Jaivardhan News

राजस्थान में आज से फिर तेज होगा मानसून, पिछले 24 घंटे से हो रही अच्छी बारिश

ran 3 https://jaivardhannews.com/rajsathan-in-monsoon/

राजस्थान के पूर्वी क्षेत्र में मानसून की एक्टिविटी बुधवार से फिर से तेज होगी। कोटा, उदयपुर संभाग के जिलों में आज हल्की दर्जे की बारिश हो सकती है। पिछले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी राजस्थान के जिलों में अच्छी बारिश भी हुई है। जोधपुर, चूरू, बीकानेर क्षेत्र कुछ क्षेत्रों में एक इंच तक पानी गिरा। चूरू के बीदासर में सबसे ज्यादा 71MM (3 इंच) बारिश हुई।

जयपुर मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बने नए लो-प्रेशर सिस्टम के असर के कारण राजस्थान के पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों में अगले 4 दिन बारिश का दौर बना रहेगा। उदयपुर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर मध्यम के साथ भारी बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग ने आज डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, टोंक, उदयपुर, सिरोही, अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़ जिलों में कई जगहों पर बारिश होने की संभावना जताई है।

इधर जयपुर, टोंक और अजमेर की जनता के लिए राहत की खबर ये है कि बीसलपुर बांध में पानी की आवक लगातार बनी हुई है। त्रिवेणी नदी का गेज 3.80 मीटर पर चल रहा है। आज सुबह 8 बजे तक बांध का गेज 311.97 मीटर तक पहुंच गया। आज देर शाम तक ये बढ़कर 312 मीटर के स्तर पर पहुंच जाएगा।
पिछले 24 घंटे के दौरान राजस्थान के 10 जिलों में बारिश हुई। पश्चिमी राजस्थान के इलाके चूरू, बीकानेर, जोधपुर, नागौर में कहीं-कहीं अच्छी बारिश दर्ज हुई। चूरू के बीदासर में करीब एक घंटे तक जमकर पानी गिरा। यहां करीब 3 इंच बारिश हुई। चूरू के अलावा बीकानेर के खाजूवाला इलाके में 25MM (1 इंच), जोधपुर के फलौदी में 36MM, नागौर के मकराना में 22MM बारिश हुई। इसके अलावा करौली, कोटा, उदयपुर, प्रतापगढ़, श्रीगंगानगर, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़ और बांसवाड़ा जिलों में भी बारिश दर्ज हुई है।

आगे यह रहेगी स्थिति

जयपुर मौसम विभाग ने 30 सितंबर को झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, सवाईमाधोपुर और उदयपुर में एक-दो स्थानों हल्की बारिश हो सकती है। 1 अक्टूबर को भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, सवाईमाधोपुर और उदयपुर में हल्की बारिश की संभावना है। वहीं, 2 अक्टूबर को बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा में हल्की बारिश का अनुमान है।

Exit mobile version