photo 2022 05 16 04 43 02 https://jaivardhannews.com/road-accident-in-rajsamand/
राजसमंद में दुर्घटनाग्रस्त बस और बिखरा पड़ा मलबा. Photo By Laxman Singh Rathor

राजस्थान के राजसमंद में एक खौफनाक सडक़ हादसा हुआ, जिसमें ट्रवेल्स बस ट्रोले की चपेट में आकर तिनके (लकड़ी) की तरह दो भागों में कट गई, जिससे बस में सवार कई लोग भी अंगभंग हो गए। दर्दनाक हादसे में एक बच्चे सहित 4 लोगों की मौत हो गई, जबकि 6 लोग गंभीर घायल हो गए, जो आरके जिला चिकित्सालय राजसमंद में उपचाररत है। मरने वाले यात्री दो गुजरात और एक-एक मुंबई व उत्तरप्रदेश के रहने वाले हैं। विभत्स हादसे की सूचना पर कलक्टर नीलाभ सक्सेना ने भी घटना स्थल का मुआयना करते हुए घायलों को तत्काल उपचार महुैया करवाया। हादसा तडक़े साढ़े पांच बजे का बताया जा रहा है, तब बस में सवार ज्यादातर लोग नींद में थे और ट्रोले को ओवरटेक करने के प्रयास में यह हादसा हुआ।

चारभुजा थाना प्रभारी भवानीशंकर ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग आठ पर मानसिंह जी का गुड़ा के पास बेकाबू बस आगे चल रहे ट्रेलर को ओवरटेक करते हुए टकरा गई। ट्रोले के पिछले हिस्से से तेज टक्कर के साथ बस चालक के विपरीत दिशा वाली साइड में कटते हुए आगे चलती गई। हादसे की सूचना पर चारभुजा व केलवा पुलिस मौके पर पहुंच गई और एम्बुलेंस से तत्काल घायल व मृतकों के शव आरके जिला अस्पताल पहुंचाए गए। साथ ही घायलों का जिला चिकित्सालय में उपचार किया जा रहा है, जबकि चारों शव भी जिला चिकित्सालय की मोर्चरी में रखवा दिए और मृतकों के परिजनों को सूचित कर दिया है। प्रथम दृष्टया दुर्घटना का कारण बस की तेज रफ्तार होना सामने आया है, जिसमें 80 से ज्यादा लोग बस में सवार थे, मगर ट्रेलर के आगे चलते रहने से बस पूरी नहीं कटी, वरना बस में सवार और भी कई लोग बेमौत मर जाते। इधर, चारभुजा थाने से हैड कांस्टेबल गोविंदसिंह भी मय जाब्ते के जिला चिकित्सालय पहुंच गए, जहां घायलों के त्वरित उपचार और घायलों के बयान पंजीबद्ध करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई। हादसे के बाद घायल व मृतक की पहचान के प्रयास किए जा रहे हैं।

ढाई घंटे तक बंद रहा हाइवे का एक लेन

बस सूरत से जयपुर जा रहा थी और मानसिंहजी का गुड़ा के पास हादसा हो गया। दुर्घटना तडक़े साढ़े पांच बजे हुई और उसके साथ ही पुलिस द्वारा फोरलेन के कट से दोनों तरफ से फोरलेन का एक लेन बंद कर दिया। चारभुजा थाना प्रभारी भवानीशंकर मौके पर पहुंचे और फोरलेन कंपनी के कार्मिक भी पहुंच गए। हाइवे से बस के परखच्चे व कचरे को हटाया गया। साथ ही के्रन मंगवाकर क्षतिग्रस्त बस को फोरलेन से किनारे पर खड़ी करवाई। इस तरह करीब आठ बजे तक फोरलेन पर एक लेन पर यातायात बाधित रहा। हालांकि हाइवे के दूसरे लेन पर एकतरफा यातायात की व्यवस्था रही।

जिला कलक्टर व एएसपी पहुंचे मौके पर

photo 2022 05 16 04 42 50 https://jaivardhannews.com/road-accident-in-rajsamand/

दुर्घटना की सूचना पर जिला कलक्टर नीलाभ सक्सेना व एएसपी शिवलाल बैरवा मय जाब्ते के मानसिंहजी का गुड़ा पहुंच गए, जहां से तत्काल घायलों का रेस्क्यू कर अस्पताल पहुंचाया और जिला अस्पताल में भी अतिरिक्त नर्सिंग स्टाफ व डॉक्टर को बुलाकर उपचार शुरू करवाया गया। घटना स्थल का मुआयना किया, जहां कुंभलगढ़ उपखंड अधिकारी जयपालसिंह राठौड़, कुंभलगढ़ पुलिस उप अधीक्षक नरेश कुमार शर्मा भी मौजूद थे। उसके बाद जिला कलक्टर सक्सेना आरके जिला पहुंचे, जहां घायलों की कुशलक्षेम पूछी व त्वरित उपचार की व्यवस्था देखी। पीएमओ डॉ. ललित पुरोहित ने भौतिक स्थिति से अवगत कराया।

गुजरात, महाराष्ट व यूपी के 4 यात्री की मौत

थाना प्रभारी भवानीशंकर ने बताया कि हादसे में चार लोगों की मृत्यु के बाद उनकी पहचान कर ली गई। गुजरात के नवीपुर, भरूच निवासी 50 वर्षीय जहीर अब्बास पुत्र अब्बास पटेल, 6 वर्षीय फेज पुत्र मुबीन पटेल, महाराष्ट्र के नागपुर निवासी 45 वर्षीय विनोद नोनवानी पुत्र तेज कुमार और उत्तरप्रदेश के अफगान निवासी 40 वर्षीय इकरार अली पुत्र सिराज अली की मौत हो गई। परिजनों को सूचित कर दिया और उनके शव आरके जिला चिकित्सालय के मोर्चरी में रखवा दिए। परिजनों के आने पर पोस्टमार्टम की कार्रवाई की जा रही है।

हादसे में ये 6 लोग हो गए घायल

गुजरात के नवीपुर, भरूच निवासी 40 वर्षीय मेमना जहीर पत्नी जहीर अब्बास, 32 वर्षीय तसलीना नजीर पत्नी नजीर पटेल, कौनी, भरूच गुजरात निवासी 36 वर्षीय रूबीना पत्नी उस्मान पटेल, रियानवी नागौर निवासी 35 वर्षीय किशन पुत्र पोकर देवासी, कोठी, भरूच गुजरात निवासी 34 वर्षीय उस्मान पुत्र गुलाम पटेल तथा बेड़वास उदयपुर निवासी 55 वर्षीय शैतानसिंह पुत्र दिलीपसिंह घायल हो गए।

बस में भारी लगेज और बेकाबू रफ्तार हादसे का मुख्य कारण

photo 2022 05 16 04 43 07 https://jaivardhannews.com/road-accident-in-rajsamand/

घायल किशन देवासी ने बताया कि बस में भारी लगेज और बेकाबू रफ्तार की वजह से हादसा हुआ है। इसमें बस चालक की लापरवाही स्पष्ट है। पुलिस व प्रशासन को चाहिए कि ट्रेवल्स बस की रफ्तार पर अंकुश लगे, वरना इस तरह हादसे आए दिन होते रहेंंगे और कई लोग बेमौत मरते रहेंगे।

सडक़ हादसे के बाद क्या बोले हैड कांस्टेबल गोविंदसिंह, सुनिए