17 सीसी की चार्जशीट देने के निर्देश प्रदान किए। साथ ही 15 दिन के अंदर अंदर पत्रावलियों का निस्तारण हर हाल में करने के निर्देश दिए।

जलदाय कार्यालय में मिली गंदगी

जिला कलक्टर आमेट स्थित जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के स्थानीय कार्यालय पहुंचे तो देखा कि शौचालयों में साफ-सफाई नहीं है और हालत बेहद खराब है। इस पर जिला कलक्टर ने यहां कार्मिकों को फटकार लगाते हुए 24 घंटे के अंदर अंदर इसे ठीक करने और आम लोगों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के निर्देश दिए। साथ ही पानी की टेस्टिंग, सप्लाई, गुणवत्ता आदि की जानकारी ली।

मनरेगा कार्यों की देखी स्थिति

जिला कलक्टर ने सेलागुड़ा ग्राम पंचायत के ढेलाना और सियाना ग्राम पंचायत में मनरेगा के कार्यों को ग्रांउड पर जाकर देखा। उन्होंने रोजगार, जॉब कार्ड, महिला-पुरुष- दिव्यांग कार्मिकों आदि की ग्राम विकास अधिकारी से लेकर लोगों को समुचित ढंग से रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। सियाना में जल जीवन मिशन के कार्यों, टंकी की सफाई, वाटर टेस्टिंग, सोर्स आदि की जानकारी लेकर दिशा-निर्देश दिए।

आधार के अभाव में न रहे बच्चा शिक्षा से वंचित

जिला कलक्टर ने शिवनाल ग्राम के राउप्रावि का भी निरीक्षण किया। जब वे यहां पहुंचे तब ग्रामीणों ने बताया कि आधार के अभाव से बच्चो का एडमिशन नहीं किया जा रहा। इस पर कलक्टर ने नाराजगी जाहिर करते हुए सीडीईओ को निर्देश दिए कि सभी ब्लॉक्स में शनिवार को आधार कार्ड पंजीयन के कैंप लगाकर वंचित बच्चों के आधार कार्ड बनाएं जाएं। आधार की वजह से कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहना चाहिए।

SDM ने किया औचक निरीक्षण

5 https://jaivardhannews.com/rajsamand-collectors-surprise-inspection-creates-stir/

देवगढ़ उपखण्ड अधिकारी रविकांत सिंह ने बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, देवगढ़ का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान सामुदायि स्वास्थ्य केन्द्र में चल रहे निर्माण कार्य, लैब, नए वार्ड्स, लेबर वार्ड का जायजा किया गया। उन्होंने मरीजों से बातचीत की एवं चिकित्सकीय सुविधाओं की जानकारी ली निर्माण कार्यों को गुणवत्तापूर्ण एवं समयाव में पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही अन्नपूर्णा रसोई की गुणवत्ता जांची व स्वच्छता, भोजन में प्रयुक्त सामग्री को देखा। पेयर टिकट खिडकी छत की मरम्मत, जल निकासी व्यवस्था ठीक करने के लिए संबंधित कर्मचारी को निर्देश दिए। अन्नपूर्णा रसोई प्रचार-प्रसार अन्नपूर्णा रसोई की तरफ जाने वाले रास्ते पर बैनर-बोर्ड लगाने के लिए संबंधित कर्मचारी को निर्देश दिए। एसडीएम ने अन्नपूर्णा रसोई का खान खाकर गुणवत्ता जांच की। रसोई में नियमित साफ-सफाई करने के निर्दे दिए। यहां बीसीएमओ डॉ. प्रवीण यादव, सीएचसी प्रभारी डॉ. अनुराग शर्मा भी मौजूद थे। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए गए।