Chor https://jaivardhannews.com/thieves-gang-active-in-gajpur/

राजसमंद के कुंभलगढ़, केलवाड़ा थाना क्षेत्र के गजपुर में शुक्रवार को एक ही रात में मंदिर सहित 7 मकानों के ताले तोड़ कर चोरों ने लाखों रुपए के जेवरात या नकवी आदि चुरा लिए। 12 दिन में चोरी की यह दूसरी बड़ी वारदात होने से ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। ग्रामीणों के अनुसार गजपुर और कोयल सहित आसपास के गांवों में चोर गैंग सक्रिय है, जिसकी ग्रामीणों नेकईबार शिकायत की, लेकिन पुलिस चोरों को पकड़ने में नाकाम रही। इस कारण चोरों के हौसले बुलंद हो गए हैं। चोरों को जल्द से जल्द गिरफ्तार नहीं किया गया तो ग्रामीणों ने आगामी 16 फरवरी को आंदोलन की चेतावनी दी है।

बदमाशों ने शुक्रवार रात्रि को बंधा वाला बावजी मंदिर का ताला तोड़कर मंदिर से सामान चोरी कर लिए। मंदिर में दानपेटी सुरक्षित जगह पर रखी हुई थी, जिससे दानपेटी बच गई। सुबह पूजारी प्रभुदास मंदिर में पहुंचा तो चोरी की वारदात का पता चला। इसी प्रकार भवानी की भागल में देवीलाल पुरोहित के सूने मकान का ताला तोड़कर मकान में सामान बिखेर दिया। वहीं, गजपुर निवासी हंजा बाई के मकान की दीवार फांदकर अंदर घुसे बदमाशों ने एक चांदी का कंदोरा, रखड़ी, कान की झुमरियां चांदी के पायजेब आदि चुरा लिए, जिनकी कीमत करीब 70 हजार रुपए बताई जा रही है। वहीं, घर में रखे 6 हजार रुपए नकद भी चुरा ले गए। रात को हंजा बाई मकान के पास में बनी दुकान में सो रही थी। सुबह घर पहुंची तो मकान का ताला टूटा देख एवं सामान बिखरा देख उसके होश उड़ गए। वहीं हंजाबाई के पति नारूलाल गजपुर में भैरूजी मंदिर के पूजारी है। गत दिनों भैरूजी मंदिर मे चोरी की वारदात होने के बाद भी मंदिर के जेवरात की सुरक्षा को लेकर ये जेवरात हंजा बाई के घर में रखे थे। जिसमें चार चांदी के छत्तर, दो चांदी के हार चोरी हो गए जिनकी किमत करीब 80 हजार रुपए बताई जा रही है।
वहीं गजपुर निवासी वीरम राम गवारिया के सुने मकान का ताला तोड़ कर घर का समान बिखरे दिया। वीरम राम मजदूरी करने बाहर गया हुआ था मकान में कोई नहीं था। वहीं गजपुर का भीलवाड़ा में सोहनी बाई भील के मकान का ताला तोड़ कर जेवरात चुरा लिए जिनकी कीमत करीब 40 हजार रुपए बताई। वहीं इसी बस्ती में कालुराम की दुकान का ताला तोड़ कर खाने पीने की सामग्री चुरा ली। वहीं दुकान में रखे आठ हार रुपए नकद चोरी हो गए। वहीं पन्नालाल गमेती के घर का ताला तोड़ कर ढेझ़ किलो चांदी के जेवरात चुरा लिए जिनकी कीमत करीब 60 हजार रुपए बताई।

ग्रामीणों ने दी आंदोलन की चेतावनी

गजपुर उप सरपंच खुमसिंह, मोहनलाल लोहार ने बताया कि गजपुर सहित आस-पास के गांवों में पिछले दो महीनों से लगातार चोरी की वारदातें हो रही है। मगर पुलिस अब तक एक भी चोरी का खुलासा नहीं कर पाई। पुलिस अगर पांच दिनों में चोरों को नहीं पकड़ेगी तो 16 फरवरी को आंदोलन करेंगे। बताया कि क्षेत्र में आए दिन चोरी की वारदातें हो रही है इस पर पुलिस की कार्यवाही नहीं होने की वजह से चोरो के हौंसले बुलंद हो चुके है। इसको लेकर ग्रामीणों में भारी आक्रोश व्याप्त है।

हर घर पर नहीं बैठा सकते पहरा

केलवाड़ा थानाधिकारी शब्बीर खान ने कहा कि पुलिस हर घर पर पहरा नहीं बैठा सकती, थोड़ा बहुत ध्यान गांव वाले भी रखें। ग्राम रक्षा बल का गठन करें। सूने मकानों के ताले टूटे और लाखों रुपए की चोरी जैसा कोई मामला नहीं है। जांच जारी है।

जनवरी में यहां हुई चोरियां

28 जनवरी की रात को तीन मकानों के ताले तोड़ कर लाखों रुपए के चोरी हो गई। उस रात को थोरिया के सत्यनारायण खटीक, मुकेश कुमार खटीक, भैरूलाल खटीक के मकान के तोड़ दिए। वहीं एक बड़ी अलमारी को बदमाशों ने बीड़ मे डालकर भाग गए। इसस पूर्व 19 जनवरी को कोयल गांव में एक ज्वेलर्स की दुकान में चोरी की वारदात को अंजाम दिया। मगर दुकान के ऊपर ही मकान होने की वजह से मकान दुकान मालिक सोनू नीचे आया तो बदमाशों ने हमला कर दिया जिससे वह बुरी तरह से घायल हो गया।