Teacher Did Obscene Act With Student in rajsamand

स्कूल में छात्रा के साथ शिक्षक का व्यवहार ठीक न होने व गंभीर करतूत ने फिर शिक्षा के मंदिर को बदनाम करते हुए शिक्षक समाज को ही शर्मसार कर दिया। स्वतंत्रता दिवस पर बेहतरीन कार्यशैली के लिए सम्मानित हुए शिक्षक ने एक सप्ताह बाद ही शिक्षा के मंदिर को अपवित्र कर दिया। इस घटना से न सिर्फ स्कूल के सभी छात्र व ग्रामवासी शर्मिंदा है, बल्कि लोगों में आक्रोश भी है। लोगों के गुस्से को देखते हुए शिक्षा विभाग ने शिक्षक को तत्काल निलंबित कर दिया। इधर, स्कूल में ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए मौके पर पहुंची नाथद्वारा थाना पुलिस ने आरोपी शिक्षक को डिटेन करते हुए पूछताछ की जा रही है। नाबालिग छात्रा से अभद्र हरकतों के गंभीर आरोप है। जिला शिक्षा अधिकारी नूतनप्रकाश जोशी ने विभागीय जांच शुरू कर दी है, तो पुलिस ने एफआईआर दर्ज करते हुए सभी पहलुओं पर गहन तहकीकात शुरू कर दी। इस तरह

जानकारी के अनुसार राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल उथनोल में सामाजिक विज्ञान विषय के अध्यापक वल्लभपुरा, नाथद्वारा निवासी योगेश अमाना पुत्र गोपाल गुर्जर पर 12वीं की छात्रा के साथ अभद्र व्यवहार करने, मोबाइल पर मैसेज भेजने व धमकाने के आरोप को लेकर ग्रामीण सुबह आठ बजे ही स्कूल पहुंच गए। साथ ही छात्रा को धमकाने के आरोप में एकत्रित ग्रामीणों ने शिक्षक योगेश अमाना की धुनाई कर दी। छात्रा के साथ अश्लील हरकतें करने के आरोप को लेकर ग्रामीणों ने शिक्षक को तत्काल स्कूल से हटाने की मांग उठाते हुए शिक्षा विभाग व प्रशासन के प्रति नाराजगी जताते हुए आक्रोश जताया। ग्रामीणों का कहना था कि 16 अगस्त को भी आरोपी शिक्षक की हरकतों को लेकर प्रधानाचार्य को शिकायत की, लेकिन फिर भी उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई। इस बीच में आरोपी शिक्षक ने फिर एक छात्रा को सोशल मीडिया पर मैसेज कर डराने व धमकाने का प्रयास किया। बाद में नाथद्वारा थाने से थाना प्रभारी लीलाधर मालवीय मौके पर पहुंच गए। फिर आरोपी शिक्षक योगेश अमाना गुर्जर को पुलिस जीप में बिठाकर थाने ले गई, जहां छात्रा व ग्रामीणों द्वारा लगाए जा रहे आरोपों के बारे में पूछताछ की जा रही है। इधर, पुलिस ने छात्रा की रिपोर्ट पर पाॅक्सो एक्ट में प्रकरण दर्ज करते हुए सभी पहलुओं पर जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने आरोपी को डिटेन किया है।

शिक्षक पर कई छात्राओं से ऐसी हरकतों के आरोप

ग्रामीणों ने पुलिस व शिक्षाधिकारी को बताया कि स्कूल में शिक्षक योगेश पर पहले भी कई छात्राओं के साथ अभद्र व्यवहार एवं गंभीर हरकतें करने के आरोप लग चुके हैं। आरोपी शिक्षक ने कतिपय छात्रा को साइड में बुलाया था, लेकिन उसने मना कर दिया। इस पर 14 अगस्त को परिजन व ग्रामवासियों ने शिक्षक को भी टोका और प्रधानाचार्य से बात की गई। इस पर प्रधानाचार्य द्वारा 15 अगस्त को मिलकर बात करने का आश्वासन दिया, मगर स्वतंत्रता दिवस के चलते 16 अगस्त को वार्ता के लिए बुलाया। तब स्कूल के प्रिंसीपल व शिक्षकों ने आश्वासन दिया था कि बात करते हुए उचित समधान का आश्वासन दिया, मगर कोई कार्रवाई नहीं हो पाई। इस बीच पीड़ित छात्रा के मोबाइल पर 20 अगस्त को आरोपी शिक्षक ने मैसेज लिखा कि तुने जिसे बताना था, वह बता दिया। इस पर लोग भड़क गए। छात्रा के पिता भी कहीं बाहर गए थे, जिनके आने व परिजनों की अनुमति के बाद ग्रामवासी एकत्रित होकर स्कूल पहुंचे और कतिपय शिक्षक के खिलाफ नारेबाजी करते हुए आक्रोश जताया। साथ ही उस शिक्षक को हटाने की मांग उठाई गई। फिर शिक्षा अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। बाद में जिला शिक्षा अधिकारी नूतनप्रकाश जोशी ने आदेश जारी करते हुए शिक्षक योगेश को निलंबित कर दिया गया। साथ ही मुख्यालय आमेट खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कर दिया है।

