Jaivardhan News

राजसमंद को रीको की बड़ी सौगात : नई इंडस्ट्री से मजबूत होगा जिले का अर्थतंत्र, मिलेगा रोजगार

Ricco Kuraj edited https://jaivardhannews.com/rajsamand-new-rico-area/

राजसमंद जिले में शिक्षा, स्वरोजगार व औद्योगिक विकास की दृष्टि से लगातार विकास कार्य हो रहे हैं। अब राजसमंद जिले को रीको के क्षेत्र में नई सौगात मिली है, जिससे रोजगार के नए रास्ते खुलेंगे। उल्लेखनीय है कि खास तौर से राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी, राजसमंद सांसद दीया कुमारी, मगरा विकास बोर्ड अध्यक्ष लक्ष्मणसिंह रावत और भीम विधायक सुदर्शनसिंह रावत के प्रयासों से कई बड़ी सौगातें राजसमंद जिले को मिली है। हाल ही में मावली से देवगढ़ ब्रॉडगेज लाइन के लिए केन्द्र सरकार द्वारा वित्तीय स्वीकृति जारी की गई, जिसमें सांसद के खास प्रयास रहे, जबकि भीम क्षेत्र में चम्बल प्रोजेक्ट में भीम विधायक सुदर्शन की अहम भूमिका रही। वहीं नाथद्वारा क्षेत्र में गांव ढाणी से लेकर शहरी विकास कार्य, नए स्कूल, नए अस्पताल और चिकित्सा विशेषज्ञों की नियुक्तियों के कार्य नाथद्वारा विधायक डॉ. सीपी जोशी के प्रयासों का परिणाम है। बनास नदी में नए एनिकट और नन्दसमंद पर पानी की क्षमता बढ़ाने के प्रयास भी यादगार रहेंगे।

अब कुरज में 50 रीको के भूखंड की नीलामी

रीको (राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास एवं निवेश निगम) की ओर से राजसमंद के रेलमगरा उपखंड में नये औद्योगिक क्षेत्र कुरज में 50 औद्योगिक भूखण्डों (क्षेत्रफल 250, 500 एवं 700 वर्ग मीटर) को राजस्थान के मूल निवासियों के लिए सूक्ष्म एवं लघु उद्यमियों को आवंटित करने के लिए आरक्षित किया गया है। इन भूखंडों का आवंटन ई-लॉटरी से किया जाएगा। रीको के इकाई प्रभारी आर.के. गुप्ता ने बताया कि 50 में से 40 प्लॉट ई-लाटरी से 2 जनवरी से दिए जाएंगे। 40 भूखण्डों में से 9 भूखण्डों को विशेष श्रेणी (अनुसूचित जाति जनजाति, महिला, विकलांग, एक्स सर्विस मैन एवं पैरा मिलिट्री व्यक्ति) के लिए रिजर्व किया गया है। 31 भूखण्ड सामान्य श्रेणी के लिए रखे गए हैं। 40 भूखण्डों में 250 वर्ग मीटर के 20 भूखण्ड, 500 वर्ग मीटर के 13 भूखण्ड एवं 700 वर्ग मीटर के 7 भूखण्ड हैं। शेष 10 भूखण्डों की नीलामी इन भूखण्डों पर विकास कार्य करने के बाद की जाएगी।

278 में से 178 आवेदन की ई लॉटरी जारी

40 भूखण्डों के आवेदन 18 जनवरी तक ऑनलाइन भरे गये एवं अन्तिम दिनांक तक कुल 278 आवेदन प्राप्त हुए। इन आवेदनों की जांच के लिए गठित कमेटी (उपखण्ड अधिकारी रेलमगरा, महाप्रबंधक जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र राजसमंद, शाखा प्रबन्धक राजस्थान वित्त निगम उदयपुर एवं इकाई प्रभारी रीको राजसमंद) द्वारा 30 जनवरी को उपखण्ड अधिकारी कार्यालय रेलमगरा में परीक्षण किया गया एवं परीक्षण उपरान्त 278 में से 178 आवेदनों को ई-लाटरी में शामिल होने के लिए सफल एवं 100 आवेदनों को असफल पाया गया। अधिकतर असफल आवेदन मूल निवास प्रमाण-पत्र राजस्थान की अनुपलब्धता के कारण हुए। सभी आवेदकों को सफलता एवं असफलता के बारे में मैसेज द्वारा बताया गया एवं सफल 178 आवेदकों की लिस्ट नोटिस बोर्ड पर लगाई गयी। कमेटी द्वारा यह भी फैसला लिया गया कि सभी श्रेणी के आवेदकों की ई-लॉटरी कमेटी के समक्ष 3 फरवरी को प्रातः 11 बजे कार्यालय क्षेत्रीय प्रबंधक रीको राजसमंद परिसर में निकाली जाएगी। जिसमें कमेटी के सदस्यों के साथ-साथ आमजन भी सम्मिलित हो सकेंगे। ई-लाटरी के पश्चात जिन जिन आवेदकों की लॉटरी प्लॉट आवंटन के लिए निकली है। उनके आवंटन के लिए ऑफर लेटर अगले सप्ताह में जारी किए जा सकेंगे।

Exit mobile version