kumbhalgarh https://jaivardhannews.com/tourist-houseful-hotel-in-kumbhalgarh-rajsamand/

अनलॉक के बाद वीकेंड रविवार को कर्फ्यू हटने के पहले दिन कुंभलगढ़ दुर्ग पर पर्यटकों का बूम रहा। पिछले सप्ताह से ही पर्यटक आने शुरू हो गए थे। राज्य सरकार ने शनिवार को रविवार के दिन वीकेंड कर्फ्यू हटा दिया। इससे रविवार को कुंभा के गढ़ का दीदार करने 10 हजार से ज्यादा पर्यटक पहुंचे। (Kumbhalgarh fort)

वहीं कुंभलगढ़ में स्थित 53 होटल भी फुल रही। पिछले जुलाई माह में लॉकडाउन होने से पर्यटक नहीं आ पाए थे। इस बार पर्यटकों को जुलाई माह में गढ़ काे देखने की साैगात मिली है। वहीं इन दिनों प्री-मानसून के कारण वादियां भी हरी-भरी हैं। Kumbhaglarh Hotels

अनलॉक के बाद आस-पास से ही पर्यटक आ रहे थे, लेकिन अब बाकी राज्योें से भी पर्यटक पहुंच रहे। दुर्ग अनलॉक होने के बाद पूर्व में स्थानीय पर्यटक ही आ रहे थे, लेकिन अब कोरोना की दूसरी लहर थमने से गुजरात से भी पर्यटक पहुंचने लगे हैं। पिछले सप्ताह से गुजराती पर्यटकों की संख्या बढ़ी हैं। वहीं रविवार को कुंभलगढ़ को 10 हजार लोगों ने देखा। टिकट से करीब 45 हजार की आय हुई। इससे करीब 1 करोड़ की आय हुई।

दुर्ग पर टिकट से 45 हजार की आय, अभी जंगल सफारी बंद

होटल एसोसिएशन अध्यक्ष जमना शंकर आमेटा ने बताया कि 15 माह के बाद शनिवार और रविवार को करीब 10 हजार पर्यटक अाए। इससे दुर्ग पर टिकट से 45 हजार रुपए की आय हुई। होटल व्यवसाय व हेरिटेज एसोसिएशन के सचिव कुबेर सिंह सोलंकी ने बताया पर्यटक इन दिनों जंगल सफारी बंद होने से आनंद नहीं ले पा रहे हैं, लेकिन वेरों का मठ, हमेर पाल सहित प्राकृ़तिक स्थलों को देखना पसंद कर रहे हैं।