Untitled 19 copy 1 https://jaivardhannews.com/train-ran-without-pilot/

ट्रेन को अचानक चलते देख पायलट के होश उड़ गए। कंक्रीट से लदे कंटनेरों वाली मालगाड़ी करीब 100 किलोमीटर तक दौड़ी। बता दें कि ट्रेन कि गति 100 किलोमीटर प्रतिघंटा थी। पायलट के बिना ट्रेन चलने पर रेलवे में हड़कंप मच गया। जम्मू- कश्मीर के कठूआ से चली ट्रेन को पंजाब के मुकेरियां के पास रोका गया। जानकारी के अनुसार पायलट चाय पीने के लिए उतरा था। हालांकि इस दौरान कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ।

जम्मू -कश्मीर के कठुआ प्लेटफॉर्म पर खड़ी मालगाड़ी रविवार को अचानक बिना पायलट के ही चल पड़ी। ट्रेन करीब 100 किलोमीटर तक दौड़ी। बता दें कि मालगाड़ी कठुआ स्टेशन पर खड़ी थी, पायलट व सहायक चाय पीने के लिए उतर गए । प्राकृतिक ढ़लान के कारण मालगाड़ी पठानकोट की ओर बढ़ने लगी। बिना पायलट के मालगाड़ी को चलता देख लोगों के होश उड़ गए। इस घटना की सुचना रेलवे को दी गई , रेलवे अधिकारी ने आपातकालीन ब्रेक का प्रयोग कर मालगाड़ी को पंजाब के मुकेरियां में उच्ची बस्सी के पास रोक दिया। इस घटना ने रेलवे की सुरक्षा पर चिताएं पैदा कर दी है। हालांकि गनीमत रही कि इस समय कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। फिलहाल इस घटना के बाद रेलवे सवालों के घेरे में है। अधिकारिक जांच भी की जा रही है।

इस घटना की होगी जांच

जम्मू रेलवे स्टेशन के निदेशक प्रतीक श्रीवास्तव ने कहा कि घटना की जांच की जा रही है। दोषी पाए जाने पर लोकोपायलट के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि फिलहाल हम घटना किस वजह से हुई इन सब कारणों की जांच कर रहें। रेलवे द्वारा उच्च स्तरीय जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि दोषी पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी, हालांकि शुरूआती जांव में सामने आया है कि ट्रेन बिना लोकोपायलट के चली थी।

100 किलोमीटर तक दौड़ती रही ट्रेन

प्राकृतिक ढ़लान के कारण मालगाड़ी पठानकोट की ओर बढ़ने लगी। कंक्रीट से लदे कंटेनरों वाली मालगाड़ी करीब 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी। प्रतीक श्रीवास्तव ने कहा कि लोकोपायलट इंजन पर क्यों नहीं था व मालगाड़ी अचानक किस कारण से चली। इन सभी कारणों की जांच की जा रही हैं। DTM ने कहा कि ट्रेन को राेकने के लिए सभी स्टेशनों को सतर्क कर दिया था। मालगाड़ी को दुर्घटना से बचानें के लिए हमनें रेल ट्रेक तैयार किया, हमारे भरसक प्रयास द्वारा ट्रेन को पंजाब के मुकेरियां के पास रोक दिया गया।

पायलट के बिला चलती मालगाड़ी देख उड़े होश

पायलट व सहायक दोनों चाय पीने के लिए नीचे उतर गए। ऐसे में रेल अचानक चल पड़ी। ट्रेन को ऐसे चलता देख पायलट व लोगों के होश उड़ गए। जानकारी के अनुसार पायलट हैंडब्रेक खींचना भूल गया था व उस समय मालगाड़ी का इंजन चालू ही था। जिसके कारण ट्रेन चल पड़ी। हालांकि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। रेल जब पटरी पर चली तब सामने से कोई रेल नही आई । रेलवे द्वारा सभी कारणों की गहन जांच की जा रही हैं।