Jaivardhan News

ताऊ ते तुफान में बिजली बंद हो गई तो अस्पताल व ऑक्सीजन की क्या है व्यवस्था

01 34 https://jaivardhannews.com/taute-tufan-alert-news/

राजसमंद। जहां एक ओर आरके अस्पताल में कोरोना से जिंदगी और मौत की लड़ रहे है। वहीं दूसरी ओर अरब सागर से उठा चक्रवात ताऊ ते भी लोगों के लिए परेशानी लेकर आया है। ताऊ ते तूफान से निबटने के लिए बड़ारड़ा निजी ऑक्सीजन प्लांट पर प्रशासन से अलवर से 750 केवी का डीजी किराए पर लिया, जिसका प्रतिमाह किराया डेढ लाख रूपए है
आरके अस्पताल में पहले से ही 125 केवी का डीजी लगा हुआ है। ऐतिहात के तौर पर एक अन्य 125 केवी का डीजी किराए पर लेकर लगा दिया। बड़ारड़ा में एक निजी ऑक्सीजन प्लांट पर 750 केवी जेनरेटर अलवर से मंगवाया गया। ताकि ताऊ ते तूफान में बिजली संकट पर ऑक्सीजन प्लांट ठप नहीं हो। कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल ने बताया कि चक्रवात तूफान ताऊ ते को लेकर पूरी तैयारी की गई। इसके लिए सभी ऑक्सीजन प्लांट पर बिजली निगम के एईएन की ड्यूटी लगाई। वहीं बड़ारड़ा स्थिति ऑक्सीजन प्लांट पर 750 केवी का बड़ा डीजी सेट अलवर से डेढ़ लाख रूपए प्रतिमाह किराए पर मंगवा कर लगा दिया है। अब तूफान के दौरान ऑक्सीजन का काम प्रभावित नहीं होगा। इसके साथ ही बहुत से छोटे व बड़े सिलेंडर भरकर भी रख गए। जिससे आठ घंटे तक आसानी से ऑक्सीजन मिल सके।


आरके अस्पताल में 125 के दो जनरेटर लगाए
आरके अस्पताल के पीएमओ डॉ. ललित पुरोहित ने बताया कि अस्पताल में 125 केवी का जेनरेटर पहले से लगा हुआ है। लेकिन विषम परिस्थितियो से निबटने के लिए 125 केवी का जेनरेटर ओर लगा दिया। 125 केवी जेनरेटर से अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट, मेडिकल वार्ड, आईसीयू वार्ड आदि में निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति की जाएगी। इधर बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता पारस कुमार जैन बताया कि ऑक्सीजन प्लांट पर बिजली निगम के एईएन को लगाया। इसके साथ ही सभी 13 सब डिवीजन पर जेईएन के नेतृत्व में दो टीमे बनाई गई। जो तूफान के दौरान बिजली बंद होने पर तत्काल मौके पर पहुंचकर फाल्ट को ठीक करने लाइन को जल्दी से जल्दी शुरू करवाऐंगे।

Exit mobile version