Jaivardhan News

बजट में दशकों तक कायम रहने वाले विकास की शुरूआत है, सांसद ने वित्त मंत्रीर का जताया आभार

01 26 https://jaivardhannews.com/the-budget-is-the-beginning-of-development-lasting-for-decades-the-mp-expressed-his-gratitude-to-the-finance-minister/

सांसद दीया कुमारी ने मेड इन इंडिया टीके विकसित करने के लिए अथक प्रयास करने और करोड़ों लोगों का टीकाकरण करने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया, जिससे कोरोना वायरस के प्रभाव को कम करने और इसके प्रसार को रोकने में मदद मिली। सांसद ने कहा कि बजट आगामी दशकों तक कायम रहने वाले विकास की शुरुआत करेगा।

वे गुरुवार को संसद में बजट पर बोल रही थीं। सांसद ने बताया कि बजट भारत की प्रगति की कल्पना के साथ एक दृष्टिकोण भी निर्धारित करता है। आज देश की अर्थव्यवस्था नौ प्रतिशत की दर से बढ़ रही है, जो विश्व की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सर्वोच्च स्थान पर है। इसी प्रकार मेक इन इंडिया अभियान ने दुनिया को दिखा दिया है कि भारत में विश्व स्तरीय उत्पादों का निर्माण हो सकता है।

इस अभियान ने अधिक से अधिक रोजगार उत्पन्न करने में भी मदद की है। 2022-23 के बजट के बारे में सांसद ने बताया कि यह दूरदर्शी और विकासोन्मुखी बजट है और इसमें गेम चेंजर बनने की क्षमता है। इसके अलावा, सरकार ने एक लाख करोड़ रुपए के अभूतपूर्व ब्याज मुक्त ऋण आवंटित करके राज्यों के साथ काम करने के अपने इरादे का स्पष्ट संकेत दिया है।

इंफ्रास्ट्रक्चर के संदर्भ में, बजट में राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क में 25 हजार किलोमीटर का विस्तार करने का प्रावधान है, जो ग्रामीण क्षेत्रों व दूरदराज के गांवों तक की अत्यंत आवश्यक कनेक्टिविटी सुनिश्चित करेगा। 60 हजार करोड़ रुपए के महत्वपूर्ण आवंटन के साथ जल जीवन मिशन का विस्तार और छह नदियों को आपस में जोड़ने से हर घर जल सुनिश्चित हो सकेगा।

दीयाकुमारी ने अपने उद्बोधन के अंत में कहा कि यह बजट मजबूत एवं जीवंत भारत का उदाहरण प्रस्तुत करता है, जो तेजी से विभाजित हो रही दुनिया में शांति व समृद्धि सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Exit mobile version