Rajsamand daily news 2 https://jaivardhannews.com/the-buss-brakes-failed-and-it-hit-a-rock/

राजसमंद जिले के खमनोर के पास ऐतिहासिक पर्यटक स्थल हल्दी घाटी दर्रे में रविवार शाम को एक यात्री बस के ब्रेक फेल हो गए। बस तेज़ी से रिवर्स आने लगी, लेकिन ड्राइवर ने सूझबूझ दिखाते हुए बस को दर्रे की चट्टान से टिकाकर रोक दिया। इस हादसे में कोई घायल नहीं हुआ, लेकिन बस में 45 यात्री सवार थे।

जानकारी के अनुसार, कोशीवाड़ा में लोहार समाज के लोग किसी कार्यक्रम में भाग लेकर वापस उदयपुर की ओर लौट रहे थे। बस खमनोर से होते हुए हल्दी घाटी दर्रे की घाटी चढ़ रही थी कि अचानक बस के ब्रेक फेल हो गए। दर्रे की चौड़ाई कम होने के कारण बस ने पूरी सड़क को अवरूद्ध कर दिया। बस के रिवर्स होने से घबराए यात्रियों ने शोर मचाना शुरू कर दिया। ड्राइवर ने तुरंत सूझबूझ दिखाई और बस को रोकने का प्रयास किया। उसने बस को गियर में डालकर और हैंडब्रेक लगाकर रोकने की कोशिश की, लेकिन बस तेज़ी से रिवर्स आ रही थी। अंतिम क्षण में, ड्राइवर ने बस को दर्रे की चट्टान से टिका दिया। बस चट्टान से टकराकर रुक गई, जिससे यात्रियों की जान बच गई।

पुलिस पहुंची मौके पर

इस हादसे के बाद खमनोर पुलिस थाने में सूचना दी गई। पुलिस मौके पर पहुंची और यात्रियों को सुरक्षित रूप से बस से बाहर निकाला। पुलिस ने सड़क को बहाल करने के लिए प्रयास शुरू किए। 3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद बस को ट्रेक्टर की मदद से सड़क से हटाकर मार्ग को बहाल किया गया।

वाहनों का करें रखरखाव

हल्दीघाटी खमनोर में रक्त तलाई, चेतक समाधी सहित महाराणा प्रताप से जुड़े कई ऐतिहासिक स्थानों को देखने के लिए देश और दुनिया से पर्यटक यहां पहुंचते हैं। उदयपुर से आने वाला सीधा मार्ग यही है, जिसके बीच में हल्दी घाटी दर्रा आता है। यह घटना यातायात सुरक्षा के महत्व को उजागर करती है। बसों और अन्य वाहनों का नियमित रूप से रखरखाव किया जाना चाहिए।