Train https://jaivardhannews.com/train-mavli-kamali-ghat-rail-service-closed/

राजसमंद जिले में मावली से कामली घाट तक चलने वाली मीटर गेज पैसेंजर ट्रेन आगामी 27 अप्रैल से बंद हो जाएगी। रेलवे प्रशासन ने ब्रॉड गेज लाइन के काम में तेजी लाने के लिए यह फैसला लिया है। उत्तर पश्चिम रेलवे अजमेर मंडल के प्रवक्ता अशोक कुमार के अनुसार, मावली से मारवाड़ जंक्शन रेल लाइन के बीच ब्रॉड गेज लाइन का काम 2023 से चल रहा है। इस काम को तेजी से पूरा करने के लिए रेलवे प्रशासन ने 27 अप्रैल से मावली-कामली घाट पैसेंजर ट्रेन को बंद करने का फैसला लिया है।

मावली से देवगढ़ मदारिया रूट को क्लियर करने के लिए रेलवे प्रशासन ने नोटिफिकेशन जारी किया है। रेल के डिब्बे मारवाड़ शिफ्ट किए जाएंगे। इसके बाद मावली से मारवाड़ जंक्शन पैसेंजर ट्रेन, जो पिछले 88 सालों से चल रही थी, बंद हो जाएगी। कामली घाट से मारवाड़ जंक्शन के बीच ट्रेन का संचालन जारी रहेगा, जिसका टाईम टेबल जल्द ही जारी किया जाएगा। कामली घाट से मारवाड़ जंक्शन के बीच वेलिक्विन ट्रेन का संचालन भी यथावत रहेगा। मावली-मारवाड़ पैसेंजर ट्रेन 1936 में शुरू हुई थी। यह ट्रेन 151 किलोमीटर की दूरी तय करती थी और 6 घंटे 30 मिनट में मारवाड़ जंक्शन पहुंचती थी। इस ट्रेन के बंद होने से कई यात्रियों को परेशानी होगी।

ये भी पढ़ें : Rajsamand : जुआ खेलते 7 युवक गिरफ्तार, 28 हजार 500 रुपए किए जब्त

ब्रॉडगेज लाइन बिछाने का काम तेजी से होगा

मावली-मारवाड़ मीटर गेज रेल लाइन का खंड नाथद्वारा से देवगढ़ मदारिया को मीटर गेज से ब्रोडगेज में परिवर्तित करने का काम तेजी से हो रहा है। यह काम 10 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शिलान्यास किया गया था। यह दशकों पुरानी मांग थी जो पूरी हुई। दो पटरियां पास पास होने के कारण यह काम धीमा चल रहा था। अब मीटर गेज रेल लाइन बंद होने से ब्रॉडगेज रेल लाइन का काम ओर अधिक तेजी से पूरा होगा। ब्रॉडगेज रेल लाइन बिछाने का काम दो चरणों में पूरा होगा। पहले चरण में नाथद्वारा से देवगढ़ मदारिया तक 118 किलोमीटर की लाइन को ब्रॉडगेज में बदला जाएगा। दूसरे चरण में देवगढ़ मदारिया से मारवाड़ जंक्शन तक 33 किलोमीटर की लाइन को ब्रॉडगेज में बदला जाएगा।