देश में महंगाई के विरोध प्रदर्शन की तैयारी बैठक राजसमंद शहर के नगरपरिषद सभा भवन में कांगे्रस प्रदेश सचिव व जिला प्रभारी पुष्पेंद्र भारद्वाज की अध्यक्षता में हुई। बैठक में एजेंडे के अनुसार विचार विमर्श पूर्ण होने वाला ही था, तभी युवक कांगे्रस जिला उपाध्यक्ष दिलीप जोशी व बालकिशन ने नगरपरिषद राजसमंद में मनोनीत पार्षदों को लेकर सवाल उठाए। दोनों बोले कि जिन्हें पार्षद मनोनीत करने का लिखित वादा किया, उन्हें पार्षद नहीं बनाया गया और ऐसे लोगों को पार्षद मनोनीत कर दिया, जिन्होंने न तो कांगे्रस के लिए कभी कार्य किया और न ही पार्टी की विचारधारा रखते हैं।

जोशी व बालकिशन उत्तेजित होकर खड़े हो गए और प्रदेश सचिव व जिला प्रभारी भारद्वाज के समक्ष उन्हीं की भूमिका पर सवाल खड़े कर दिए। इस पर भारद्वाज ने समझाइश के प्रयास किए, मगर वे ज्यादा उग्र हो गए। इस बीच पार्टी के कई कार्यकर्ता बैठक में खड़े हुए गए और जोशी व बालकिशन को पकडक़र बैठक से बाहर निकालने लगे। तीखी तकरार के बीच धक्कामुक्की के साथ हंगामा हो गया। साथ ही कुछ कार्यकर्ताओं ने जोशी व बालकिशन को बैठक से ही बाहर निकाल दिया। इस दौरान धक्कामुक्की व हंगामे के दौरान जोशी की कमर में नुकीले ओजार से गंभीर खरोंच भी आ गई। जोशी ने कहा कि चाकू से हमला किया गया है। बैठक से बाहर निकाले जाने के बाद भी जोशी व बालकिशन पार्टी के बड़े नेताओं पर आरोप लगाते रहे कि जो दो से तीन दशकों से कार्य कर रहे हैं, ऐसे कार्यकर्ताओं को दरकिनार जा रहा है, जो अनुचित है। इसकी प्रदेश व केन्द्रीय नेतृत्व तक शिकायत करने की बात भी कही।

जोशी पार्टी की सदस्यता से निष्कासित

जोशी व दोनों कार्यकर्ताओं को बैठक से निकालने के बाद वापस बैठक की कार्रवाई शुरू हुई, जिसमें महंगाई के विरोध में पार्टी के आउटरीच कार्यक्रम पर चर्चा की गई। साथ ही बैठक में विधानसभा चुनाव में पार्टी विरोधी गतिविधिया करने एवं कांग्रेस की रीति व नीति के विरुद्ध कार्य करने पर जिला प्रभारी पुष्पेन्द्र भारद्वाज ने युवक कांगे्रस जिला उपाध्यक्ष दिलीप जोशी को पार्टी व अग्रिम संगठनों के समस्त पदों से निष्कासित कर दिया और कांगे्रस की प्राथमिकता सदस्यता से भी निष्कासित कर दिया है। साथ ही इसकी रिपोर्ट कांगे्रस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को भेज दी हे। साथ ही बैठक में प्रस्ताव लिया गया कि पार्टी विरोध गतिविधियों में शामिल अन्य कार्यकर्ताओं को भी चिह्नित कर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने का प्रस्ताव लिया गया।

बैठक में ये थे मौजूद

बैठक में ब्लॉक कॉग्रेस अध्यक्ष शान्तीलाल कोठारी, सुरेश पारीक, शहर कॉग्रेस अध्यक्ष बहादुरसिंह चारण, नगर परिषद सभापति अशोक टांक, आमेट पालिका अध्यक्ष कैलाश मेवाड, उपसभापति चुन्नीलाल पंचोली, जिला उपाध्यक्षा पप्पु बेगम, युवक कॉग्रेस प्रदेश महासचिव मुकेश भार्गव, एनएसयूआई जिलाध्यक्ष अजयसिंह, ओबीसी जिलाध्यक्ष नानालाल सार्दूल, एससीएसटी जिला अध्यक्ष परसराम पोरवाड, दिग्विजयसिंह राठौड़, अजय गुर्जर, बंशीलाल कुमावत, राजू गुर्जर, हिम्मत कीर, नारायण गाडरी, राजकुमारी पालीवाल, प्रमोद रेगर, कमलेश पहाडिया, चम्पालाल माली, संदीप व्यास, रूबिना सिलावट आदि मौजूद थे।

17 जुलाई तक प्रदर्शन व हस्ताक्षर अभियान

बैठक में कांगे्रस जिला प्रभारी पुष्पेन्द्र भारद्वाज ने बताया कि महंगाई से आमजन का जीवन मुश्किल हो गया है। इसलिए केन्द्र सरकार के खिलाफ पेट्रोल पम्पों पर विरोध प्रदर्शन करेंगे। साथ ही हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा। पीसीसी सदस्य हरिसिंह राठोड ने बताया कि सभी पम्पों पर पेट्रोल व डीजल की बढ़ती कीमतों के विरोध में प्रदर्शन करेंगे, जिसमें कांगे्रस, युवक कांगे्रस, एनएसयूआई के कार्यकर्ता शामिल होंगे। साथ ही 16 जुलाई को कांगे्रस के नेता, कार्यकर्ता, पदाधिकारी व विधायक साइकिल चलाकर विरोध प्रदर्शन करेंगे।