पहले दोवड़ा स्कूल गांव हुआ शर्मिंदा

उथनोल से पहले राजसमंद जिले के आमेट उपखंड क्षेत्र के दोवड़ा स्कूल व गांव एक शिक्षक की घिनौनी करतूत से शर्मसार हो गया। वहां तो शिक्षक ने एक छात्रा से प्रेम विवाह भी कर दिया, जिसे काफी बहलाया व फुसलाया। साथ ही कई छात्राओं के साथ अश्लील हरकतें करने के आरोप भी लगे। उस घटना से न सिर्फ पूरा गांव शर्मिंदा हुआ, बल्कि शिक्षा जगत के लिए भी शर्मनाक घटना थी।

आरोपी शिक्षक सात दिन पहले ही सम्मानित

स्वतंत्रता दिवस पर नाथद्वारा में आयोजित उपखंड स्तरीय समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने पर शिक्षक योगेश को सम्मानित किया गया। विधानसभा एवं लोकसभा चुनाव में मतदाता जागरूकता स्वीप में बेहतर कार्य किया। पोस्टर बनाए व पिछवाई शैली की पेंटिंग आदि के पुरस्कृत किया गया।

पुलिस ने दर्ज की एफआईआर

नाथद्वारा थाा पुलिस द्वारा आरोपी शिक्षक योगेश अमाना के खिलाफ धारा 354 क, 354 घ, 509 ओर लैंगिक अपराधों के बालको का सरक्षंण अधिनियम (संसोधित) 2012-धारा 7, लैंगिक अपराधों के बालको का सरक्षंण अधिनियम (संसोधित) 2012 – धारा 8, लैंगिक अपराधों के बालको का सरक्षंण अधिनियम (संसोधित) 2012 धारा 11, लैंगिक अपराधों के बालको का सरक्षंण अधिनियम (संसोधित) 2012 -धारा 12 में पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी को डिटेन कर लिया गया।

पीड़ित छात्रा की पहचान कर दी उजागर

राउमावि उथनोल की प्रधानाचार्य सुनीता जैन से बात की तो उन्होंने पूरे मामले को बताने के साथ ही पीड़ित बालिका का नाम भी उजागर कर दिया। यह वीडियो सोशल मिडिया पर आया। इस मामले में बाल कल्याण समिति अध्यक्ष एडवोकेट कोमल पालीवाल ने बताया कि नाबालिग मामले में उसका नाम, स्थान या समाज से भी सम्बोंधन करने पर उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाती है। अगर इस मामले में प्रधानाचार्य द्वारा विडियों में बालिका के नाम को उजागर किया गया है, तो उसको लेकर समिति की बैठक में मामले में संज्ञान लेने के बाद जांच की जाएगी।

शिक्षक को कर दिया निलंबित

उथनोल स्कूल में शिक्षक की हरकतों को लेकर शिकायत आने पर देलवाड़ा से सीबीईओ को मौके पर भेजा गया। साथ ही आरोपी शिक्षक को निलंबित कर दिया गया। साथ ही विभागीय जांच के लिए कमेटी का गठन कर दिया।

नूतन प्रकाश जोशी, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) राजसमन्द

घटना से उच्चाधिकारियों को अवगत कराया

छात्रा के साथ जो अनैतिक हरकत हुई है। इसके बारे में शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों को अवत करा दिया दिया है। अब विभागीय कमेटी जांच करेगी और उसी आधार पर अग्रिम कार्रवाई भी होगी।

सुनीता जैन, प्रधानाचार्य, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय उथनोल