Khanan rajsamand https://jaivardhannews.com/the-audacity-of-the-mining-mafia/

राजसमंद जिले में नाथद्वारा शहर के पास नमाणा क्षेत्र में मंगलवार रात्रि बजरी का अवैध दोहन रोकने गए खान विभाग के दल की गाड़ी को माफिया ने टक्कर मारी और जान से मारने की धमकी दे डाली। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर दो अवैध खननकर्ता और तीन वाहन डिटेन किए हैं।

खनि कार्यदेशक ओमप्रकाश आगाल ने पूरे घटनाक्रम को लेकर पुलिस में रिपोर्ट दी। इसमें कि राज्य सरकार के निर्देश पर अवैध खनन के खिलाफ चल रहे अभियान के तहत खनिज विभाग का दल मंगलवार देर शाम नाथद्वारा थाना क्षेत्र के नमाणा गांव स्थित बनास नदी क्षेत्र में पहुंचा था। यहां नदी क्षेत्र में ट्रैक्टर – ट्रॉली में अवैध बजरी भरते हुए पाया गया। जांच दल का वाहन आता देख वाहन चालक व अन्य व्यक्ति मौके से भाग गए। नीले रंग का बिना नम्बर का एक ट्रैक्टर-ट्रॉली खड़ा था। इसमें एक टन बजरी भरी थे।

एक लाख 25 हजार रुपए जुर्माना

खान विभाग ने कुल एक लाख 25 हजार 450 रुपए इसका वसूली योग्य जुर्माना तय किया। वाहन और खनिज नियमानुसार मौके पर जब्त कर लिया गया। जब्त शुदा वाहन को वैकल्पिक व्यवस्था कर निकटतम नाथद्वारा पुलिस थाने पर ले जाया जा रहा था।

पहले पीछे, फिर ओवरटेक कर मारी टक्कर

नमाणा बेजनाल सड़क अवैध बजरी से भरा ट्रैक्टर-ट्रॉली ले जाया जा रहा था कि उस दौरान माफिया की एक कार ने तेज गति से खान विभाग की गाड़ी को ओवरटेक किया। माफिया का ही एक लोडिंग वाहन (पिकअप) भी इस दौरान चल रहा था, जिसने आगे चल रहे खान विभाग की गाड़ी को पीछे से टक्कर मार दी। इसके बाद पिकअप गाड़ी आगे ले जाकर फिर रिवर्स में ली और आगे से भी टक्कर मारकर क्षतिग्रस्त कर दी। जांच दल के सदस्यों के साथ गाली.गलौंच भी की गई।

दोनों गाड़ियां लेकर फरार

नाथद्वारा वृत्त निरीक्षक योगेश चौहान ने बताया कि घटनाक्रम के दौरान मारुति इको वाहन में से नौगामा निवासी किशन गुर्जर नामक व्यक्ति उतरा तथा जांच दल को जान से मारने की धमकी और गालियां दी तथा जब्तशुदा ट्रैक्टर को भगा ले जाने का प्रयास किया। दल के साथ आए बॉर्डर होमगार्ड के सख्ती दिखाने पर इको व पिकअप वाहनचालक गाडियां लेकर फरार हो गए। ट्रैक्टर चालक शंकरलाल पिकअप चालक दिनेश कुमार को डिटेन कर लिया है।

एसडीएम और अतिरिक्त जाब्ता पहुंचा

जब्तशुदा ट्रैक्टर-ट्रॉली को थाने पर खड़ा करवाया। ट्रैक्टर, इको और पिकअप वाहन चालक के विरुद्ध प्रकरण दर्ज किया। हालांकि घटना के दौरान किसी को चोट नहीं आई। मामले की जानकारी मिलने पर उपखंड अधिकारी सहित प्रशासनिक एवं पुलिस जाब्ता भी मौके पर पहुंच गया था।