Jaivardhan News

यह टेक्सट मैसेज 2 करोड़ रुपए की कीमत में हो रहा नीलाम, जानिए आखिर क्या है कारण

01 112 https://jaivardhannews.com/this-text-message-is-being-auctioned-for-a-price-of-rs-2-crore-know-what-is-the-reason/

पुराने समय में एक-दूसरे को संदेश भेजते थे तो चिट्‌टी लिखकर भेजा करते थे। लेकिन आज के इस डिजिटल युग में कुछ ही सेकंड में मैसेज दुनिया के किसी भी कोने में भेज सकते है। आज में हम ऐसे टेक्सट मैसेज के बारे में बात कर रहे है जो 2 करोड़ रुपए में नीलाम हो रहा है। यह सुनने में थोड़ा अजीब लगता होगा लेकिन यह सच है।

शायद आप भी ऐसी बात सुनकर हैरान होंगे और आपके मन में यह प्रश्न उठेगा कि आखिर इस मैसेज में ऐसा क्या होगा? तो आपको बता दें कि, यह एक सामान्य मैसेज ही है लेकिन यह दुनिया का पहला मैसेज था। जिसे हाल ही में नीलाम किया जा रहा है और इसलिए इसकी कीमत इतनी अधिक है। 

दुनिया का पहला टेक्सट मैसेज वोडाफोन के ब्रिटिश प्रोगामर नील पापवोर्थ ने अपने सहकर्माी रिचर्ड जारविस को भेजा था। ब्रिटिश प्रोगामर नील पापवोर्थ ने यह मैसेज 29 साल पहले 3 दिसंबर 1992 को भेजा था। नील पापवोर्थ ने रिचर्ड को ये मैसेज ऑर्बिटल 901 हैंडसेट पर भेजा था। जिसमें उन्होंने अपने सहकर्मी को टेक्सट मैसेज करते हुए क्रिसमस की शुभकामनाएं दी थीं। 

हाल ही में ब्रिटेन स्थित वोडाफोन कंपनी ने जानकारी दी है कि अब दु्निया के पहले टेक्सट मैसेज की नीलामी होने जा रही है। आप को जानकर हैरानी होगी की इस टेक्सट मैसेज के लिए 1 करोड़ 71 लाख तक की बोली लगाई जा सकती है। 

नील पापवोर्थ ने साल 2017 में एक कार्यक्रम के दौरान इसके बारे में कहा था कि जब उन्होंने इस एसएमएस को भेजा था तब ये नहीं सोचा था कि ये इतना फेमस हो जाएगा। उन्होंने बच्चों को जानकारी दी थी कि उन्होंने दुनिया का पहला एसएमएस भेजा था। 

कंपनी की तरफ से कहा गया है कि नीलामी से जो भी कमाई होगी उसको यूएनएचसीआर-यूएन रिफ्यूजी एजेंसी को दे दिया जाएगा। सबसे बड़ी बात यह है कि साल 1992 में पहला एसएमएस भेजा गया था। साल 1995 तक सिर्फ 0.4 प्रतिशत लोग ही औसतन हर महीने एसएमएस भेजते थे।

लेकिन अब तो लोग ज्यादातर बात एसएमएस पर भी कर लेते हैं, क्योंकि लोगों के पास इस भागदौड़ भरी जिंदगी में एक दूसरे से मिलने का समय कम ही मिलता है।

Exit mobile version