Rajsamand https://jaivardhannews.com/rajsamand-people-against-a-young-man/

Rajsamand : कतिपय दो लोगों के खिलाफ आए दिन डराने धमकाने व चरागाह जमीन पर अतिक्रमण को लेकर विवाद के चलते गांव के बड़ी तादाद में लोग खमनोर तहसील कार्यालय पहुंच गए। महिला व पुरुषों ने आक्रोश जताते हुए चरागाह भूमि पर कतिपय व्यक्ति द्वारा किए गए अतिक्रमण को हटाने की मांग उठाई, तो गांव की शांति व्यवस्था प्रभावित करने वाले आरोपी के खिलाफ तत्काल कानूनी कार्रवाई करने की मांग भी की गई। ग्रामीणों ने चेतावनी दी कि जल्द ही दोनों ही आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने पर आंदोलन किया जाएगा।

मामला Rajsamand जिले में खमनोर थाना क्षेत्र के गांवगुड़ा पंचायत का है और आक्रोशित ग्रामीण खमनोर तहसील कार्यालय और खमनोर पुलिस थाने में पहुंच गए। ग्रामीणों ने तहसीलदार व थाना प्रभारी को दिए ज्ञापन में बताया कि गांवगुड़ा पंचायत के सपतलियो का भीलवाड़ा निवासी लालूराम पुत्र हरिराम गमेती आदतन आरोपी है। आए दिन गांव के लोगों से बिना बात लड़ाई झगड़ा करता है और जबरन व झूठे एससीएसटी के मुकदमे में फंसाने की धमकी भी देता है। ग्रामीणों का आरोप है कि कतिपय आरोपी खुलेआम बोलता है कि उसने उसके पिता की हत्या कर दी, तो अब वह किसी को भी मार सकता है। बताया कि सिरोही की भागल, गांवगुड़ा निवासी किशनसिंह पुत्र शिवसिंह राजपूत के साथ भी लड़ाई झगड़ा किया और झूठे एससीएसटी के मुदकमे में फंसाने की धमकी दी। ग्रामीणों ने बताया कि आरोपी को जल्द गिरफ्तार नहीं किया गया, तो गांव में कोई संगीन वारदात घटित हो सकती है। एक व्यक्ति की वजह से पूरे पंचायत क्षेत्र की शांति व्यवस्था चौपट हो गई है और लोग भी खौफजदा है।

तहसीलदार को घेरकर महिलाओं ने सुनाई अपनी व्यथा

ग्रामीणों ने तहसीलदार को दिए ज्ञापन में बताया कि सिरोही की भागल निवासी लक्ष्मणसिंह द्वारा चरागाह भूमि पर अतिक्रमण कर दिया है, जिसकी वजह से गांव के मवेशियों को चराने की जमीन नहीं बची है। बताया कि पहले ग्रामवासियों द्वारा सामूहिक रूप से चरागाह भूमि को अतिक्रमण मुक्त करवाया, लेकिन आरोपी द्वारा फिर से अतिक्रमण कर लिया। ग्रामीणों ने बताया कि लक्ष्मणसिंह व उनके परिजन चुनसिंह, दिलीपसिंह, उनकी पत्नी भगलीबाई के साथ लालाराम गमेती व तीन अन्य लोग मिलकर चरागाह पर चारदीवारी का निर्माण कर रहे हैं। ग्रामीणों ने तहसीलदार को घेरकर बताया कि अतिक्रमण नहीं करने के लिए सभी ग्रमीणों ने जाकर रोका, तो आरोपी लड़ाई झगड़े पर उतारू हो गए। साथ ही झूठे मुकदमे में फंसाने की धमकी दी गई। बताया कि उक्त जमीन के पीछे जोगी समाज के शमशान जाने का रास्ता है, जो रास्ता भी बंद कर दिया, जिसे भी बहाल करवाने की मांग की है।

यह भी पढ़ें : Court Decision : 8 वर्षीय बालिका से अश्लील हरकत करने वाले वृद्ध को 5 वर्ष के कारावास की सजा

Rajsamand : कार्रवाई करने की उठाई मांग

photo1712730905 https://jaivardhannews.com/rajsamand-people-against-a-young-man/

महिलाओं ने तहसीलदार को घेरकर अपनी पीड़ा व व्यथा सुनाई और कतिपय व्यक्ति के खिलाफ जल्द से जल्द व सख्त कार्रवाई करने की मांग उठाई। इस पर तहसीलदार ने सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया। सभी ग्रामीण पहले खमनोर तहसील कार्यालय पहुंचे, जहां पर चरागाह जमीन पर कतिपय व्यक्ति द्वारा किए जा रहे अतिक्रमण के बारे में बताया और उसके बाद गांव की शांति व्यवस्था प्रभावित करने वाले आरोपी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की भी मांग उठाई गई। तहसीलदार व खमनोर थाना प्रभारी द्वारा ग्रामीणों की समस्या को तसल्ली से सुना और समझा। फिर जल्द से जल्द प्रकरण की निष्पक्ष जांच करवाते हुए आरोपियाें के खिलाफ कार्रवाई करने और चरागाह जमीन को अतिक्रमण मुक्त करवाने का आश्वासन दिया। इस दौरान आक्रोशित महिलाओं ने चेताया कि अगर प्रशासन द्वारा जल्द कार्रवाई नहीं की गई, तो गांव में कोई अनहोनी हो सकती है, जिसके लिए आप व पूरा प्रशासन ही जिम्मेदार रहेगा।

इस दौरान चम्पासिंह, भैरूसिंह, तुलसीसिंह, नानालाल, छगनलाल, देवीलाल, किशनसिंह, भंवरसिंह, लक्ष्मणसिंह, लहरसिंह, धुलसिंह, विक्रमसिंह, डालू गमेती, सोसरबाई, हीरासिंह, केशरबाई, मांगीबाई, झमकुबाई, लालीबाई, नानीबाई, रूपलीबाई, लसुनाथ, किशननाथ, रतीबाई, मांगूनाथ सहित कई ग्रामीण मौजूद थे।