01 6 https://jaivardhannews.com/today-more-than-80-thousand-children-in-the-district-will-get-the-vaccine-government-schools-will-start-in-the-first-phase/

राजसमंद जले मे 15 से 18 वर्ष के बच्चों को कोरानाा टीका लगाया जाएगा। इसको लेकर चिकित्सा विभाग ने इसकी तैयारी कर ली हैं। सोमवार को 292 सरकारी स्कूलाें में 15 से 18 वर्ष के अध्ययनरत करीब 80 हजार से अधिक बच्चाें काे कोरोना का पहला टीका लगना शुरू हाे जाएगा। जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्र में 215 टीमें बनाई, जाे राजकीय उच्च माध्यमिक व माध्यमिक विद्यालय के अलावा जिले की सभी सीएचसी और पीएचसी के निकटतम स्कूलों में टीकाकरण का काम करेंगी।

जिले में इस आयु वर्ग के करीब 80 हजार से अधिक बच्चे हैं, जिनकाे टीका लगना हैं। कोरोना के जिला नोडल अधिकारी आरसीएचओ डॉ. सुरेश मीणा ने बताया कि बच्चों को टीका लगाए जाने की तैयारियां पूरी कर ली हैं। केंद्र व राज्य सरकार की गाइडलाइन अनुसार बच्चों को सिर्फ को-वैक्सीन का ही टीका लगेगा।

बच्चों का वैक्सीनेशन स्कूल समय में ही किया जाएगा। यदि कोई बच्चा उस दिन अनुपस्थित रहता है या कई दिनों से नहीं आ रहा है तो इसके लिए चिकित्सा विभाग की टीम सर्वे करेगी और इसके बाद छूट गए बच्चों को डोर-टू-डोर जाकर टीका लगाएगी। चिकित्सा विभाग का मानना है कि स्कूल वाइज टीकाकरण करने से शिक्षा विभाग के शाला दर्पण के अनुसार जिले में सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले कक्षा 9 से 12वीं के 80 हजार बच्चों का पहले दौर में टीकाकरण कर पाएंगे। इसी प्रकार निजी स्कूलों में करीब 32 हजार बच्चों का दूसरे दौर में टीकाकरण हाेगा। बताया कि 80 हजार 482 बच्चों में से 42 हजार 400 छात्र तथा 37 हजार 600 छात्राएं हैं।

आधार नहीं तो स्कूल आईडी भी मान्य

वैक्सीन लगाने बच्चे का जन्म वर्ष 2007 से पहले का होना चाहिए। टीका लगाने के लिए बच्चे का आधार कार्ड आवश्यक है, यदि आधार नहीं है तो स्कूल आईडी भी मान्य होगी। 15 से 18 वर्ष के किशोर-किशोरियों को स्कूल वाइज टीकाकरण की प्लानिंग हैं। कलेक्टर की अध्यक्षता में पूर्व में तथा शनिवार को बैठक हुई। शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया। पहले दौर में सभी सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों का तथा इसके बाद निजी स्कूल के विद्यार्थियों का टीकाकरण होगा।